अगर आपसे कोई बोले की पैरों के बीच में तकिया लगाकर सोने से कई फायदे हैं, तो आपका क्या जवाब हो सकता है! शायद आप यहीं बोलेंगे कि इससे नींद बहुत अच्छी आती है या पैरों के बीच में तकिया डालकर नहीं सोती हूं। लेकिन, आपके कोई ये बोले कि पैरों के बीच में तकिया लगाकर सोने से एक नहीं बल्कि कई सारे फायदे हैं तो? जी हां, दिन हो या रात हो पैरों के बीच में तकिया लगाकर सोने से मांसपेशियों में दर्द की कमी, कमर और रीढ़ की हड्डी के दर्द आदि जैसी कई परेशानी से दूर हो सकती हैं। चलिए इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि पैरों के बीच में तकिया लगाकर सोने से आपको क्या लाभ मिल सकते हैं।

रीढ़ की हड्डी के दर्द से राहत

tucking pillow between legs good for health inside

आजकल के लाइफस्टाइल में लगभग दस में से पांच से सात लोग रीढ़ की हड्डी के दर्द से परेशान रहते हैं। अगर कोई रीढ़ की हड्डी के दर्द से बच भी जाता है, तो वो कमर दर्द से ज़रूर परेशान रहता है। इन सब के बीच अगर अच्छी नींद नहीं मिले तो कठिनाई और भी अधिक बढ़ जाती है। इसलिए आप जब भी सोने जाए तो दोनों पैरों के बीच में तकिया लगाकर एक करवट सो जाए, इससे नींद भी अच्छी आएगी और रीढ़ की हड्डी के दर्द से राहत भी मिलेगी।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: अगर चाहती हैं कि रात में आए गहरी नींद तो आजमाएं ये 10 उपाय

गर्भवती महिलाओं के लिए है सही 

tucking pillow between legs good for health inside

किसी भी महिला के लिए गर्भावस्था में लंबे समय तक सोने में काफी परेशानी होती है। वो बेहद आराम-आराम से एक करवट से दूसरे करवट सोने के लिए घूमती है ताकि थोड़ी बहुत दूसरी साइड राहत मिल सके। ऐसे समय में गर्भवती महिला पैरों के बीच में तकिया लगा कर सो सकती हैं, इससे सही नींद भी आती हैं और रीढ़ की हड्डी पर जोर भी कम पड़ता है।

इसे भी पढ़ें: जरूरत से ज्यादा सोने से सेहत को होता है नुकसान, कुछ इस तरह बचें इससे

मांसपेशियों के खिंचाव को रखता है सही  

tucking pillow between legs good for health inside

कभी-कभी पैरों में मांसपेशियों के खिंचाव से अच्छी नींद नहीं आती है। इसके लिए आप पैरों के बीच में तकिया को रख से आराम से सो सकती हैं। इससे अच्छी नींद भी आती है और मांसपेशियों के खिंचाव या दर्द से भी राहत मिलती है। ये भी कहा जाता है कि तकिया को पैरों के बीच में लगाकर सोने से रक्त संचार में भी सुधार रहता है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sidesleepers.ne,www.tuck.com)