• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Disadvantages Of Tampon: टैम्पोन से हो सकते हैं यह नुकसान, इस्तेमाल करने से पहले जान लें ये बातें

Risk Of Tampon: अगर आप पीरियड्स के दौरान टैम्पोन वियर करती हैं तो आपको यह बातें पता होनी चाहिए। 
author-profile
Published -22 Sep 2022, 11:32 ISTUpdated -22 Sep 2022, 12:21 IST
Next
Article
disadvantages of tampon

What Is Tampon Used For: महिलाओं को पीरियड्स के दौरान न केवल दर्द का सामना करना पड़ता है बल्कि दाग लगने की समस्या का भी डर रहता है। आजकल कई महिलाएं पैड की जगह टैम्पोन का विकल्प चुन रही हैं। पीरियड में अगर सही हाइजीन प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं किया गया तो कई दिक्कतें हो सकती हैं। इसलिए किसी भी चीज का इस्तेमाल करने से पहले हमें उसके बारे में पूरी जानकारी लेनी चाहिए। आज इस आर्टिकल में हम आपको टैम्पोन से जुड़े नुकसान के बारे में बताएंगे। 

क्या होता है टैम्पोन? (What Is Tampon)

टैम्पोन का इस्तेमाल पीरियड्स के दौरान किया जाता है। यह कॉटन से बना फेमिनिन प्रोडक्ट है। इसका आकार सिलेंडर जैसा होता है। ब्लड को अब्जॉर्ब करने के लिए इसे वेजाइना में इंसर्ट किया जाता है। 

कब बदलें? (When To Change Tampon)

when to change tamponजो महिलाएं पीरियड्स के दौरान टैम्पोन वियर करती हैं, उन्हें सबसे बड़ी परेशानी इसे बदलने की होती है। यानि उन्हें पता ही नहीं चलता है कि इसे बदलना कब है? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यह विजिबल नहीं है। अगर यह ओवर सोक हो जाए तो इससे कपड़ों में दाग भी लग सकता है। 

स्ट्रिंग से हो सकती है समस्या? (Can String Cause Problem)

disadvantages of tampon in hindiपैड और मेंस्ट्रुअल कप के मुकाबले टैम्पोन का इस्तेमाल करना थोड़ा सा मुश्किल होता है। इसमें एक धागा होता है, जिसे सिक्योर करना होता है। अगर गलती से यह धाग खिंच गया तो टैम्पोन निकल सकता है। 

इसे भी पढ़ें: जानें मेंस्ट्रुअल कप के इस्तेमाल करने के फायदे

Recommended Video


सही से सेट न होना (Tampon Related Problem)

problems related to tamponटैम्पोन को वेजाइना में सेट किया जाता है। ऐसे में अगर किसी कारण वश यह सेट नहीं हुआ तो इसकी वजह से महिलाएं पूरा दिन परेशान रह सकती हैं। कई महिलाओं को इसे इंसर्ट करने में भी दिक्कत आती है। इसके लिए टैम्पोन इस्तेमाल करने का सही तरीका जानना बेहद जरूरी है। इसके अलावा टैम्पोन पहनने से यूरिन करने में परेशानी आ सकती है। इस दौरान स्ट्रिंग गीली हो जाती है, जिसके बाद इसे बदलना चाहिए। ऐसी स्थिती में जब टैम्पोन न हो तो आपको समस्या हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें: टैम्पोन इस्‍तेमाल करने का सही तरीका जानें

बीमारी का रहता है खतरा (Can Tampon Causes Disease)

टैम्पोन के कारण गंभीर बीमारी का खतरा बना रहता है। इसे टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम के नाम से जाना जाता है। हालांकि, यह बीमारी आम नहीं है लेकिन जिसे यह बीमारी हो जाए उसे जान का खतरा रहता है। यह एक बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण होता है। 

इंफेक्शन से बचने का तरीका

  • अगर आप चाहती हैं कि टैम्पोन से किसी प्रकार का इंफेक्शन न हो तो वह टैम्पोन खरीदें जिसकी अब्जॉर्बेंसी कम हो।
  • आपको लंबे समय तक टैम्पोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। समय-समय पर टैम्पोन को बदलते रहें। 
  • अक्सर कई महिलाएं रात भर एक ही टैम्पोन का उपयोग करती हैं। ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। रात में भी आपको कम से कम दो बार टैम्पोन बदलना चाहिए। 
  • टैम्पोन कई साइज के होते हैं। इसलिए कई बार सही आकार चुनना बेहद मुश्किल हो जाता है। अगर साइज गलत चुन लिया तो आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। 
  • टैम्पोन का इस्तेमाल करने से पहले हाथ धोना न भूलें। हमारे हाथ बैक्टीरिया का घर होते हैं। ऐसे में अगर आप बिना हाथों को साफ किए टैम्पोन यूज करेंगी तो वेजाइना में इंफेक्शन हो सकता है। 
तो ये थे टैम्पोन से जुड़े रिस्क और कुछ आवश्यक बातें। आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा, हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।
Image Credit:Freepik
 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।