नॉर्थ इंडिया में कई स्नैक्स फेमस हैं और गली-मोहल्ले की चाट की दुकानों में इन स्नैक्स का मज़ा लेने की बात ही कुछ और है। नॉर्थ इंडिया में तीखा और चटपटा खाना बहुत खाया जाता है और यहां के लोगों का टेस्ट पैलेट भी कुछ ऐसा ही है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस टेस्ट को घर पर भी लाया जा सकता है। आप घर पर भी बहुत ही अच्छे स्नैक्स बना सकते हैं और इन्हें बनाने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरूरत भी नहीं होगी। 

आज हम आपको नॉर्थ इंडिया के तीन फेमस स्नैक्स की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका मज़ा आप घर पर ही ले सकते हैं। उत्तर प्रदेश, राजस्थान और दिल्ली के ये स्नैक्स पूरे भारत में काफी फेमस हैं। 

1. कटोरी चाट

आपने उत्तर प्रदेश की फेमस कटोरी चाट के बारे में तो सुना ही होगा जहां अंदर की चाट के साथ-साथ कटोरी भी खाई जाती है और ये इतनी फेमस है कि अब इसे देश के अन्य हिस्सों में भी बनाया जा रहा है। तो चलिए आज इनकी रेसिपी भी जान लेते हैं। 

सामग्री-

कटोरी के लिए-

2 कप मैदा, 1/2 चम्मच नमक, 2 चम्मच तेल, पानी और तेल जरूरत के अनुसार

चाट के लिए-

1 कप छोले या चने, 1 उबला आलू छोटे क्यूब्स में कटा हुआ, 1/4 कप हरी चटनी, 1 कप मूंग स्प्राउट्स, 1/2 कप इमली की चटनी, 1 कप दही, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर जरूरत अनुसार, जीरा पाउडर जरूरत अनुसार, चाट मसाला जरूरत अनुसार, 1 प्याज बारीक कटा हुआ, 1 टमाटर बारीक कटा हुआ, 1/2 कप सेव, धनिया पत्ते बारीक कटे हुए, नमक स्वादानुसार

katori chaat recipe

विधि-

- सबसे पहले कटोरी बनाने के लिए मैदा, नमक और दो चम्मच तेल में पानी डालकर अच्छे से आटा गूंथ लें और इसके बाद इसे थोड़े मोटे आकार में बेल लें। 

- अब बेले हुए आटे में फोर्क की मदद से थोड़े से छेद करें। 1 छोटी कटोरी या कप से उसे रैप करें और गर्म तेल में फ्राई करें या फिर आप चाहें तो 180 डिग्री सेल्सियस पर उसे बेक भी कर सकते हैं 30 मिनट के लिए। 

- इसे तब तक पकाना है जब तक कटोरी गोल्डन ब्राउन नहीं हो जाती। इसे पकाकर टिशू के ऊपर रख दें। 

- अब चाट की सारी सामग्री को एक साथ मिलाएं और इसे अच्छे से मसालों और चटनी के साथ मिक्स करें। सभी मसाले और अंदर की फिलिंग आप अपने हिसाब से चुन सकती हैं। 

- इस फिलिंग को कटोरी में भरिए और ऊपर से चटनी, दही, सेव, चाट मसाला और हरी धनिया से गार्निश करें। 

इसे जरूर पढ़ें- घर पर ऐसे बनाएं मार्केट जैसा सबवे सैंडविच, बच्चों को आएगा बहुत पसंद

2. राजस्थानी मिर्ची वड़ा 

राजस्थान का चटपटा मिर्ची वड़ा वैसे तो बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होता है, लेकिन अक्सर लोग इसे घर पर बनाते हैं तो वो स्वाद नहीं आता। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि ये स्वाद कैसे आएगा।  

