नींद हमारे लिए कितनी जरूरी है इसके बारे में तो आप जानते ही होंगे। अगर आप 24 घंटे न सोएं तो आपके शरीर में थकान आदि होने लगती है, लेकिन अगर आप लगातार कम सो रहे हैं तो आपके शरीर में कई तरह की समस्याएं होने लगेंगी। 

American Academy of Sleep Medicine (AASM) की एक रिसर्च इस बात का खुलासा करती है कि आखिर कम नींद मिलने पर आपके शरीर में किस तरह की समस्याएं होती हैं। इसके अलावा भी कई रिसर्च ऐसी की गई हैं जो बताती हैं कि कम नींद के कारण लोगों को किस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि नींद क्यों बहुत जरूरी है और इसके कम होने पर आपको कैसी समस्याएं होंगी। 

1. याद्दाश्त पर होता है असर-

नींद के दौरान दिमाग ऐसे फंक्शन करता है जिससे हमे चीज़ों को याद रखने में सहायता मिलती है। नींद की कमी से ये फंक्शन्स ठीक से नहीं हो पाते हैं और ऐसे में याद्दाश्त से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं। 

problems with sleep

इसे जरूर पढ़ें- नींद की गोली से भी ज्यादा असरदार है यह 1 घरेलू नुस्खा, 5 मिनट में लाता है गहरी नींद

2. मूड में होते हैं बदलाव-

नींद ठीक से न हो पाने के कारण दिमाग भी थका हुआ रहता है। इस थकान के कारण मूड में कई तरह के बदलाव होते हैं जिनके बारे में हम समझ नहीं पाते। ऐसे समय में डिप्रेशन, एंग्जाइटी ज्यादा हो जाती है। 

Recommended Video

3. इम्यूनिटी पर असर-

नींद का कम होना इम्यूनिटी के वीक होने के लिए जिम्मेदार हो सकता है। ऐसे समय में सर्दी, खांसी, बुखार जैसी बीमारियां ज्यादा होती हैं और शरीर का इम्यून सिस्टम उनसे लड़ नहीं पाता है। 

sleeping problems

4. डायबिटीज का खतरा-

रिपोर्ट कहती है कि शरीर में इंसुलिन लेवल के कम होने के कारण डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है और ऐसा नींद की कमी के कारण होता है। जो लोग पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेते हैं उनका ब्लड शुगर लेवल ज्यादा होता है और उन्हें टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। 

ये आगे चलकर हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारी तक पहुंच सकती है इसलिए भरपूर नींद लें। 

5. कम सेक्स ड्राइव-

जिन लोगों की नींद ठीक से पूरी नहीं होती उन्हें सेक्स ड्राइव में कमी भी महसूस होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर में कई हार्मोन्स का असंतुलन हो जाता है। 

6. खराब बैलेंस और चक्कर आना-

अगर आप लगातार कई दिनों तक 5 घंटे से कम नींद ले रहे हैं तो दिमाग में थकावट बनी रहेगी और ऐसे में आपको बैलेंस भी बिगड़ सकता है। ऐसे में आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- अगर चाहती हैं कि रात में आए गहरी नींद तो आजमाएं ये 10 उपाय 

7. वजन का बढ़ना- 

नींद इनडायरेक्ट तौर पर वजन के बढ़ने की जिम्मेदार भी होती है। कम नींद की वजह से दिमाग में कई तरह के केमिकल रिएक्शन होते हैं जिनमें से कुछ शरीर को पेट भरने के बाद भी ये संकेत देते हैं कि अभी और खाया जा सकता है। ऐसे में नींद की कमी वजन बढ़ाने की जिम्मेदार हो सकती है।  

अब तो आप समझ ही गए होंगे कि नींद लेना कितना जरूरी है और बिना नींद के आपके शरीर में किस तरह की समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए भरपूर नींद लें और अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखें। अगर ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।