• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

जानिए मेटाबॉलिज्म से जुड़ी 7 जरूरी बातें

मेटाबॉलिज्म से जुड़ी ऐसी कई बातें होती हैं, जिसके बारे में हर व्यक्ति को जानना चाहिए। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -04 Oct 2022, 15:17 ISTUpdated -04 Oct 2022, 15:13 IST
Next
Article
facts of Metabolism

अगर आप एक फिटनेस फ्रीक हैं या फिर इन दिनों वजन कम करने की जुगत में लगी हैं तो आपको चयापचय अर्थात् मेटाबॉलिज्म शब्द के बारे में अवश्य सुना होगा। ऐसा कहा जाता है कि वेट लॉस को स्पीड अप करने के लिए सबसे पहले मेटाबॉलिज्म को बूस्ट अप करना चाहिए। 

मेटाबॉलिज्म वास्तव में आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करने में मदद करता है। जिस व्यक्ति का मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है, उसका भोजन शरीर में फैट के रूप में स्टोर होने के स्थान पर ऊर्जा में बदल जाता है, जिससे उसे अपना वजन मेंटेन करने में मदद मिलती है। वहीं स्लो मेटाबॉलिज्म आहार को ऊर्जा के स्थान पर फैट में बदल देता है। अब यकीनन मेटाबॉलिज्म को लेकर कई तरह के सवाल आपके  मन में घूम रहे होंगे। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको मेटाबॉलिज्म से जुड़े कुछ फैक्ट्स के बारे में बता रहे हैं-

प्रोटीन से बढ़ता है मेटाबॉलिज्म

protein and metabolism 

प्रोटीन की गिनती शरीर के मुख्य पोषक तत्वों में होती है। यह वजन कम करने और मसल्स गेन में भी सहायक है। इतना ही नहीं, प्रोटीन कैलोरी बर्न को बढ़ाने में मदद करता है और मेटाबॉलिक रेट को भी बढ़ाता है। इसलिए, अगर पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन किया जाए तो इससे मेटाबॉलिज्म बेहतर तरीके से काम करना शुरू कर देता हैं

विटामिन डी मेटाबॉलिज्म पर डालता है पॉजिटिव असर

प्रोटीन के अलावा विटामिन डी भी मेटाबॉलिज्म के लिए काफी अच्छा माना गया है। जब आप विटामिन डी रिच फूड्स का सेवन करते हैं तो इससे आपका बीएमआर बेहतर होता है। जिसका सीधा सा तात्पर्य यह है कि विटामिन डी फूड्स आपके मेटाबॉलिज्म को सुधारने में मदद का कर सकता है। 

हेल्थ कंडीशन से मेटाबॉलिज्म होता है प्रभावित

metabolism effects health conditions

आपकी ओवर ऑल हेल्थ का असर भी आपके मेटाबॉलिज्म पर पड़ता है। आज के समय में लोग ऐसी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से जूझते हैं, जो उनके मेटाबॉलिज्म को स्लो बनाता है और मोटापे की तरफ धकेलता है। मसलन, थायराइड, पीसीओएस, इंसुलिन रेसिस्टेंस जैसी समस्याओं के कारण आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर तरीके से काम नहीं करता है।

एक्सरसाइज और मेटाबॉलिज्म का कनेक्शन

metabolism and exercise

आपको शायद पता ना हो, लेकिन एक्सरसाइज और मेटाबॉलिज्म आपस में संबंधित हैं। जब आप फिजिकली अधिक एक्टिव रहते हैं तो इससे आपको अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है। साथ ही, यह आपके बीएमआर को भी बेहतर बनाता है। जिसके कारण आपके मेटाबॉलिज्म पर सकारात्मक असर पड़ता है।

इसे भी पढ़े-इन 3 आसान एक्सरसाइज से बढ़ेगा मेटाबॉलिज्म और कम होगा लटकता हुआ फैट

पानी से सुधारें मेटाबॉलिज्म

हम सभी को पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की सलाह दी जाती है। यह शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मददगार है। इतना ही नहीं, यह व्यक्ति की अनहेल्दी क्रेविंग्स को नियंत्रित करता है और उसके वजन को मेंटेन करने में सहायक है। अगर आप ठंडे पानी का सेवन करते हैं तो यह मेटाबॉलिज्म को भी बेहतर बनाता है, क्योंकि हमारा शरीर ठंडे पानी को प्रोसेस करने के लिए अधिक कैलोरी बर्न करता है।

नींद से होता है मेटाबॉलिज्म प्रभावित

affects metabolism

अधिकतर लोग यह मानते हैं कि मेटाबॉलिज्म खान-पान से प्रभावित होता है। लेकिन आपकी नींद भी एक महत्वपूर्ण फैक्टर है, जो मेटाबॉलिज्म पर असर डालती है। दरअसल, जब हम सो रहे होते हैं, तब भी हमारा मेटाबॉलिज्म काम करता है। मेटाबॉलिज्म सिस्टम एंडोक्राइन सिस्टम द्वारा मैनेज किया जाता है, लेकिन जब व्यक्ति लगातार आवश्यकता से कम नींद लेता है तो उसके एंडोक्राइन सिस्टम पर विपरीत प्रभाव पड़ता है और मेटाबॉलिज्म स्लो होता है।

इसे भी पढ़े-वेट लॉस के लिए मेटाबॉलिज्‍म को तेज करना है तो इन आदतों को छोड़ दें

कुछ फूड्स बढ़ाते हैं मेटाबॉलिज्म

अगर आप अपने मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाना चाहते हैं तो ऐसे में कुछ तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन करना लाभदायक साबित हो सकता है। मसलन, कॉफी, अंडे आदि को आहार में शामिल करने से मेटाबॉलिज्म सुधरता है।

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

  

Image Credit- freepik

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।