हमारे देश की महिलाएं लगातार उन्नति करते हुए सफलता की बुलंदियों को छू रही हैं। हमारे देश में कुछ ऐसी महिलाएं हैं जो अपने प्रभावशाली कार्यों की वजह से दूसरी महिलाओं के बीच न सिर्फ एक उदाहरण हैं बल्कि हम सभी को से सोचने पर मजबूर करती हैं कि वास्तव में अगर ठान लिया जाए तो कोई भी काम मुश्किल नहीं है।

ऐसी ही पॉवरफुल महिलाओं में से एक हैं महिलाओं के लिए चलाई गई फाइनेंस वेबसाइट LXME की फाउंडर प्रीति राठी गुप्ता। प्रीति LXME की फाउंडर होने के साथ फाइनेंस एक्सपर्ट और इंटरप्रेन्योर हैं।आइए जानें प्रीति से जुड़ी कुछ ख़ास बातें। 

शिक्षा 

प्रीति ने HR कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से B.com करने के बाद S.P. जैन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड रिसर्च से फैमिली मैनेज्ड बिज़नेस में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है। प्रीति LXME की फाउंडर हैं और सालों से महिलाओं के हित के लिए काम कर रही हैं। । 

LXME की हैं फाउंडर 

priti rathi gupta LXME

हमारा समाज एक मेल डोमिनेटेड सोसाइटी को फॉलो करता है, जहां ये माना जाता है कि औरतें फाइनेंस और पैसे के इन्वेस्टमेंट से दूर ही रहें तो बेहतर है। ऐसे समाज में प्रीति राठी ने महिलाओं को वित्तीय रूप से स्वतंत्र बनाने और उन्हें फाइनेंस की जानकारी सेने के लिए विशेष रूप से एक कम्युनिटी बनाई है, जिसका नाम LXME है। एक सर्वेक्षण में पाया गया कि 64 प्रतिशत पुरुषों की तुलना में केवल 33 प्रतिशत महिलाएं ही अपने निवेश के निर्णय लेती हैं। प्रीति राठी गुप्ता द्वारा स्थापित कम्युनिटी महिलाओं के लिए वित्तीय लें दें सीखने के रास्ते के साथ-साथ उन्हें आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनाने के लिए प्रोत्साहित करती है।

LXME का उद्देश्य 

मुंबई स्थित LXME का उद्देश्य पैसे के मामलों पर महिलाओं के लिए वित्तीय ज्ञान और उनके बीच के गैप को भरना है। LXME महिलाओं को वित्तीय रूप से अपने फैसले लेने में मदद करती है। यह प्लेटफ़ॉर्म वेब पर और एक ऐप के रूप में उपलब्ध है।

इसे जरूर पढ़ें: Her Zindagi 3rd Anniversary:सेलिब्रेशन में इन महिला हस्तियों के साथ लाइव सेशन के जरिए मनाई अपनी तीसरी वर्षगाठ

Recommended Video

कैसे काम करता है LXME

धन के मामलों को सरल बनाना, अपने वित्त का प्रभार लेने वाली महिलाओं के लिए सबसे बड़ी बाधाओं में जटिल वित्तीय साधनों की तरह शिक्षा और जागरूकता की कमी है, अपने धन के साथ जोखिम लेने का डर, और वित्तीय नियोजन के लिए घरों के पुरुष सदस्यों पर पूर्ण रूप से निर्भरता। LXME उन समस्याओं को दो तरह से हल करता है। सबसे पहले, यह महिलाओं के लिए वित्तीय उत्पादों जैसे म्यूचुअल फंड, स्टॉक, बॉन्ड और विकल्पों के बारे में व्यापक ब्लॉग पोस्ट, पाठ्यक्रम और सीखने के मॉड्यूल के माध्यम से खुद को शिक्षित करने के लिए पर्याप्त मार्ग प्रदान करता है जो वित्त की दुनिया की जानकारी देते हैं। दूसरा, यह महिलाओं के एक समुदाय को वित्तीय वार्तालापों में शामिल करने के लिए बनाता है।

एक फाइनेंस फेमिनिस्ट 

priti rathi gupta LXME finance feminist

प्रीति राठी गुप्ता को एक वित्तीय नारीवादी के रूप में सबसे अच्छा वर्णित किया जा सकता है। भारत के महिलाओं के लिए बनाए गए पहले फाइनेंसियल प्लानिंग प्लेटफॉर्म  LXME की संस्थापक प्रीति ने महिलाओं की प्रगति में भरपूर योगदान दिया है। उनकी इस कम्युनिटी में महिलाओं और वित्त के बीच के गैप को भरने का पूरा प्रयास किया जाता है जो वास्तव में सराहनीय है। 

इसे जरूर पढ़ें: Women's Day Special : जानें MissMalini की मालिनी अग्रवाल के जीवन से जुड़ी कुछ ख़ास बातें

वास्तव में प्रीति राठी गुप्ता हम सभी महिलाओं के लिए प्रेरणा स्रोत हैं, जिन्होंने महिलाओं को न सिर्फ आगे बढ़ने की प्रेरणा दी है बल्कि अपने वित्तीय निर्णय स्वयं लेने की क्षमता का विकास भी किया है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:  priti rathi gupta