पैंटी की साफ सफाई जरुरी है, लेकिन क्या आप ये जानती हैं कि पैंटी को कैसे साफ-सुधरा रखा जाता है। अकसर लड़कियों को लगता है कि उन्होंने पैंटी को पानी से या फिर किसी भी साबुन से धो लिया तो पैंटी दोबारा पहनने लायक हो गई है और सूखने के बाद आप उसे दोबार पहन सकती हैं, लेकिन क्या ऐसा करना ठीक है?

पैंटी अगर साफ नहीं होगी तो इससे आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। ऐसी बीमारियां जिनका इलाज करवाना आपको काफी महंगा पड़ सकता है। ऐसे में आपको कैसे अपनी पैंटी को साफ करना चाहिए और किस तरह की पैंटी पहननी चाहिए ये जरुर पता होना चाहिए।

underwear hygiene wash

अंडरवियर को किससे धोएं

एक्सपर्ट का कहना है कि अंडरवियर को hypoallergenic detergent से धोना चाहिए क्योंकि ये साबुन सेंसिटिव स्किन के लिए बनता है। इसमें किसी तरह की कोई खुशबू भी नहीं होती जिससे पैंटी पर कोई हानिकारक चीज़ नहीं रहती।

Read more: चुनें अपने लिए सही ब्रा, नहीं तो हो सकती हैं ये परेशानियां

पैंटी धोते समय पानी में ब्लीच का गलती से भी इस्तेमाल ना करें। पैंटी को ब्लीच से धोने से ना सिर्फ पैंटी का कपड़ा फटने लगता है बल्कि ऐसा करने से वहां की त्वचा भी फटने लगती है।

underwear hygiene

एक पैंटी को कितने दिन इस्तेमाल कर सकते हैं

पैंटी को एक दिन पहनने के बाद अगले दिन जरुर धोना चाहिए। लेकिन आप अगर पैंटी पहनकर वर्कआउट कर रही हैं तो उसके बाद पैंटी जरुर बदलें क्योंकि कसरत करते समय सबसे ज्यादा पसीना आता है और उसी पसीने वाले कपड़े को आप जितनी ज्यादा देर पहनती हैं उतना ज्यादा आपको बीमारियां होती हैं। 

एक पैंटी को तब इस्तेमाल करना छोड़ दें जब उसका इलास्टिक खराब होने लगे या कपड़ा फटने लगे। अगर आप एक पैंटी का इस्तेमाल 1-2 महीने से लगातार कर रही हैं तो आपको उसे फेंक देना चाहिए पैंटी इससे ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।  

Read more: स्पोर्ट्स ब्रा पहनने के ये 5 फायदे जानती हैं आप

underwear hygiene dry

पैंटी सूखाते समय ये बात जरुर ध्यान रखें 

पैंटी को आप कहीं भी सुखाने के लिए ना डालें। ऐसा करने से वेजाइनल इन्फेक्शन या फिर यूरिनेरी इन्फेक्शन का खतरा रहता है। पैंटी को जब आप किसी धूल वाली जगह पर सूखाने के लिए डालती हैं तो वो बेक्टिरिया के संपर्क में आ जाती है और उस पैंटी को जब आप दोबारा पहनती हैं तो आपको कई तरह के इन्फेक्शन होने का खतरा रहता है।