Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    गोलगप्पे का चटपटा पानी बनाने के लिए इन 3 इंग्रेडिएंट्स का करें इस्तेमाल

    आप पैकेट बंद गोलगप्पे खरीदकर अपनी पसंद का चटपटा पानी बनाकर घर पर ही स्ट्रीट जैसे गोलगप्पे का मजा ले सकती हैं।  
    author-profile
    Updated at - 2022-12-08,14:22 IST
    Next
    Article
     ingredients for golgappa water in hindi

    गोलगप्पे...एक ऐसा स्ट्रीट फूड है जिसका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है और अगर हम एक बार गोलगप्पे खाने बैठ जाएं तो यकीनन पेट भर जाता है, लेकिन मन नहीं भरता। इसलिए हर गली-कूचे में हमें गोलगप्पे वाले मिल जाएंगे, जहां चटकारे लेकर पानी पूरी का लुत्फ उठाया जा सकता है। इसके अलावा, कई बार हम घर पर भी गोलगप्पे बनाना पसंद करते हैं, लेकिन पानी में बाहर जैसा स्वाद नहीं आ पाता और फीका-फीका बनाता है। 

    अगर आपके साथ भी सही होता है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको 3 इंग्रेडिएंट्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप गोलगप्पे के पानी में डाल सकती हैं। इन इंग्रेडिएंट्स से गोलगप्पे का पानी एकदम चटपटा बनेगा, तो आइए जानते हैं।  

    नीम के पत्तों का पेस्ट से आएगा स्वाद

    how to use neem leaves in pani puri water

    गोलगप्पे के पानी में नीम के पत्तों का पेस्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, कुछ लोग पानी में पत्ते गार्निश कर सर्व करते हैं, लेकिन आप नीम के पेस्ट का इस्तेमाल करें। इससे स्वाद भी अच्छा होगा और पानी खुशबूदार भी बनेगा।

    पेस्ट बनाने के लिए पहले पहले एक कप नीम के पत्ते लें और धोकर मिक्सर में डाल दें। फिर 3 से 4 चम्मच पानी और 4 काली मिर्च डालकर महीन पेस्ट बना लें। अब आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। 

    इसे ज़रूर पढ़ें- गोलगप्‍पे का मीठा पानी बनाने की आसान रेसिपी जानें

    इमली का करें इस्तेमाल 

    पानी में डालने के लिए दूसरी सामग्री है इमली। इमली से गोलगप्पे का पानी काफी स्वादिष्ट बनता है। आप पानी में जलजीरा और इमली दोनों इंग्रेटिएट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले इमली को 2-3 घंटे के लिए पानी में भिगो कर रख दें।

    फिर इमली जब मुलायम पड़ जाए, तब इसे पानी में ही मैश करें और बीज को निकाल लें। अब इसे एक मिक्सर में डालें और पेस्ट बनाकर पानी में डाल दें।

    अमचूर पाउडर से बढ़ेगा स्वाद

    Golgappa water in hindi

    अमचूर पाउडर तो सभी के किचन में होता है, जिसका इस्तेमाल कई व्यंजनों में किया जाता है।मगर क्या आपको पता है कि हम अमचूर पाउडर का इस्तेमाल गोलगप्पे के पानी को चटपटा बनाने के लिए कर सकते हैं। इससे न सिर्फ आपके पानी का स्वाद बढ़ेगा बल्कि खट्टापन भी आएगा। इसके लिए बस आपको आधा चम्मच अमचूर पाउडर गोलगप्पे के पानी में डालना होगा।  

    गोलगप्पे का पानी बनाने का तरीका 

    pani puri recipe

    पुदीना- 100 ग्राम, हरा धनिया- 50 ग्राम, अदरक- 1 छोटा-सा टुकड़ा, हरी मिर्च- 4, नींबू- 5 चम्मच, गोलगप्पे का मसाला- 1/2 टेबल स्पून,इमली- 1 कप, चाट मसाला- 1/2 टेबल स्पून, अमचूर पाउडर- आधा चम्मच, काली मिर्च- चुटकी भर, नमक- स्वादानुसार, पानी- 1 बोतल  

    इसे ज़रूर पढ़ें- पानी पूरी की क्रिस्पी बूंदी 10 मिनट में करें तैयार, जानें आसान रेसिपी

    विधि 

    • सबसे पहले पुदीना, धनिया, अदरक, हरी मिर्च, इमली के पल्प और अदरक का टुकड़ा आदि को एक मिक्सर में डालकर पीस लें।
    • अब एक कटोरी में पानी लें और इसमें पुदीने का पेस्ट डालकर अच्छी तरह से मिला लें।  
    • फिर गोलगप्पे के पानी में नमक, काली मिर्च, चाट मसाला, नींबू और गोलगप्पे का मसाला मिला लें और फ्रिज में ठंडा करने के लिए रख दें। 

    अब आप भी इन 3 सामग्रियों की मदद से घर पर स्वादिष्ट और चटपटा गोलगप्पे का पानी बना सकती हैं। हां, अगर आपका इसे बनाने का कोई नया और अमेजिंग तरीका है तो उसे हमारे साथ शेयर करना बिल्कुल न भूलें।

    हमें उम्मीद है कि हमारे ये कुकिंग टिप्स आपकी मदद जरूर करेंगे। आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसे ही टिप्स पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

    Image Credit- (@Freepik)  

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।