वक्‍त बदल रहा है और वक्‍त के साथ महंगाई, लाइफस्‍टाइल और लोगों की जरूरतें बदल रही हैं। घर की आर्थिक जरूरतें पूरी करने का‍ जिम्‍मा अब केवल पुरुषों पर ही नहीं है, बल्कि महिलाएं भी इस जिम्‍मेदारी को बराबर से निभा रही हैं। आज हर क्षेत्र में महिलाएं खुद को आजमा रही हैं और बढ़िया सैलरी पा रही हैं। मगर, आज के वक्‍त में जितना जरूरी खर्चों को पूरा करना है, उतना ही जरूरी है पैसे बचा कर सही जगह इनवेस्‍ट करना। अगर आप सही उम्र में सही जगह इनवेस्‍टमेंट करती है तो फ्यूचर में आपको कभी भी अर्थिक परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि किस उम्र में आपको कहां पर इनवेस्‍टमेंट करनी चाहिए और इससे आपको क्‍या फायदा मिलेगा। 

Women right age to invest money when and where

25 से 35 वर्ष की महिलाएं 

इस उम्र में महिलाओं में आगे बढ़ने का उत्‍साह होता है साथ ही अपनी लाइफस्‍टाइल को अच्‍छे से मैनटेन करने के चक्‍कर में बेफिक्र होकर खर्च करती हैं। ऐसा करने में कोई हर्ज नहीं। यह उम्र ज़िंदगी का लुत्फ़ उठाने की ही होती है। इस उम्र में लोगों का वेतन बेशक कम होता है मगर छोटी-छोटी बचत करके उसे सही जगह इनवेस्‍ट करने की भी यही सही उम्र होती हैं। फाइनेंस एक्‍सपर्ट अर्विंद सेन कहते हैं, ‘इस उम्र में छोटी-छोटी बचत से लॉन्‍ग टर्म इनवेस्‍टमेंट करना बहुत अच्‍छा होता है। क्‍योंकि इस उम्र में कोई बहुत बड़ी जिम्‍मेदारी नहीं होती और आने वाले 15 साल तक आप आराम से नौकरी भी कर सकती हैं।’ उदाहरण के लिए यदि कोई युवती 25 साल की है और वह हर महीने रु2,000 इनवेस्ट करती है और यह क्रम लगातार चलता रहता है, तो जब वह 60 वर्ष की होगी तो उसके अच्‍छी खासी धनराशी जमा हो जाएगी। इस उम्र में इस तरह एक छोटी राशि का निवेश किया जाना बहुत मायने रखता है। इस उम्र के लिए हर किसी का अलग-अलग प्लैन हो सकता है। क्योंकि कोई 15 हज़ार कमाता है, तो कोई एक लाख। अपनी क्षमता अनुसार निवेश करें। इस वक़्त आप थोड़ा ज़्यादा जोखिम लेकर अपने निवेश का बड़ा हिस्सा ग्रोइंग कंपनियों में भी लगा सकते हैं।