सामग्री- 

आलू की स्टफिंग के लिए- 

2 उबले और मैश किए आलू, 1 चम्मच धनिया के बीज, 1/2 चम्मच सौंफ क्रश की हुई, 1 हरी मिर्च अच्छे से चॉप की हुई, 1/2 चम्मच अदरक का पेस्ट, 3/4 चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, 1/2 चम्मच चाट मसाला, 1/2 चम्मच अमचूर पाउडर, 1/4 चम्मच अजवाइन, चुटकी भर हींग, 2 चम्मच कटा हुआ हरा धनिया, नमक स्वादानुसार 

बेसन के बैटर के लिए- 

1 कप बेसन, 2 चम्मच चावल का आटा, 1/4 चम्मच हल्दी, 1/2 चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, हींग चुटकी भर, 1/4 चम्मच बेकिंग सोडा, 1/2 चम्मच नमक, 1/2 कप पानी 

इसके अलावा, मोटी हरी मिर्च और तेल की जरूरत होगी फ्राई करने के लिए। 

rajasthani mirchi vada

विधि-  

- सबसे पहले एक बड़े बर्तन में आलू का मसाला तैयार करें। जितनी भी सामग्री बताई गई है सब कुछ मिला दें। आप चाहें तो ऊपर से प्याज आदि भी मिला सकते हैं। 

- अमचूर का ध्यान रखें क्योंकि राजस्थानी टेस्ट बिना अमचूर के नहीं आएगा। 

- आपको ध्यान ये रखना है कि बहुत अच्छे से आपका सारा सामान मिक्स हो जाए। 

- अब आप बेसन का बैटर बनाएं और इसकी कंसिस्टेंसी डोसे के बैटर जैसी ही होगी। 

- आपको ये ध्यान रखना है कि ये बैटर ज्यादा गाढ़ा या फिर पतला न हो। 

- अब मिर्च को बीच में से चीरा लगाकर उसके अंदर का गूदा निकालें और उसमें आलू की फिलिंग भरें। इसके ऊपर बैटर लपेटकर इसे गर्म तेल में फ्राई कर लें। ध्यान रहे कि तेल का तापमान गर्म होना चाहिए। मीडियम या ठंडे तेल में मिर्च वड़े अच्छे नहीं बनेंगे।  

इसे जरूर पढ़ें- कच्चे आलू से बनाएं मंचूरियन, जानें चटपटी और आसान रेसिपी 

Recommended Video

3. मूंगलेट 

दिल्ली के सबसे प्रसिद्ध स्नैक्स में से एक है मूंगलेट। ये मूंगलेट बहुत ही अच्छा होता है स्वाद में और इसे आप बहुत ही आसानी से बना सकते हैं।  

सामग्री- 

1 कप भीगी हुई मूंग दाल, 1 इंच का अदरक का टुकड़ा, 2-3 हरी मिर्च, 1 छोटे चम्मच हल्दी पाउडर, 1 छोटा प्याज कटा हुआ, 1 छोटी शिमला मिर्च बारीक कटी हुई, 1 छोटा चम्मच काला नमक, धनिया पत्ता बारीक कटा हुआ, 1 चम्मच चाट मसाला, बेकिंग सोडा ऑप्शनल, नमक स्वादानुसार 

विधि-  

- सबसे पहले आपको भीगी हुई मूंगदाल का पेस्ट बनाना है। इसे अदरक, हरी मिर्च आदि डालकर पीस लें और उसके बाद खमीर उठाने के लिए थोड़ी देर रख दें। 

- अब एक पैन में तेल गर्म कर इसे ऑमलेट या चीले की तरह फैलाएं। 

- जब ये दाल का पेस्ट नीचे की ओर से थोड़ा सा पकने लगे तो इसमें सब्जियां मिलाएं और इन्हें धीरे-धीरे से मूंगलेट के ऊपर की ओर डालें जैसे उत्तपम में डाली जाती हैं। 

- अब इसे दूसरी तरफ से पलटें ताकि सब्जियों वाला साइड भी अच्छे से पक जाए। 

- अंत में एक बार फिर से सब्जियों वाली साइड को ऊपर लाएं और चीज़ स्लाइस या मक्खन ऊपर से मिलाएं।  

ये तीनों स्नैक्स बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं और इन्हें आप इन रेसिपीज की मदद से अच्छे से बना सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।