पेट फूलना सबसे आम और सामान्य शारीरिक क्रियाओं में से एक है, लेकिन इसे अक्सर घृणित माना जाता है और यदि आप दूसरों के सामने गैस पास करती हैं, तो यह बेहद शर्मनाक हो जाता है। फार्ट हवा का एक मिश्रण है जिसे आप निगलते हैं। जी हां जब आप बहुत जल्दी खाना खाती हैं, च्यूइंग गम चबाती हैं या सोडा पीती हैं तो गैस पाचन की प्रक्रिया के दौरान उत्पन्न होती हैं। ये गैसें आपकी आंतों के साथ-साथ चलती हैं और आपके गुदा से बाहर निकलती हैं। 

फार्ट्स में अलग-अलग तरह की गंध होती है क्योंकि शर्करा और स्टार्च आसानी से पचते नहीं हैं और अधिकांश सब्जियां, बीन्स और साबुत अनाज की रोटी, आपकी आंतों में बैक्टीरिया से टूट जाने से होता हैं, तो निकलने वाली गैसों में ऐसी गंध होती है। आपके सिस्टम में बैक्टीरिया एक दिन में लगभग 2 से 6 कप गैस का उत्पादन करते हैं। जब गैसें बनती हैं तो वे आपके गुदा से निकल जाती हैं। नियमित रूप से पादना वास्तव में एक अच्छा संकेत है। यह दर्शाता है कि आप पर्याप्त फाइबर का सेवन कर रही हैं और आपके सिस्टम में हेल्‍दी बैक्टीरिया हैं। इसके अलावा गैस पास करने से आने वाली गंध और आवृत्ति आपको बता सकती है कि क्या आपके हेल्‍थ में कुछ गड़बड़ है। यहां कुछ चीजें हैं जो विभिन्न प्रकार के फार्ट्स को दर्शाती हैं।

farts say about health inside

गंधहीन फार्ट्स

आप अपने बारे में सोच रही होंगी कि "मैं गैस पास करने के लिए बहुत सोफिस्टिकेटेड हूं।" लेकिन सच्चाई यह है कि लोग लगभग हर समय अपने गुदा से गैस निकालते हैं और ज्यादातर समय अनजाने में आप ऐसा कर सकती हैं। इस तरह के पाद आमतौर पर गंधहीन होते हैं क्योंकि वे कार्बन डाइऑक्साइड और अन्य गंधहीन गैसों का मिश्रण होते हैं। इस तरह के गैस पास करना पूरी तरह से सामान्य हैं और यह दिखाता है कि आप अन्‍य लोगों की तरह एक इंसान है।

इसे जरूर पढ़ें:शर्म के कारण अक्‍सर डकार या गैस को रोकती हैं तो हो सकती हैं ये बीमारियां

Recommended Video

बदबूदार फार्ट्स

जब आपका डाइजेस्टिव सिस्‍टम उन खाद्य पदार्थों को तोड़ता है जिनमें सल्फर होता है, तो इसका परिणाम हाइड्रोजन सल्फाइड के उत्पादन में होता है, जिसमें विशिष्ट गैस पास करने जैसी गंध आती है। ऐसे खाद्य पदार्थों में ब्रोकली, फूलगोभी, बीन्स और डेयरी शामिल हैं। जब आप रेड मीट का सेवन करती हैं तो आपके फार्ट्स से बदबू आ सकती है और साथ ही इसमें थियोल नामक एक यौगिक होता है, जो आपकी नाक पर बहुत अच्छा नहीं लगता है। जब आपके फार्ट से हल्की बदबू आती है तब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं होती है क्योंकि वे पूरी तरह से सामान्य होते हैं।

farts say about health inside

बहुत ज्‍यादा बदबूदार फार्ट्स

हल्के से बदबूदार फार्ट्स आमतौर पर काफी सहने योग्य होते हैं और आप में से अधिकांश ने उन्हें तब तक नोटिस भी नहीं किया होगा जब तक कि आप गहरी सांस नहीं लेती हैं लेकिन वास्तव में बदबूदार फ़ार्ट्स आंखों में आंसू ला सकते हैं। यद्यपि आपके पाद की गंध पाचन का उत्पाद है, अत्यधिक बदबूदार हमेशा यह संकेत देते हैं कि आपका शरीर आपके द्वारा खाए गए भोजन को कुशलता से पचा रहा है या आप अपने आहार में पर्याप्त फाइबर का सेवन कर रहे हैं। इसके लिावा यह संकेत दे सकता है कि आपको डाइजेशन संबंधी समस्याएं जैसे लैक्टोज या ग्लूटेन इनटॉलेरेंस, इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम, या गैस्ट्रोएंटेराइटिस हैं। अगर आपको लगता है कि आपके फार्ट से हमेशा बहुत दुर्गंध आती है तो आपको खुद के चेकअप के लिए डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें:ऑफिस में पेट में बनने वाली गैस की वजह से उड़ता है मजाक तो ये 5 चीजें खाएं

साइलेंट फ़ार्ट्स

आप कितनी जोर से या चुपचाप गैस पास करती हैं इसका इसकी सामग्री या आपके स्वास्थ्य से कोई लेना-देना नहीं है। जब आप गैस को बाहर धकेलते हैं तो आपका स्फिंक्टर कैसे स्थित होता है यह निर्धारित करता है कि आपके पाद कितना तेज या मौन हैं।

farts say about health inside

बार-बार होने वाले फार्ट

दिन में 10 से 15 बार गैस पास करना सामान्य माना जाता है, लेकिन अगर आप दिन में 22 बार से अधिक गैस पास कर रही हैं तो आपको अपनी डाइट या व्यवहार पर पुनर्विचार करना चाहिए। यह आपके सिस्टम में अधिक हवा पंप करने का कारण हो सकता है। ऐसे में आप बहुत सारे जटिल कार्ब्स खा रही होंगी जिन्हें पचाना मुश्किल होता है, आप बहुत सारी कॉफी पी रहे होंगी जो आपकी स्फिंक्टर की मसल्‍स को रिलैक्‍स देती है, जिससे गैस आसानी से निकल जाती हैं। आप बहुत जल्दी खा रही होंगी या आप बहुत अधिक सोडा पी रही होंगी। बार-बार पादने से यह भी संकेत मिल सकता है कि अगर आपकी छोटी आंत में गैस और सूजन के साथ बैक्‍ट‍ीरियल अतिवृद्धि है। 

आप भी फार्ट्स की मदद से अपनी हेल्‍थ के बारे में जान सकती हैं। इसतरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com