एक लेख में उल्लेख था कि 'जो चीज खट्टी होती है, वो एक नहीं बल्कि कई गुणकारी तत्वों से भी संपन्न हो सकती है'। जैसे-नीम के पत्ते, करेला आदि। इसी तरह इमली भी खट्टे स्वाद के लिए प्रचलित है। इसके इस्तेमाल के बिना गोलगप्पे का पानी तैयार हो ही नहीं सकता है। कई अन्य पकवानों को लाजवाब और शानदार बनाने के लिए भी इस्तेमाल होता है। जिस तरह से इमली खाने के कई फायदे हैं, ठीक उसी तरह इसके पत्तों में भी कई लाभकारी गुण मौजूद होते हैं।

जी हां, शायद आपको मालूम हो! अगर नहीं तो आपको बता दें कि इमली के पत्ते में मौजूद गुणकारी लाभ से दस्त और पेट संबंधी समस्याओं से लेकर संक्रमण से बचाव के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं कि इमली के पत्ते को किन बीमारियों को दूर करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

पेट संबंधी समस्याओं को करें दूर 

tamarind leaves health benefits inside

आजकल के बदलते खानपान और लाइफस्टाइल के चलते लगभग हर दस महिलाओं में से तक़रीबन दो से तीन महिलाएं पेट संबंधी समस्याओं से ज़रूर परेशान रहती हैं। कभी गलत टाइम पर खाना तो कभी गलत भोजन की वजह से पेट में परेशानी होने लगती है। ऐसे में पेट साफ करने से लेकर मल को ढीला करने जैसी कई दिक्कतों में इमली के पत्तों को कारगर माना जाता है। इसके इस्तेमाल में दस्त को भी काफी हद तक रोका जा सकता है। इसके लिए कई लोग इमली के पत्ते को पानी से डालकर अगले दिन उस पानी को पीते भी है।

इसे भी पढ़ें: उबली हुई सब्जियां खाने के हैं कई बेहतरीन फायदे, आप भी जानें

गले की समस्या के लिए बेस्ट  

tamarind leaves health benefits inside

वैसे धीरे-धीरे बरसात का मौसम भी दस्तक दें चूका है। ऐसे में इस बदलते मौसम में गले में संक्रमण होना या फिर खांसी होना एक आम बात है। अगर सही समय पर इसका इलाज नहीं किया जाता है, तो कई बार ये मामूली परेशानी बड़ी समस्या भी बन जाती है। ऐसे में चंद घंटों में इस परेशानी को दूर करने के लिए इमली के पत्ते बेस्ट इलाज हो सकते हैं। पत्ते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तुरंत राहत देते हैं और हेल्दी भी रखते हैं। इसके अलावा पत्ते बुखार में भी ये मदद कर सकते हैं।

Recommended Video

सही है घाव भरने के लिए

tamarind leaves benefits inside

आयुर्वेद में कई बार बोला जाता है कि किसी विशेष पेड़ या पौधे के पत्तों और छाल का पेस्ट बनाकर घाव पर लगाया जाता है, तो घाव जल्दी भर जाता है। ठीक ऐसे ही अगर इमली के पत्ते और छाल का पेस्ट बनाकर घाव पर लगाया जाए तो घाव जल्दी भरने में मदद कर सकते हैं। इस पेट के इस्तेमाल में जलने, कटाने आदि जगहों पर लगा सकती हैं। इसके इस्तेमाल से तुरंत आराम भी मिलता है।

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में गन्ने का जूस सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद, करें डाइट में शामिल

संक्रमण करें दूर

tamarind leaves health benefits inside

बारिश के मौसम में संक्रमण का होना मुख्य रूप से देखा जाता है। ऐसे में इमली के पत्ते का अगर नियमित समय पर इस्तेमाल किया जाए तो कई संक्रमण की समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है। कई लेख के आधार पर यह बोला जा सकता है कि इमली के पत्ते में फंगस से लड़ने और बैक्टीरिया से लड़ने वाले गुण मौजूद होते हैं, जो संक्रमण की परेशानी से दूर रखते हैं। इसके लिए आज भी कई लोग चाय में इस पत्ते को डालकर भी सेवन करते हैं। सूजन जैसी समस्या को भी दूर करने के लिए इमली के पत्ते को बेस्ट माना जाता है।

हालांकि, अगर आप पहले से किसी अन्य बीमारी से ग्रसित है और इस कोरोना काल में इसके सेवन को लेकर एक बार डॉक्टर से भी सलाह ले सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)