लड़कियों को पीरियड्स का सामना हर महीने करना पड़ता हैं। पीरियड्स के दौरान महिलाओं को लगभग 4 से 5 दिनों तक भारी माहवारी की समस्या से गुजरना पड़ता है। हालांकि, पीरियड्स महिलाओं के लिए ना सिर्फ एक नेचुरल प्रॉसेस है बल्कि हल्दी भी है। माहवारी को हैंडल करना पहले के मुकाबले अब ज्यादा आसान हो गया है क्योंकि पीरियड्स हैंडल करने के लिए मार्केट में ऐसे कई प्रॉडक्ट्स जैसे पैड, पैंटी लाइनर, टैम्पोन, मेंस्ट्रुअल कप आदि मौजूद हैं। 

इन प्रोडक्ट्स को आप अपनी सुविधा के अनुसार इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन बहुत-सी महिलाएं पैड और पैंटी लाइनर को सैम ही परिभाषित करती हैं। हालांकि, वो होते तो पैड ही हैं लेकिन इन दोनों में काफी अंतर है, पर क्या? चलिए जानते हैं.. 

क्या होता है पैड? 

panty liner and its using tips

पैड को नैपकिन के नाम से भी जाना जाता है, जो मासिक धर्म के दौरान रक्त को सोखने का काम करता है। हालांकि, महिलाएं मासिक धर्म के दौरान महिलाएं अपनी पैंटी के अंदर कपड़ा, रुई आदि भी लगती थीं लेकिन अब ज्यादातर महिलाएं पैड इस्तेमाल करना पसंद करती हैं क्योंकि यह आरामदायक होने के साथ-साथ काफी कॉमन भी है। 

नैपकिन यानि पैड आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। बाजार में कई तरह के पैड उपलब्ध हैं, आप अपने शरीर के हिसाब से सही आकार का चुनाव करें। अगर आपको हैवी फ्लो होता है या फिर आप पैड को रात भर के लिए इस्तेमाल करना चाहती है, तो आप अल्ट्रा नैपकिन इस्तेमाल ही इस्तेमाल करें। वहीं, आपको हेवी मेंस्ट्रुअल फ्लो की समस्या नहीं है तो छोटे साइज के पैड इस्तेमाल करें। 

इसे ज़रूर पढ़ें- मासिक धर्म के दौरान सेनेटरी पैड यूज करने का सही तरीका जानें

कैसे करें इस्तेमाल? 

  • इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले पैड के पीछे के कागज़ को हटाएं और पैड को अपनी पैंटी में चिपका लें। 
  • फिर विंग्स पर से कागज़़ हटाएं और पैंटी के दोनों तरफ विंग्स को अच्छी तरह छिपा लें। 
  • पैड का इस्तेमालआप लगभग 5 घंटे ही कर सकती हैं और इस्तेमाल करने के बाद इसे कचरे के डिब्बे में फेंकने से पहले उसे कागज में रख कर ही फेंके। 

क्या होता है पैंटी लाइनर?

pad and how to use it

पैंटी लाइनर एक तरह का पैड ही होता है, लेकिन यह बहुत छोटे और बिना विंग के होते हैं। इसका इस्तेमाल आप पीरियड के आखिरी दिनों में कर सकती हैं क्योंकि उन दिनों कम फ्लो होता है। आप पैंटी के साथ इसे अटैच कर सकती हैं लेकिन अगर आपको ज्यादा होता है, तो आप इसका इस्तेमाल नहीं करें। क्योंकि इनके सोखने की शक्ति पैड्स की तुलना में कम होती है। लेकिन आम दिनों में इसका उपयोग ज्यादा डिस्चार्ज होने की समस्या से निपटने के लिए किया जाता है ताकि वजाइनल एरिया ड्राई रहे, गीलापन महसूस ना हो। 

Recommended Video

कैसे करें इस्तेमाल? 

  • इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले के लाइनर पीछे के कागज को हटाएं और इसे अपनी पैंटी में चिपका लें। 
  • इसका इस्तेमाल आप लगभग 2 घंटे ही कर सकती हैं और इस्तेमाल करने के बाद इसे कचरे के डिब्बे में फेंकने से पहले उसे कागज में रख कर ही फेंके। 

इस्तेमाल करने के फायदे 

  • यह दोनों गंध और रैशेज से छुटकारा दिलाने के लिए बहुत उपयोगी हैं। 
  • पैड और पैंटी लाइनर स्किन इन्फेक्शन को रोकने में भी मदद करते हैं। 
  • पैंटी लाइनर को इस्तेमाल करने से वजाइनल एरिया ड्राई रहता है। 
  • पैड मासिक धर्म के दौरान रक्त को सोखने का काम करते हैं। साथ ही, बहुत आरामदायक होते हैं।

आपको ये लेख पसंद आया हो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। साथ ही जुड़ी रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)