ब्रेड का यूज हर घर में किया जाता है। जब बात आसान और फटाफट बनने वाले ब्रेकफास्‍ट की आती है तो सबसे पहले 'ब्रेड' का ही नाम आता है। ब्रेड से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं। अमूमन घरों में हमेशा ही ब्रेड मौजूद रहती है और आमतौर पर इसे फ्रिज के अंदर स्‍टोर करके रखा जाता है। मगर, क्‍या ब्रेड को फ्रिज में स्‍टोर करना सही है? 

ज्‍यादातर केस में 2 दिन से ज्‍यादा अगर आप ब्रेड को फ्रिज में रखती हैं तो वह हार्ड होना शुरू हो जाती है। साथ ही उसका स्‍वाद भी फ्रेश जैसा नहीं रहता। ऐसे में ब्रेड को स्‍टोर करने का सही तरीका क्‍या है ? चलिए हम आपको बताते हैं । इन 3 आसान टिप्‍स को ध्‍यान में रख कर यदि आप ब्रेड को स्‍टोर करती हैं तो वह फ्रेश भी बनी रहती है और उसका स्‍वाद भी खराब नहीं होता है। 

इसे जरूर पढ़ें: Easy Kitchen Hacks: 3 आसान टिप्‍स को आजमाएं दही को खट्टा होने से बचाएं

रूम टेम्परेचर में इस तरह रखें ब्रेड 

बेस्‍ट है कि आप ब्रेड को उसकी एक्सपायरी डेट से पहले ही यूज कर लें। यदि आप ऐसा कर सकती हैं तो आपको ब्रेड को फ्रिज (इन चीजों को फ्रिज में न रखें) के अंदर रखने की जरूरत नहीं है। आप रूम टेम्परेचर में ब्रेड को रख सकती हैं। मगर, इस बात का ध्‍यान रखें कि ब्रेड को प्‍लास्टिक बैग में रखने की जगह पेपर बैग में स्‍टोर करें। प्‍लास्टिक बैग में रखे-रखे ब्रैड में फफूंदी लग सकती है। इस तरह आप ब्रेड को 3 से 4 दिन तक आराम से यूज कर सकती हैं। 

how to keep bread fresh without plastic

फ्रीजर में इस तरह रखें ब्रेड 

कई घरों में ब्रेड को एक्सपायरी डेट नजदीक आने के बाद भी पूरी तरह से यूज नहीं किया जा पाता है। ऐसे में उसे फेंकने की जगह, आप जिप बैग में उन्‍हें डाल कर फ्रीजर में रख दें। ऐसा करने से वह थोड़ी सॉगी जरूर हो जाएगी मगर, उसका स्‍वाद खराब नहीं होगा। फ्रीजर में स्‍टोर की हुई ब्रेड्स को जब आप टोस्‍ट करेंगे तो उनमें वैसा ही कड़कपन आ जाएगा जैसा फ्रेश ब्रेड में होता है। आप फ्रीजर में रखी ब्रेड को 2 से 3 दिन तक इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Kitchen Hacks: दूध को स्‍टोर करने के 3 सही तरीके जानें

Recommended Video

 

ब्रेड बॉक्‍स का करें यूज 

अगर आप ब्रेड बॉक्‍स  का यूज करती हैं तो यह बहुत अच्‍छी बात है क्‍योंकि ब्रेड को स्‍टोर करने का यह सबसे आसान और सही तरीका है। मगर, आपको ब्रेड बॉक्‍स में ब्रेड स्‍टोर करने के लिए ब्रेड्स के बीच में बटर पेपर लगा देना चाहिए, इससे ब्रेड का स्‍वाद भी खराब नहीं होगा और वह सॉफ्ट भी बनी रहेगी। इस बात का ध्‍यान रखें कि ब्रेड बॉक्‍स में रखी ब्रेड को एक्सपायरी डेट आने से पहले ही यूज कर लें। यदि वह बच जाती है तो उसे आगे भी यूज करने के लिए फ्रीजर के अंदर जिप बैग में स्‍टोर किया जा सकता है। (टेस्‍टी ब्रेड डोसा कैसे बनाएं)

अगली बार ब्रेड को स्‍टोर करने से पहले इन 3 टिप्‍स को जरूर ध्‍यान में रखें। किचन से जुड़ी और भी रोचक टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें HerZindagi। 

 Image Credit: Freepik