Read more : पीएफ और पीपीएफ में क्या है फर्क और कितना फायदा होता है इनसे, जानिए

Women right age to invest money when and where

35 से 50 वर्ष की महिलाएं 

35 वर्ष की उम्र तक महिलाएं लगभग सेटल हो चुके होती हैं। अगर आप भी सेटल हो चुकी हैं तो आपको अब अपने भविष्‍य को संवारने के लिए फाइनेंशियल प्‍लानिंग करनी चाहिए। अगर आपके बच्‍चे हो चुके हैं तो आपको उनके भविष्‍य और उनकी पढ़ाई के लिए पैसों को ऐसी जगह इनवेस्‍ट करना चाहिए, जो सही वक्‍त पर आपको बड़ी धनराशि के रूप में मिल सकें। इस उम्र में आप गोल्‍ड, लॉन्‍ग टर्म बेनिफिट्स देने वाले बॉन्‍ड्स, शेयर्स आदि में निवेश कर सकती हैं। आप बैंक में लॉन्‍ग टर्म के लिए अपना फिक्‍स डिपॉजिट भी करवा सकती हैं। फिक्‍स डिपॉजिट सबसे सेफ इनवेस्‍टमेंट होती है। मगर इस में मिलने वाला ब्‍याज बहुत अच्‍छा नहीं होता। आप अगर एसआईपी या मिचुअल फंड्स में इनवेस्‍ट करना चाहें तो यह भी एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। आपको यह तय करना चाहिए कि आपको आने वाले दिनों में कितने पैसे की ज़रूरत है। फिर फायनेंशियल एड्वाइज़र के साथ मिलकर अपने पैसे निवेश करें। किसी भी क़ीमत पर एक ही स्थान पर निवेश न करें। इस उम्र में भी हमारी जोखिम उठाने की क्षमता ठीक होती है। इसलिए आप अपने निवेश का 50 प्रतिशत इक्विटी में लगा सकते हैं।” अपनी निवेश राशि का 30 प्रतिशत बैलेंस फ़ंड में डाल सकती हैं। बाक़ी बचे पैसों को अपनी जोखिम क्षमता के अनुसार निवेश करें।

Women right age to invest money when and where

वर्किंग महिलाएं कहां करें निवेश 

अगर आप एक वर्किंग वुमन हैं और आप चाहती हैं कि कहीं अच्‍छी जगह इन्‍वेस्‍ट किया जाए तो आप यह बिल्‍कुल सही सोच रही हैं। हम आपको बताएंगे कि कैसे आप बचत करने के लिए अलग-अलग जगह पर निवेश कर सकती हैं:

सोना 

महिलाओं को गोल्‍ड से बहुत लगाव होता है। वह इसे पहनना बहुत पसंद करती हैं। मगर आप श्रृंगार के साथ ही सोने को इनवेस्‍टमेंट के तौर पर भी देख सकती हैं। गोल्‍ड में इनवेस्‍टमेंट के लिए आपको किसी ब्रांडेड ज्‍वेलर्स शॉप में अपना गोल्‍ड अकाउंट खोलना चाहिए। इसमें आप साल भर या उससे ज्‍यादा एक निश्चित धनराशि जमा करती जाती हैं और कुछ धनराशि वह ज्‍वेलर्स शॉप द्वारा दी जाती है। जब आपकी स्‍कीम पूरी हो जाती है तो आपको उतनी धनराशि का कोई गोल्‍ड उत्‍पाद दिया जाता है। बेहतर हो कि गोल्‍ड इनवेस्‍टमेंट के लिए आप गोल्‍ड के सिक्‍के या ब्‍लॉक खरीदें।   

बीमा

आप नौकरी करें या नहीं, बीमा जरूर करायें। बढ़ती महंगाई में तरह-तरह के खर्चों के बीच अगर आप बीमार पड़ जाती हैं तो बीमा कराने से आपके इलाज के पैसे बीमा कंपनी देती है। जरा सोचिए अगर आपका बीमा नहीं है तो इलाज में लग जाने वाले भारी खर्च के लिए आप पैसे कहां से लाएंगी, आपका खर्च कौन उठायेगा। ऐसी मुसीबत से बचने के लिए आप अपना हेल्‍थ इंश्‍योरेंस जरूर कराएं। इसके अलावा लाइफ इंश्‍योरेंस, जिसमें मनी बैक पॉलिसी हो उसे ले सकती हैं, जिससे भविष्‍य में आपको ढेर सारे लाभ मिलें

शेयर बाजार

अगर आपको शेयर के बारे में ज्ञान है, तो आप शेयर बाजार में निवेश करके अपने धन को बढ़ा सकती हैं और ढेर सारे लाभ कमा सकती हैं। लेकिन हां इसमें एक्‍सपर्ट की राय लेना जरुरी है क्‍योंकि जरा सी चूक आपका घाटा करा सकती है।  

Loading...
Loading...