खाने की थाली में अगर हरी चटनी भी परोस दी जाए तो खाने का स्‍वाद चार गुना बढ़ जाता है। इतना ही नहीं, हरी चटनी के होने से बेस्‍वाद खाना भी जायकेदार लगने लग जाता है। मगर हरी चटनी तब तक ही अच्‍छी लगती है, जब तक वह फ्रेश होती है। एक दिन पुरानी होने पर ही चटनी के स्‍वाद में अजीब सी कड़वाहट महसूस होने लग जाती है। 

अब रोज-रोज फ्रेश चटनी बनाना भी आसान काम नहीं है। ऐसे में यदि सही तरीका अपनाया जाए तो हरी चटनी को आप 6 महीने तक स्‍टोर कर सकती हैं और रोज भोजन के साथ उसका आनंद ले सकती हैं। बेस्‍ट बात तो यह है कि चटनी को सही तरीके से स्‍टोर करने पर वह फ्रेश बनी रहेगी। 

जाहिर है, आप सोच रही होंगी कि आखिर ऐसा कौन सा तरीका है, जो हरी चटनी को 6 महीने तक फ्रेश बनाए रख सकता है। तो चलिए हम आपको ऐसे 2 आसान तरीके बताते हैं, जिन्‍हें अपना कर आप हरी चटनी को स्‍टोर भी कर सकती हैं और उसके  स्‍वाद को भी बरकरार रख सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Chutney Recipe: केवल 15 मिनट में बन जाएगी जायकेदार ‘गुड़-लहसुन की चटनी’

How  to  preserve  chutney

आइस क्‍यूब्‍स बना लें 

हरी चटनी को स्‍टोर करने का बेस्‍ट तरीका है कि आप उसे फ्रीज कर लें। इसके लिए हरी चटनी तैयार करके आप उसे बर्फ जमाने वाली ट्रे में भर लें और जमा लें। ध्‍यान रखें आपको ऐसा करते वक्‍त चटनी में पानी नहीं डालना है।

बर्फ जमाने वाली ट्रे में जब चटनी जम जाए तो आप इसे जब चाहें तब यूज कर सकती हैं। इस तरीके से जमी हुई चटनी को आप 6 महीने तक यूज कर सकती हैं। हां, इस तरह से हरी चटनी को स्‍टोर करने पर उसके रंग में जरूर बदलाव आ सकता है, मगर उसका स्‍वाद वैसा का वैसा ही रहेगा। 

इसे जरूर पढ़ें: व्रत वाली टेस्‍टी हरी चटनी घर में सिर्फ 5 मिनट में बनाये

How  to  store green  chutney

चटनी में डालें तेल 

हरी चटनी के स्‍वाद को बढ़ाने के लिए आपको उसमें थोड़ा सा वेजिटेबल ऑयल (कौन सा तेल होता है बेहतर) डालना चाहिए। बेस्‍ट होगा कि आप एक कटोरी चटनी में एक छोटा चम्‍मच ऑलिव ऑयल डालें। इससे चटनी का स्‍वाद भी बढ़ जाएगा और जब आप चटनी को स्‍टोर करेंगी तो इसका रंग भी नहीं बदलेगा। यदि आप बर्फ की ट्रे में चटनी को जमाना नहीं चाहती हैं तो आप इसे कांच की शीशी में बंद करके फ्रिज में रख सकती हैं।

इस बात का ध्‍यान रखें कि इस तरह स्‍टोर की हुई चटनी तब ही ज्‍यादा दिन तक यूज की जा सकती है, जब उसे फ्रिज में ऐसे स्‍थान पर रखा जाए जहां उसे सबसे ज्‍यादा ठंडक मिले। इस लिए आपको चटनी को फ्रिज की डोर से दूर सबसे ऊपर वाली शेल्‍फ में पीछे की ओर रखना चाहिए। इससे चटनी ठंडी बनी रहेगी और खराब भी नहीं होगी। इस तरह से चटनी को स्‍टोर करने पर आप उसे 15-20 दिन तक यूज कर सकती हैं। 

Recommended Video

इन बातों का रखें ध्‍यान 

  • यदि आप हरी चटनी के आइस क्‍यूब्‍स नहीं जमा रही हैं और कांच की शीशी में चटनी को स्‍टोर कर रही हैं तो चटनी में अदरक और लहसुन का प्रयोग करने से बचें। दरअसल यह दोनों ही इंग्रीडियंट्स चटनी में कड़वाहट पैदा करते हैं। 
  • यदि आप चटनी को फ्रीजर के अंदर बर्फ वाली ट्रे में जमा कर नहीं रख रही हैं तो छोटी-छोटी प्‍लास्टिक की डिब्बियों के अंदर भी रख सकती हैं। इससे आप एक बार में एक डिब्‍बी को इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 
  • जमी हुई चटनी को पिघलाने के लिए आपको उसे यूज करने के 1 घंटे पहले ही फ्रीजर से निकाल कर रख लेना चाहिए। 

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आसान किचन हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।