आज का फैशन और समय का रुझान- कॉफी- यह ना केवल status symbol है! बल्कि इसके health benefits देखते हुए हम कह सकते है कि यह आपके लिए किसी चमत्‍कार की तरह हो सकती है!!

जब सुबह के समय खासतौर पर मंडे मॉनिक में उठना मुश्किल हो जाता है तो कॉफी आपके लिए एनर्जी बूस्‍टर का काम करती है। इस एनर्जी बूस्‍टर को लाखों महिलाएं पीना पसंद करती हैं। उनकी सुबह इसके बिना होती ही नहीं हैं। जी हां चाहे सुबह नींद से उठना हों या सहेलियां के साथ गपशप करना, या अकेले में कुछ आराम के पल बिताना, सारे पलों में कॉफी हमारा साथ देती है।

कॉफी पीने से आलस दूर होता है और एनर्जी मिलती है। यह बात तो आप सभी जानती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि कॉफी पीना से हमारी हेल्‍थ के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं। यह टेस्‍ट में जितनी अच्छी लगती है उतनी ही हेल्‍थ के लिए भी फायदेमंद होती है।

जी हां कॉफी उन पेय पदार्थों में से एक है जो कई health benefits से भरपूर हैं। क्‍या आपने अभी तक इसे नहीं पिया है तो आज इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप रोजाना एक कप कॉफी रोजाना पीयेगी। इसके फायदों के बारे में हमें Selfie Swag cafe के पार्टनर Ashit Mehra बता रहे हैं। 

Weight loss में मददगार
coffee benefits weight loss

हां यह सच है। कॉफी पीने से वजन कम करने में हेल्‍प मिलती है। कॉफी में कई उत्तेजक होते हैं, जो आपके metabolism को बढ़ाने और फैट को तोड़ने में भी मदद करते हैं। इसके अलावा, कॉफ़ी हार्मोन 'लेप्टिन' के उत्पादन बढ़ाती है, जो आपकी बॉडी को फैट स्‍टोर करने से रोकता है। ये सभी चीजें वजन कम करने में हेल्‍प करती है। Ashit Mehra का कहना हैं कि 'फैट सेल्‍स को तोड़कर यह आपका वजन कम करने में हेल्‍प करती है।'

Read more: छोटे से तिल में छिपे हैं बड़े-बड़े राज, जानिए इसके अद्भुत फायदे

पार्किंसंस से बचाएं

Ashit Mehra का कहना हैं कि 'कॉफी आपको फोकस करने और अलर्ट रहने में हेल्‍प करती है। कोई आश्चर्य नहीं कि यह business meeting के लिए ideal drink है। और इस बात से भी आश्चर्य नहीं होना चाहिए 'एक कप कॉफी से आपके बहुत सारे काम हो सकते है।' साथ ही यह आपकी पार्किंसंस, अल्जाइमर और dimentia से रक्षा कर central nervous system को उत्तेजित करता है। इसमें बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट मौजूद हैं। स्क्रोलोनिन और डोपामाइन के उत्पादन को बढ़ावा देने से आप मूड को बढ़ा सकते हैं। लेकिन दिन में एक या दो कप कॉफी से ज्‍यादा नहीं लेनी हैं।

ब्रेन बूस्‍टर
coffee benefits brain booster

'सुबह की प्याली' स्‍वाद और सेहत वाली, जी हां एक कप कॉफी ना केवल आपको ताजा रखती हैं, बल्कि आपके सतर्कता और focus levels में भी सुधार करती है। कॉफी में कैफीन की सामग्री निश्चित रूप से आपके ब्रेन के लिए अच्छी है और कॉफी में आपकी याददाश्त को बढ़ावा देने और सोच कौशल को तेज करने की क्षमता है। Ashit Mehra का कहना हैं कि 'काम करने से 1 घंटा पहले कॉफी का 1 कप आपकी performance को 11 से 12 प्रतिशत तक बढ़ा सकता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि कॉफी ब्‍लड में adrenaline लेवल को बढ़ाती है।'

Blood Pressure बढ़ता है

जो महिलाएं हाई बीपी से परेशान हैं, उनके लिए इसका सेवन अच्‍छा नहीं है, लेकिन अगर आप लो ब्‍लड प्रेशर से परेशान हैं, तो कॉफी आपके लिए एक वरदान हो सकती है! जैसा कि आप जानती हैं कि इस ड्रिंक में कैफीन होता है और कैफीन आपके ब्‍लड प्रेशर को तेजी से बढ़ता है।

टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को कम करें
coffee benefits diabetes

दुनिया भर में डायबिटीज से ग्रस्‍त लोगों की संख्‍या बढ़ती ही जा रही हैं। लेकिन आप कॉफी से इस साइलेंट किलर को रोक सकती हैं। हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के मुताबिक, आप कॉफी के सेवन से टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को कम कर सकती है। Selfie Swag cafe के पार्टनर Ashit Mehra का कहना हैं कि 'इसमें मौजूद पोटेशियम और मैग्नीशियम आपके ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करता है और मिठाई के प्रति आपकी लालसा भी कम होती है।'

सिरदर्द हो जायेगा गायब

क्‍या आप सिरदर्द होने पर पेनकिलर खाती हैं तो यह अच्‍छा विचार नहीं है। खासतौर पर जब आपके पास प्राकृतिक और टेस्‍टी विकल्‍प उपलब्‍ध है! जी हां एक कप कॉफी से आपको माइग्रेन से होने वाले सिर दर्द से राहत मिल सकती है। हालांकि, आपको सावधान रहना चाहिए, कुछ मामलों में, यह सिरदर्द को भी ट्रिगर कर सकता है।

इम्‍यूनिटी में सुधार
coffee benefits immunity booster

क्या आप ऐसी महिलाओं में से एक हैं जिन्‍हें बार-बार कोल्‍ड हो जाता हैं? तो बहुत अधिक संभावना है कि आपके इम्‍यूनिटी कमजोर है। और आपकी इम्‍यूनिटी को बढ़ावा देने के सबसे बेहतरीन तरीकों में से एक है कॉफी के घूंट! कई अध्ययनों से पता चला है कि कॉफी आपकी इम्‍यूनिटी को बेहतर बनाने में हेल्‍प कर सकती है। इसके अलावा, कॉफी आपके दिल और लीवर जैसे कुछ अंगों को क्षति से बचाने में हेल्‍प करती है।

हालांकि कॉफी के बहुत सारे फायदे हैं, लेकिन कहते हैं ना कि अति किसी भी चीज की अच्‍छी नहीं होती है। और यही बात कॉफी पर भी लागू होती है। ज्‍यादा कॉफी के सेवन से आपको नुकसान हो सकता है। इसलिए ज्‍यादा कॉफी के सेवन से बचें। इसलिए एक दिन में 1 या 2 कप कॉफी से ज्‍यादा नहीं लेना चाहिए।

Read more: Digestion से लेकर आपके जोड़ों के दर्द को ठीक करता है एवोकाडो