Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    जानें कौन हैं सुष्मिता शुक्ला जो बनी हैं फेडरल रिजर्व ऑफ न्यूयॉर्क की फर्स्ट वाइस प्रेसिडेंट और सीईओ

    आज हम आपको बताएंगे कि सुष्मिता शुक्ला कौन हैं जिन्हें हाल ही में न्यूयॉर्क के फेडरल रिजर्व बैंक की फर्स्ट वाइस प्रेसिडेंट और सीईओ नियुक्त किया गया है।
    author-profile
    Updated at - 2022-12-12,12:30 IST
    Next
    Article
    know about sushmita shukla  hindi

    आज के समय में महिलाएं किसी से पीछे नहीं हैं फिर चाहे वह कोई भी क्षेत्र क्यों न हो। आपको बता दें कि भारतीय मूल की सुष्मिता शुक्ला को फेडरल रिजर्व बैंक ऑफ न्यूयॉर्क की फर्स्ट वाइस प्रेसिडेंट और सीईओ नियुक्त किया गया है।

    आपको बता दें कि यह नियुक्ति मार्च 2023 से प्रभाव में आएगी। आपको बता दें कि सुष्मिता शुक्ला से कई सारी महिलाओं को प्रेरणा मिलेगी ताकि वह अपने-अपने क्षेत्र में कुशलता और निपुणता से काम करें और अपने जीवन में सफलता को हासिल करें। आज इस लेख में हम आपको बताएंगे कि सुष्मिता शुक्ला कौन हैं और उनका फेडरल रिजर्व बैंक ऑफ न्यूयॉर्क की फर्स्ट वाइस प्रेसिडेंट और सीईओ बनने का सफर कैसा रहा है।

    जानें कौन हैं सुष्मिता शुक्ला?

    WHO IS SUSHMITA SHUKLA

    आपको बता दें कि सुष्मिता शुक्ला की उम्र 54 साल है। उनकी दो बेटियां भी हैं और वह अपने परिवार के साथ अमेरिका में रहती हैं। बात करें अगर उनकी शिक्षा की तो उन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में की है।

    इसके बाद सुष्मिता ने अपनी पीजी एमबीए में न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय से पूरी की है। उन्हें लगभग 20 साल का एक्सपीरियंस बीमा उद्योग में है। (कैप्टन स्वाति रावल ने देश के लिए निभाया अपना फर्ज, 265 भारतीयों की इटली से सुरक्षित वापसी कराई)आपको बता दें कि सुष्मिता ने जायंट बीयर में अप्रैल साल 2000 से शुरुआत की थी और 2018 से वे प्रॉपर्टी और कैजुअल्टी इंश्योरेंस कंपनी चब के साथ जुड़ी हुई थी जो दुनिया की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी भी है। उन्होंने कई सारे इंश्योरेंस सेक्टर में अपनी लीडरशिप भूमिकाओं को भी निभाया है।

    इसे भी पढ़ें- Inspiring Woman: प्रियंका शुक्ला अपने जुनून और कड़ी मेहनत के बल पर ऐसे बनीं डॉक्टर से आईएएस ऑफिसर

    'प्रेरणादायी और बहुत ही प्रभावशाली हैं सुष्मिता शुक्ला'

    केंद्रीय बैंक के अध्यक्ष जॉन विलियम्स ने बताया कि सुष्मिता शुक्ला बहुत प्रभावशाली होने के साथ-साथ प्रेरणादायी और हमेशा ऊर्जा से भरपूर रहती हैं। उनके लंबे अनुभव के कारण प्रौद्योगिकी और इनोवेटिव टेक्नोलॉजी का बहुत अधिक ज्ञान भी है। उन्होंने मुख्य रूप से ऑपरेशन, टेक्नोलॉजी और कंपनियों में बड़े बदलावों की कमान संभाली है।' आपको बता दें कि सीईओ जॉन सी विलियम्स के बाद सुष्मिता शुक्ला सर्वोच्च रैंक की अधिकारी होंगी। आपको बता दें कि सुष्मिता शुक्ला संगठन की दिशा की स्थापना, संचार और निष्पादन भी करेंगी और इसके साथ-साथ वह फेडरल ओपन मार्केट कमेटी के वैकल्पिक वोटिंग सदस्य के रूप में भी काम करेंगी।

    इसे जरूर पढ़ें: सुधा मूर्ति ने Coronavirus को हराने के लिए दिए 100 करोड़, जानिए उनकी जिंदगी से जुड़े वो किस्से जिनसे झलकती है उनकी शख्सियत

    तो यह थी जानकारी सुष्मिता शुक्ला के बारे में जो विदेश में भी भारत का नाम रौशन कर रही हैं और उनसे प्ररेणा लेकर कई सारी महिलाएं आगे भी बढ़ रही हैं। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

    image credit- twitter

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।