युवा होते ही हर महिला को मासिक धर्म की चक्र की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। यह हर महीने एक निश्चित समय पर आता है। इस दौरान होने वाले रक्‍तस्‍त्राव को रोकने के लिए बहुत सारे साधन हैं। इनमें से टैम्‍पोन भी एक अच्‍छा और प्रभावशाली माध्‍यम है। टैम्‍पोन कॉटन से बना होता है। यह सिलिंडर नूमा आकार का होता है। इसे वेजाइना (योनी)के अंदर रक्‍त को इकट्ठा करनें के लिए डाला जाता है। शुरूआत में यह आपको थोड़ा अजीब और असहज लग सकता है मगर, मासिक धर्म में टैम्‍पोन का इस्‍तेमाल करने से आप धीरे-धीरे आराम महसूस करने लगेंगी। मगर, आपको टैम्‍पोन को इस्‍तेमाल करने का सही तरीका सीखा पड़ेगा ताकि आप मासिक धर्म में इसे यूज करके आराम महसूस कर सकें। 

how to use a tampon

कैसे वेजाइना में टैम्‍पोन डालें और निकालें 

  • टैम्‍पोन का पैकेट खोलने से पहले अपने हाथों को अच्‍छे से साफ करें। ऐसा करने से कीटाणू वेजाइना के अंदर प्रवेश नहीं कर पाते हैं। 
  • आप इसे बैठ कर या फिर खड़े हो कर लगा सकती हैं। आपको जैसे आराम मिले आप पहले घुटनों को फैलाएं और अपने मूत्रमार्ग (urethral) के पास मौजूद वेजाइनामें इसे डालें। 
  • अगर आप पहली बार इसका इस्‍तेमाल कर रही हैं तो यह बेस्‍ट है कि आप एप्लिकेटर का इस्‍तेमाल करें। 
  • टैम्‍पोन का इस्‍तेमाल करने से पहले इस बात को सुनिश्चित कर लें कि उसमें लटक रही थ्रेड मजबूत है या नहीं। इसके लिए उसे एक बार खींच कर देखें। 
  • अब टैम्‍पोन को वेजाइना में लगाएं और एप्लिकेटर की मदद से उसे अंदर की ओर पुश करें। 
  • जैसा ही टैम्‍पोन एक बार आपकी वेजाइना के अंदर चला जाए वैसे ही एप्लिकेटर को हटा लें। 
  • अब आप देखेंगी कि टैम्‍पोन में लगी थ्रेड बाहर लटक रही होगी। 
  • टैम्‍पोन रक्‍तस्‍त्राव को सोखेगा और वेजाइना के अंदर विस्‍तारित (बढ़ने लगेगा) भी होगा। 
  • एक बार टैम्‍पोन वेजाइना के अंदर जाने के बाद तब तक बाहर नहीं निकलेगा जब तक आप उसे न निकालें। टैम्‍पोन लगाने के बाद आप अपने रोजमर्रा के काम आराम से कर सकती हैं। 
  • जब आप टैम्‍पोन को हटाएं तो खुद को तनावमुक्‍त रखें। 
  • अगर आप तनावमुक्‍त होंगी तो आपकी वेजाइना की मांसपेशियां भी तनावमुक्‍त होंगी। ऐसे में आप आसानी से टैम्‍पोन को बाहर निकाल सकती हैं। विस्‍तारित टैम्‍पोन को बाहर निकालते वक्‍त आपको असुविधा हो सकती हैं अगर आपकी मांसपेशियां सिकुड़ गई हैं तो। 
  • बाहर निकालने के बाद आपको टैम्‍पोन को रैप करके डिसपोज करना चाहिए। 
  • इसके बाद अपने हाथों को अच्‍छी तरह से साफ करें। इससे संक्रमण नहीं फैलेगा। 
experience menstrual flow

वैसे टैम्‍पोन का इस्‍तेमाल सैक्‍शुअली एक्टिव महिलाएं आसानी से कर सकती हैं। जब आप टैम्‍पोन का एक बार इस्‍तेमाल करने लगेंगी तो आपके लिए इसे इस्‍तेमाल करना आरामदायक हो जाएगा। यह भी जान लें  कि टैम्‍पोन यूज करने के बाद आपको पेशाब रोकने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आप आसानी से पेशाब कर सकती हैं। टैम्‍पोन से इस प्रकिया में कोई बाधा नहीं आती हैं। 

Recommended Video

आप अपनी वेजाइना को टैम्‍पोन के इस्‍तेमाल से पहले थोड़ा चिकना करने के लिए किसी भी तरह के ल्यूब्रिकेंट का यूज कर सकती हैं। इससे टैम्‍पोन आसानी से वेजाइना के अंदर प्रवेश कर जाता है। अगर मासिक धर्म के वक्‍त आपकी वेजाइना पहले से ही ल्यूब्रिकेट हो रही है तो आपको केवल अपने मासिक धर्म के खत्‍म होने पर लास्‍ट टैम्‍पोन को बाहर निकालते वक्‍त ही ल्यूब्रिकेंट का यूज करना चाहिए। 

बेहतर होगा कि आप टैम्‍पोन को 4 से 8 घंटे में जरूर बदलें। आप रक्‍तस्‍त्राव के प्रवाह के आधार पर समय को अपने हिसाब से बदल भी सकते हैं। स्‍वच्‍छता के के लिए आपको इसे बार-बार बदल लेना चाहिए। 

संदर्भ:

https://www.verywellhealth.com/how-to-use-a-tampon-2721892

 

एक्‍सपर्ट सलाह के लिए डॉ. रीना वानी (एमडी, FRCOG, DNB, DGO, FCPS, DFP, FICOG) का विशेष धन्यवाद।