क्‍या आप जिम जाती है? या कोई वर्कआउट करती है? अगर हां तो सही स्पोर्ट्स ब्रा आपकी एक जरूरत है। ये आराम के साथ आपकी ब्रेस्‍ट को जरूरी सपोर्ट भी देती हैं। क्या आप जानती हैं कि जब महिलाएं दौड़ती हैं तो ब्रेस्‍ट के ligaments खिंच जाते हैं और लंबे समय तक ऐसे वर्कआउट करते रहने से ब्रेस्‍ट की शेप खराब हो जाती हैं और वे लटक जाती हैं, जो दिखने में तो बेहद बुरे लगते ही हैं साथ हेल्‍थ के लिए भी हेल्‍पफूूल होते हैं। स्पोर्ट्स ब्रा आपको इन सभी समस्‍याओं से बचाती हैं। स्पोर्ट्स ब्रा नॉर्मल ब्रा की तुलना में काफी comfortable होती है। ये ब्रेस्‍ट पेन को कम करने के साथ ब्‍लड सर्कुलेशन को स्‍मूथ रखती है।'' आइए Body Mechanics के owner श्री अक्षय चोपड़ा से जानते हैं कि स्पोर्ट्स ब्रा को रेगुलर ब्रा से ज्यादा अच्छा क्यों माना जाता है।

एक्‍सरसाइज के दौरान स्पोर्ट्स ब्रा बेस्‍ट support करती है

Body Mechanics के owner श्री अक्षय चोपड़ा के अनुसार, ''वर्कआउट के दौरान स्पोर्ट्स ब्रा पहनना बेस्‍ट हैं। यह ब्रेस्‍ट की वॉल की integrity और शेप को बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी होती है। बहुत ज्‍यादा intense मूवमेंट से ब्रेस्‍ट के चारो ओर लिंगमेंट में स्‍ट्रेच और tear आ जाते हैं। अधिकतर यह डैमेज स्थिर होते हैं और इससे ब्रेस्‍ट लटकने या झुलने लगती है। हालांकि सही स्पोर्ट्स ब्रा अच्‍छा स्पोर्ट देकर इस स्थिति को रोकने में आपकी पूरी हेल्‍प करती है।''

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें: 1 घंटे कमर मटकाएं, 7 दिनों में वजन घटाएं

बहुत ही comfortable होती है स्पोर्ट्स ब्रा

स्पोर्ट्स ब्रा का डिजाइन रेगुलर ब्रा की तुलना में बहुत ही आम होता है। इसमें हुक और वायर बिल्कुल नहीं होते इसलिए उन्हें पहनना ज्यादा लाभदायक होता है। पारंपरिक ब्रा में हुक और ब्रेस्‍ट को स्पोर्ट के लिए लगाए गए वायर बॉडी में चुभते हैं और ब्‍लड सर्कुलेशन को रोकते हैं जिससे ये ब्रा आरामदायक नहीं होती।

sports bra comfortable fitness workout exercise inside image

ब्रेस्‍ट मूवमेंट को करती है कम

अक्षय चोपड़ा का कहना है कि ''हालांकि स्पोर्ट्स ब्रा का सबसे अच्‍छा फायदा यह है कि इसमें ब्रेस्‍ट की मूवमेंट को कम करने की क्षमता होती है। फिजीकल एक्टिविटी में भाग लेने पर ब्रेस्‍ट मूवमेंट असुविधाजनक और दर्दनाक हो सकता है। लेकिन सही स्पोर्ट्स ब्रा आपकी ब्रेस्‍ट को बिना असुविधाजनक और दबाव महसूस कराये सही स्‍पोर्ट देती है। Full-figure sports bras आपकी large busts को पूरा स्‍पोर्ट देती है।

 

पसीने और तापमान को कंट्रोल करती है स्पोर्ट्स ब्रा

एडवास fabrics के कारण अब स्पोट्स ब्रा में बॉडी से पसीना को दूर करने की क्षमता भी होती है, जब एक्‍सरसाइज करते समय बॉडी में पसीना बहुत ज्‍यादा आता है और आपकी स्किन का एयर फ्लो बढ़ता है तो यह आपको कूल और ड्राई रखती है।

इसे जरूर पढ़ें:  कितना सच है 7 दिनों में 7 किलो फैट कम करने का दावा, जानें एक्‍सपर्ट की राय

स्पोर्ट्स ब्रा रेगुलर ब्रा का अच्‍छा विकल्प हैं

स्पोर्ट्स ब्रा पहनना अब वर्कआउट सेशन तक सीमित नहीं है बल्कि इसे आप घर में भी पहन सकती है। इसमें straps नहीं होती हैं इसलिए इसे पहनना बेहद की आसान होता है और तो और यह आपकी स्किन पर निशान भी नहीं छोड़ती है। यह आपकी ब्रेस्‍ट को अच्‍छा सपोर्ट देती है और इतनी आरामदायक हैं कि आपको पता भी नहीं लगता है आपने कुछ पहना हैं।
 
तो देर किस बात की आप भी आज से ही स्पोर्ट्स ब्रा ट्राई करें।