Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    क्या आप जानती हैं कि पैंटी की सफाई रखने का सही तरीका क्या है?

    पैंटी साबुन और पानी से धोकर क्या वो साफ हो जाती है? क्या उसके बैक्टीरिया मर जाते हैं? अपनी पैंटी को कैसे साफ रखना चाहिए, आइए जानें।
    author-profile
    • Inna Khosla
    • Editorial
    Published -01 Jun 2018, 19:21 ISTUpdated -28 Sep 2021, 00:03 IST
    Next
    Article
    women underwear hygiene

    हमारे कपड़े साफ होना बेहद जरूरी हैं, क्योंकि अगर वो साफ नहीं होंगे, तो हमें एलर्जी होने का खतरा हो सकता है। वहीं, सबसे ज्यादा जरूरी अपनी पैंटी की साफ-सफाई है, लेकिन क्या आप ये जानती हैं कि पैंटी को कैसे साफ-सुथरा रखा जाता है। अकसर लड़कियों को लगता है कि उन्होंने पैंटी को पानी से या फिर किसी भी साबुन से धो लिया तो पैंटी दोबारा पहनने लायक हो गई है और सूखने के बाद आप उसे दोबार पहन सकती हैं, लेकिन क्या ऐसा करना ठीक है?

    पैंटी अगर साफ नहीं होगी तो इससे आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। ऐसी बीमारियां जिनका इलाज करवाना आपको काफी महंगा पड़ सकता है। ऐसे में आपको कैसे अपनी पैंटी को साफ करना चाहिए और किस तरह की पैंटी पहननी चाहिए ये जरूर पता होना चाहिए।

    अंडरवियर कैसे करें साफ

    how to clean underwears

    एक्सपर्ट्स कहते हैं कि कई बार धोने के बाद भी अंडरवियर ठीक से साफ नहीं हो पाते हैं और उनमें मौजूद बैक्टीरिया भी मरत नहीं हैं। जब आप अपने अंडरवियर को धोएं तो उसे किसी स्ट्रॉन्ग डिटरजेंट से धोना चाहिए। इसके लिए उन्हें गरम पानी से धोना चाहिए। अगर आपके पास किसी तरह का एंटीबैक्टीरियल स्प्रे है, तो उसे पहले अपनी पैंटी/अंडरवियर में छिड़क दें और फिर उसे धोएं।

    अगर आपका अंडरवियर सफेद है, तो आप बैक्टीरिया को मारने के लिए बिल्कुल थोड़ा-सा ब्लीच इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही अगर डिटरजेंट हाइपोएर्लेजनिक डिटरजेंट से अंडरवियर धो रहे हैं, तो और भी अच्छा है, क्योंकि यह सेंसिटिव स्किन के लिए बेस्ट होता है। इसमें किसी तरह की कोई खुशबू भी नहीं होती है। आप अपने अंडरवियर को धोने के बाद उसे और स्टरलाइज करने के लिए आयरन भी कर सकते हैं।

    इसे भी पढ़ें : चुनें अपने लिए सही ब्रा, नहीं तो हो सकती हैं ये परेशानियां

    हर दिन बदलें अपनी पैंटीज

    पैंटी को एक दिन पहनने के बाद अगले दिन जरूर धोना चाहिए, लेकिन आप अगर पैंटी पहनकर वर्कआउट कर रही हैं तो उसके बाद पैंटी जरूर बदलें। वर्कआउट के दौरान कपड़े गीले हो जाते हैं और कीटाणु उसमें चिपके रहते हैं, जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। वर्कआउट के बाद, तुरंत शावर लें और अपने इनर वियर्स को बदलें। 

    एक पैंटी को तब इस्तेमाल करना छोड़ दें, जब उसका इलास्टिक खराब होने लगे या कपड़ा फटने लगे। अगर आप एक पैंटी का इस्तेमाल 1-2 महीने से लगातार कर रही हैं तो आपको उसे फेंक देना चाहिए पैंटी इससे ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।  

    इसे भी पढ़ें : स्पोर्ट्स ब्रा पहनने के ये 5 फायदे जानती हैं आप

    पैंटी सूखाते समय ये बात जरूर ध्यान रखें 

    how to dry underwearpanty

    पैंटी को आप कहीं भी सुखाने के लिए न डालें। ऐसा करने से वेजाइनल इंफेक्शन या फिर यूरिनेरी इंफेक्शन का खतरा रहता है। पैंटी को जब आप किसी धूल वाली जगह पर सूखाने के लिए डालती हैं तो वो बेक्टिरिया के संपर्क में आ जाती है और उस पैंटी को जब आप दोबारा पहनती हैं तो आपको कई तरह के इंफेक्शन होने का खतरा रहता है। 

    आप रात में अपने इंटीमेट्स धोकर उन्हें रैक पर लटका दें और सुबह तक आपके इनर वियर सूख जाएंगे। इससे उनका आकार, शेप और रंग भी खराब नहीं होगा। इसके अलावा अपने इनरवियर्स को कभी भी ड्रायर में नहीं सुखाना चाहिए।

    Recommended Video

    हमें उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें और हाइजीन से जुड़े ऐसे आर्टिकल पढ़ने के लिए विजिट करें हरजिंदगी।
     
    Image Credit: freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।