• Ankita Bangwal
  • Editorial06 Aug 2021, 17:17 IST

किचन में कर रहे हैं पहली बार एंट्री, तो कुकिंग के ये 10 गुर रखें ध्यान

क्या आपको खाना बनाना मुश्किल लगता है? अब नहीं लगेगा... अगर हमारे बताए इन 10 ट्रिक्स को ध्यान में रखेंगी।
  • Ankita Bangwal
  • Editorial06 Aug 2021, 17:17 IST
easy cooking tricks begginers guide

खाना बनाना एक कला है, और कुछ ही लोग हैं, जिन्हें इसकी महारत हासिल होती है। कुछ लोग किचन में इसलिए कम जाते हैं, क्योंकि उनके लिए खाना बनाना बेहद मुश्किल काम होता है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो पहली बार किचन में कदम रखने जा रहे हैं, तो आपको कुकिंग के कुछ टिप्स और ट्रिक्स जरूर ध्यान होने चाहिए। अगर आप इन गुरों को सीख लें, तो हमें यकीन है कि आप भी बेहतर तरीके से कुकिंग करने लगेंगे। कुछ बेसिक और छोटी-मोटी चीजों को ध्यान रखें और जब अगली बार किचन में जाएं, तो इन्हें आजमाकर ही खाना बनाएं।

1 ट्रिक : 1 अदरक छीलना

how to peel ginger

लहसुन को छीलना आसान होता है, मगर अदरक के छिलके को निकाल पाना थोड़ा मुश्किल होता है। अगर आप इस मुश्किल से गुजरें, तो आसान ट्रिक यह है कि आप अदरक को किसी चम्मच की मदद से पील करें। अदरक आसानी से पील हो जाएगा।

2ट्रिक : 2 टमाटर पील करना

cooking tips how to peel tomato

अब चटनी वगैरह बनाने के लिए अगर पील किया हो टमाटर चाहिए होगा, तो आप क्या करेंगे? इसका सबसे आसान तरीका है कि टमाटर के टॉप पर चाकू से X का कट लगाएं। उसके बाद एक पैन में गर्म पानी डालकर 15-20 सेकेंड टमाटर को पकाएं। अब इसे ठंडा करके छील लें।

 

3ट्रिक : 3 क्रिस्पी पूड़ियों के लिए

how to make crispy poori

अगर आपकी पूड़ियां एकदम सॉफ्ट हो जाती हैं और आप उन्हें क्रिस्पी करना चाहें, तो उसके लिए हमारी यह ट्रिक आजमाएं। पूड़ी के लिए आटा गूंथते वक्त उसमें दो चम्मच रवा मिला लें। इससे आपकी पूड़ियां एकदम क्रिस्पी बनेंगी।

 

4ट्रिक : 4 पास्ता और नूडल बनाने के लिए

how to seprate pasta

अगर आप चाहते हैं कि पास्ता या नूडल बनाते वक्त वो अलग-अलग रहें और छिपके नहीं, तो इसके लिए यह ट्रिक आजमाएं। नूडल या पास्ता को उबालने के तुरंत बाद ठंडे पानी के नीचे रखें। इस टेक्निक से आपका पास्ता अलग-अलग रहेगा।

 

5ट्रिक : 5 पनीर सॉफ्ट बनाने के लिए

cooking tips for softer paneer

अगर पनीर की कोई सब्जी बना रहे हैं, तो पनीर को पहले गर्म पानी में नमक डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इससे आपका पनीर एकदम सॉफ्ट रहेगा। गर्म नमक का पानी पनीर को नरम करता है और ग्रेवी को आसानी से अब्जॉर्प करेगा।

 

6ट्रिक : 6 ऐसे पकाएं दाल

cooking tips for making dal

यह एक ऐसी ट्रिक है, जिससे आपको दाल पकाने में आसानी होगी। दाल में ज्यादा पानी पड़ जाए, तो वह कुकर से निकलने लगती है। इसके लिए ऊपर से कुछ बूंदें तेल की और आधा चम्मच नमक डालें। इससे पानी कुकर के बाहर भी नहीं आएगा और डाल जल्दी पकेगी।

7ट्रिक : 7 ताकि न जले मक्खन

cooking tips to warm butter without burning

पैन तेज गर्म हो, तो उसमें मक्खन डालते ही जलने लगता है। मक्खन को ज्यादा ब्राउन या जलने से बचाने के लिए उसमें नींबू की 1-2 रस मिला दें। इससे आपका ज्यादा भूरा होने से बचेगा।

 

8ट्रिक : 8 सभी सामग्री रखें तैयार

prepare all ingredients cooking tips

पहली बार खाना बनाते वक्त आप चीजों या सामग्रियों को न भूलें इसके लिए सारी सब्जियों और मसालों को माप कर पहले ही अलग-अलग कटोरी में रख दें। जब आप सारी तैयारियां पहले से करके रखेंगे, तो खाना बनाने में आसानी होगी और आप चीजों को भूलेंगे भी नहीं।

 

9ट्रिक : 9 इस तरह करें सॉते

cooking tips for saute vegetables

कुछ लोग कढ़ाही या पैन को गर्म करे बिना ही उसमें तेल और सब्जियां डालकर पकाने लगते हैं। यह गलत तरीका है। आपको पहले कढ़ाही तेज गर्म करनी चाहिए, उसके बाद तेल गर्म करना चाहिए और फिर अपनी सब्जियों को डालकर सॉते करना चाहिए।

10ट्रिक : 10 ऐसे तैयार करें एग वॉश

cooking tips egg wash for baking

एग वॉश बनाने के लिए, एक बड़े अंडे को एक बाउल में डालें और उसमें एक चम्मच पानी डालकर अच्छी तरह से फेंटें। बेकिंग करते वक्त केक, पेस्ट्री जैसी चीजों को सील करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। 

 

ये आसान सी चीजें आपने सीख लीं, तो आपके लिए कुकिंग करना भी बहुत आसान हो जाएगा। आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

 

Image Credit: freepik images