शायद आपको मालूम हो! अगर नहीं, तो आपको बता दें कि एसेंशियल ऑयल पौधों से निकाला जाने वाला अर्क होता है। एसेंशियल ऑयल त्वचा को खूबसूरत बनाने के साथ-साथ कई बीमारियों को भी दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। वैसे तो कई प्रकार के एसेंशियल ऑयल है लेकिन, कुछ ऐसे ऑयल होते हैं, जो कई गुणों से संपन्न होते हैं। इन्हीं से में एक है पाइन ऑयल। देखने में ये तेल साधारण दिखाई देता है लेकिन, इसके फायदे जानने के बाद आप भी अपनी दिनचर्या में शामिल करना पसंद कर सकती हैं। आपको बता दें कि इसे चीड़ का तेल भी बोला जाता है। इसके इस्तेमाल से सूजन को कम करने से लेकर भूख बढ़ाने तक की समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है। तो बिना देर किए हुए चलिए जानते हैं इसके फायदे के बारे में।

सूजन को करें दूर 

pine oil health benefits inside

हमारे आसपास ऐसे कई एसेंशियल ऑयल जिसके इस्तेमाल में सूजन की समस्या को चंद मिनटों में दूर किया जा सकता है। इन्हीं में से एक है चीड़ का तेल। इस तेल में एंटी इन्फ्लामेट्री गुण मौजूद होता है। कहा जाता है कि ये गुण को सूजन कम करने के लिए खास रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए नियमित समय पर चीड़क के तेल से मालिश करने पर सूजन की परेशानी चंद मिनटों में गायब हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: इमली ही नहीं बल्कि इसके पत्ते भी हैं सेहत के लिए लाभकारी, आप भी जानें

मुंहासों के लिए बेस्ट 

pine oil health benefits inside

बरसात के साथ-साथ गर्मियों के मौसम में अनचाहे मुंहासों का शरीर पर निकलना कोई आम बात नहीं है। ऐसे में इन मुंहासे की समस्या से निजात पाने के लिए पाइन ऑयल एक बेस्ट उपचार हो सकता है। कहा जाता है कि चीड़ के आर्क में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। ये गुण त्वचा पर पैदा होने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करने करने में काफी हेल्प करते हैं, जिकसी वजह से मुंहासे नहीं निकलते हैं। इसके लिए ज़रूरी है नियमित मसय पर इसका इस्तेमाल करना।

भूख को बढ़ाए 

pine oil health benefits inside

आजकल के समय में गलत खानपान या फिर लाइफस्टाइल की वजह से कई बार नियमित समय पर भूख नहीं लगती है। कई बार नियमित समय पर भूख नहीं लगने की वजह से बीमारी का भी सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आपको भी नियमित समय पर भूख नहीं लगती हैं, तो इस तेल का उपयोग किया जा सकता है। पाइन के बीज से तैयार तेल को भूख बढ़ाने के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। कई जानकर का ये भी कहना है कि इसके इस्तेमाल से वजन को भी कम किया जा सकता है।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: ये 3 एसेंशियल ऑयल बड़े स्किन पोर्स को करेंगे छोटा

खुजली की समस्या करें दूर 

pine oil health benefits tips inside

गर्मियों के मौसम के साथ बारिश में भी कई त्वचा इन्फेक्शन देखा जाता है। ऐसे में त्वचा इन्फेक्शन के साथ-साथ खुजली की समस्या को भी दूर करने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है। इस तेल में मौजूद बैक्टीरिया को नष्ट करने वाला गुण सूखे और खुजली युक्त चकत्तों को आसानी से दूर कर सकता है। इसके इस्तेमाल से फंगस की समस्या को भी आसानी से दूर किया जा सकता है। इसके अलावा जलने के कारण हुए जख्म को जल्दी से ठीक करने के लिए भी इसका इस्तेमाल बेस्ट माना जाता है।

हालांकि, अगर आप पहले से ही किसी अन्य बिमारी से पीड़ित हैं, तो इसके इस्तेमाल से पहले आप एक बार डॉक्टर से ज़रूर सलाह ले सकती है। आपको ये भी बता दें कि ये लेख सिर्फ आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@imimg.com,post.healthline.com)