खीर, सरसों का साग, मछली आदि व्यंजन को एक दिन पहले बनाकर अगले दिन खाना बहुत से लोग पसंद करते हैं। कई बार किसी अन्य भोजन को भी फेंकने की जगह अगले दिन फ्राई करके भी खाने में शामिल करना पसंद करते हैं। लेकिन, कुछ ऐसे भी भोजन है, जिन्हें बासी खाने से कई परेशानी हो सकती है। अगर आप भी बचे हुए किसी भी भोजन को अगले दिन बिना देखे-परखे सेवन कर लेती हैं, तो अनजाने में ही सही लेकिन, आप अपने आप के लिए नुकसान पहुंचा रही हैं।

कई बार समय की कमी या फिर अधिक काम होने के चलते भी बासी व्यंजन को गरम करके खाने लगते हैं। अगर आप भी कुछ ऐसी ही गलतियां हर रोज करती हैं, तो आपको इस लेख को पूरा पढ़ना चाहिए। क्यूंकि, फ्रेश और बासी खाने के कंपाउंड में बदलाव हो जाते हैं, जो आपकी सेहत ख़राब कर सकते हैं। तो चलिए जानते है कि कौन से भोजन को अलगे दिन यानि बासी होने पर भोजन में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

बासी अंडा 

eating leftover food bad for health inside

अंडा का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। खासकर जो महिला जिम करती हैं, वो नियमित समय पर एक से दो अंडे का सेवन ज़रूर करती हैं, क्यूंकि अंडा प्रोटीन रहित आहार है। जिम के संदर्भ में अधिकतर महिलाएं इसे उबालकर ही सेवन करती हैं। लेकिन, क्या आपको मालूम है कि बासी अंडा खाने से सेहत के लिए सही नहीं है। जी हां, कहा जाता है कि अंडे के बासी होने पर इस्तेमाल करने से इसके अंदर एक तरह का बैक्टीरिया जिसे 'साल्मोनेला बैक्टीरिया' कहा जाता है, वो शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।

इसे भी पढ़ें: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है बेर का सेवन, जानें इसके फायदे

फ्राई और ऑयली फूड

eating leftover food bad for health inside

आजकल के बदलते लाइफस्टाइल में फ्राई और ऑयली फूड को खासा पसंद किया जाता है। कई लोग इस तरह के भोजन को पैक करा के अगले दिन यानि सुबह के लिए रख भी लेते हैं। लेकिन, शायद बहुत कम लोगों को ही मालूम हो कि बासी फ्राई और ऑयली फूड का सेवन करने से सेहत पर काफी असर पड़ता है। इन फूड्स को अगले दिन गर्म करने पर ये कुछ अधिक ही हार्ड हो जाते हैं। कभी कभी इसके ऊपर एक तेल की परत भी जम जाती हैं, जो वजन को बढ़ने में हेल्प करते हैं।

Recommended Video

उबले आलू 

eating leftover food bad for health inside

भारतीय घरों में कई लोग आलू को उबालकर फ्रिज में रख देते हैं, और ज़रूरत के हिसाब में आलू को निकालकर इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, कई जानकार ये मानते हैं कि आलू को उबालकर अधिक समय तक नहीं छोड़ना चाहिए। कहा जाता है उबले हुए आलू को अधिक समय तक रखने पर उसके अंदर क्लोस्ट्रीडियम बोटुलिनम यानि अंदर से सड़ने लगती है जिससे सड़े हुए खाद्य पदार्थ से होने वाली बीमारी होने लगती है। इसलिए उबलने के बाद आलू को अधिक समय के लिए नहीं रखना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: रात में लगती है बार-बार भूख तो डाइट में शामिल करें ये 6 हेल्दी स्नैक्स, बढ़ते वजन को भी कर सेकेंगी कंट्रोल

चुकंदर और चावल 

eating leftover food bad for health inside

चुकंदर को फ्रूट्स में से अच्छा फल माना जाता है। कई लोग खून की कमी, ब्लड प्रेशर नियंत्रित आदि करने में इसका भरपूर तरीके से इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, इससे  तैयार बासी भोजन का सेवन करना हेल्थ के लिए नुकसान हो सकता है। जी हां, कहा जाता है कि इससे तैयार भोजन को गर्म करने पर इसमें से नाइट्रोसेमाइन पदार्थ निकलने है जो सेहत के लिए सही नहीं होते हैं। इसी तरह बासी चावल भी खाने से बचना चाहिए।

ये कुछ ऐसे बासी भोजन है जिनको बासी होनेपर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। हालांकि, जानकारी के लिए बता दें की इस संबंध में आपको एक बार डॉक्टर से भी सलाह लेनी चाहिए।अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@cdn.apartmenttherapy.info,i.ndtvimg.com,smedia2.intoday.in)