जम्हाई कहीं भी और कभी आने लगती हैं। वर्कआउट या फिर काम के वक्त बार-बार जम्हाई आने के कारण लोगों के सामने इसका गलत प्रभाव भी पड़ता है। यही नहीं वर्कआउट सेशन के दौरान जम्हाई आने से एक्सरसाइज को ठीक तरीके से नहीं कर पाते हैं। जबकि इस दौरान बॉडी के सभी सेंस एक्टिव रूप से काम कर रहे होते हैं। बता दें कि जम्हाई एक इनवैलेंटरी प्रोसेस है। जब फेफड़ों को पंप करने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलती है तो उसकी क्षतिपूर्ति के लिए मुंह से ऑक्सीजन जम्हाई के जरिए लेते हैं। आइये जानते हैं कि वर्कआउट के दौरान जम्हाई क्यों आती है और आप इससे निजात कैसे पा सकते हैं?

स्ट्रेस या एंग्जाइटी

stress for tips

कई लोगों को नहीं पता होता कि स्ट्रेस या फिर एंग्जाइटी की वजह से भी बार-बार जम्हाई आती हैं। किसी बड़े इवेंट या फिर वर्कआउट सेशन से पहले कई लोग एंग्जाइटी या फिर स्ट्रेस महसूस करते हैं। लेकिन यह एक प्रकार का अच्छा तनाव है और इससे आपको जम्हाई आ सकती है। कुछ स्टडी के अनुसार जम्हाई मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाती है, जो आपकी एकाग्रता में सुधार कर सकती है। इसके अलावा यह आपको फोकस्ड रहने में मदद कर सकती है।

हाई इंपेक्ट वाले वर्कआउट

high intense workout

किस तरह की एक्सरसाइज आप कर रही हैं यह भी जम्हाई आने के कारण हो सकते है। जम्हाई के साथ जुड़ी सबसे आम एक्सरसाइज हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT) है। इस हाई इंपेक्ट वाले वर्कआउट को करते समय हमारे शरीर की सभी मुख्य मसल्स इंगेज होती हैं, जिससे शरीर के मूल तापमान ड्रैमेटिकली बढ़ जाते हैं। ऐसे में आराम के समय हमें जम्हाई आने लगती हैं।

इसे भी पढ़ें: क्‍या होता है वेजाइनल एवं वल्वर कैंसर स्‍क्रीनिंग टेस्‍ट

वर्कआउट में नहीं रखते रुचि

not intrested in workout

दूसरे एक्टिविटी की तरह आप रोजाना एक ही तरह के वर्कआउट करने से बोर हो जाते हैं। इसके बाद वर्कआउट करने की इच्छा नहीं होती है। जब वर्कआउट से रुचि खत्म हो जाती है तो बार-बार जम्हाई आने लगती हैं। इसलिए अपने दिमाग को एक्टिव रखने और बॉडी को चैलेंज देने के लिए अलग-अलग तरह के वर्कआउट करती रहें। इससे आपका एक्सरसाइज करने में मन लगेगा।

Recommended Video

 

बॉडी टेंपरेचर

body temprature

वर्कआउट के दौरान जम्हाई लेने का एक कारण आपके शरीर के कोर टेंपरेचर में स्पाइक का होना भी हो सकता है। इससे छुटकारा पाने के लिए सांस को अंदर लें, यह आपके कोर और मस्तिष्क के तापमान को कम करने में मदद करता है। दरअसल यह एक तरह का पसीना होता है। जो शरीर में होने वाली पानी की कमी को रोकता है।

इसे भी पढ़ें: यूटरिन कैंसर हो सकता है खतरनाक, ऐसे करवाएं इसकी स्क्रीनिंग

जम्हाई आने से कैसे रोकें

how to stop

एक्सरसाइज के दौरान जम्हाई आना गलत नहीं है बल्कि यह आपके शरीर को ठंडा करने और एकाग्रता को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा, आप इसे नियंत्रित नहीं कर सकती क्योंकि यह शरीर का इनवैलेंटरी प्रोसेस है। लेकिन आप बार-बार जम्हाई आने से परेशान हैं तो आपको अपनी थकान और नींद दोनों अच्छी तरह पूरी कर लेनी चाहिये। इसके अलावा आपको चोट या फिर कमजोरी का एहसास हो रहा है तो एक या दो दिन वर्कआउट करने से बचें।

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।