हम सभी को रेस्टोरेंट स्टाइल खाना इतना पसंद होता है कि नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। लेकिन घर में बनाना बेहद मुश्किल लगता है और अक्सर हम इस बात को लेकर दुविधा में रहते हैं कि इसे घर पर कैसे बनाया जाए? इस बात से बेहतर क्‍या होगा कि शेफ रणवीर बरार हमें बताएं कि सॉफ्ट और रसीला चिकन कैसे बनाया जाता है, घर पर सही पंजाबी मसाला कैसे बनाया जाता है या घर पर सॉफ्ट पनीर कैसे बनाएं? इन टिप्‍स के बारे में हमें रणवीर बरार के इंस्‍टाग्राम अकाउंट को देखने के बाद पता चला है।   

अगर आप भी खाने में स्‍वाद का तड़का लगाना चाहती हैं, तो ये छोटे और आसान टिप्स आपके बेहद काम आ सकते हैं। इससे आपके खाने में इतना टेस्ट आ जाएगा कि सभी अंगुलियां चाटते रह जाएंगे।

चिकन को सॉफ्ट और जूसी बनाने का टिप

soft chicken

हम चिकन के विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं, लेकिन शेफ रणवीर बरार ने चिकन को पकाते समय सबसे बड़ी गलतियों में से एक के बारे में बताया कि हम चिकन को ज्यादा पकाते हैं। अधिक पकाने से न केवल चिकन की बनावट खराब होती है बल्कि इसके अधिकांश पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। 

सॉफ्ट और जूसी बनावट पाने के लिए, अपने चिकन को 90% तक पकने तक ही पकाएं। जब यह लगभग पक जाए तब इसे आंच से उतार लें। शेष 10% बची हुई गर्मी में अपने आप पक जाएंगे और आपका चिकन रबड़ जैसा नहीं बनेगा। एक और महत्वपूर्ण बात उन्होंने बताई कि आजकल हम में से ज्यादातर लोग फ्रोजन चिकन का इस्तेमाल करते हैं। इसका उपयोग करने से बचें और बेहतर बनावट के लिए ताजे चिकन का उपयोग करें।

इसे जरूर पढ़ें:किचन में कर रहे हैं पहली बार एंट्री, तो कुकिंग के ये 10 गुर रखें ध्यान

सही पंजाबी मसाले के लिए टिप

पंजाबी मसाले का बेस धनिया, जीरा और अदरक होता है। घर पर एक अच्छा पंजाबी मसाला बनाने के लिए गरम मसाले को पीसते समय जीरा और धनियां की मात्रा बढ़ा दें। यह मसाला आपकी सभी करी में इस्तेमाल किया जा सकता है और विशेष रूप से इस तेल मुक्त छोले रेसिपी के साथ अच्छी तरह से चला जाता है।

चाइनीज फूड को हेल्दी बनाने का टिप

chinese dish

ज्यादातर चाइनीज रेस्तरां ने अब मोनोसोडियम ग्लूटामेट का इस्तेमाल पूरी तरह से छोड़ दिया है। तो चीनी भोजन में एकमात्र अस्वास्थ्यकर हिस्सा यह है कि इसे डीप फ्राई किया जाता है। चाइनीज फूड को हेल्दी बनाने के लिए आप चिकन को सिर्फ रोस्ट या ग्रिल कर सकते हैं या मंचूरियन बॉल्स को तलने क बजाय बेक कर सकते हैं। 

घर के बने चाइनीज खाने को रेस्टोरेंट के खाने जैसा स्वाद देने के लिए शेफ ग्रेवी में सोया सॉस के साथ वेजिटेबल ओएस्टर सॉस डालने की सलाह देते हैं। इसके अलावा, रेस्तरां चाइनीज भोजन में अधिक गोभी का उपयोग करते हैं, क्योंकि यह अधिक क्रंच जोड़ता है।

घर पर सॉफ्ट पनीर बनाने का टिप

हम में से ज्यादातर लोग घर पर ही दूध में सिरका डालकर या थोड़ा नींबू का रस निचोड़कर पनीर बनाते हैं। पनीर बनाते समय दूध में थोडा़ सा दही और दूध के पूरी तरह फट जाने पर अंत में थोड़ा सा मक्खन डालने से पनीर नरम हो जाता है। अगली बार जब आपको ये लो-कैलोरी पनीर रेसिपी बनानी हो तो इन ट्रिक्स का इस्तेमाल करें।

ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल करने का टिप

olive oil

यह एक बहुत ही आम धारणा है कि ऑलिव ऑयल भारतीय खाना पकाने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है और इसका उपयोग केवल सलाद ड्रेसिंग और डिप्‍स के लिए किया जाता है। हालांकि, ऑलिव ऑयल भारतीय खाने को बहुत अच्छे से कंप्लीट करता है। 

लेकिन ऑलिव ऑयल में खाना बनाते समय याद रखने वाली महत्वपूर्ण बात यह है कि एक्‍स्‍ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल का उपयोग नहीं करना है। इसमें नाजुक और अस्थिर स्वाद होते हैं जो खाना पकाने के दौरान खो जाते हैं और इसका स्वाद पूरी तरह बदल जाता है। 

आप इसके बजाय शुद्ध ऑलिव ऑयल या एक्‍स्‍ट्रा लाइट ऑलिव ऑयल का उपयोग कर सकती हैं, क्योंकि इसका उपयोग हाई हीट में खाना पकाने के लिए भी किया जा सकता है।

Recommended Video

 

मीठी चटनी बनाने का टिप

मीठी चटनी बनाते वक्त इस बात को जरूर ध्यान में रखना चाहिए कि आप चटनी को छानने के बाद गाढ़ा करें। अगर आप पहले इसे गाढ़ा कर देगी तो चटनी में कुछ नहीं बचेगा।

इसे जरूर पढ़ें:महिलाओं की कुकिंग को आसान बना देंगे ये 7 बेस्‍ट किचन टिप्‍स

मैंगो फिरनी को टेस्‍टी बनाने का टिप

mango phirni

अगर आप मैंगो फिरनी बनाने वाली हैं, तो रणवीर बरार के बताए 50, 100 और 1 लीटर के अनुपात में गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए। आपको इसके लिए 50 ग्राम चावल, 100 ग्राम चीनी और 1 लीटर लेना होगा। ऐसा नहीं करने पर आपकी फिरनी को हलवा बनते हुए देर नहीं लगेगी। 

आप भी रणवीर बरार के इन कुकिंग टिप्‍स को अपनाकर अपने खाने को टेस्‍टी बना सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Article Credit: Ranveer Brar (@instagram.com) 

Image Credit: Freepik.com & Shutterstock.com