कोविड-19 संक्रमण से पूरा देश जूझ रहा है। यह संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इस संक्रमण के कई लक्षण हैं, जिनमें से सबसे आम है मुंह का स्‍वाद और सूंघने की शक्ति का अचानक चले जाना। हालांकि, केवल कोविड पॉजिटिव होने पर ही ऐसा नहीं हो रहा बल्कि वायरल फीवर आने पर भी लोगों को इस समस्‍या का सामना करना पड़ रहा है। तेज सर्दी-खांसी की दशा में भी मुंह का स्‍वाद और सूंघने की शक्ति क्षीण पड़ जाती है। 

कोविड-19 पॉजिटिव होने पर इस समस्‍या का सामना लोगों को काफी समय तक करना पड़ रहा है। कुछ केस में तो कोविड-19 निगेटिव होने के बाद भी मुंह का स्‍वाद जल्‍दी से वापिस नहीं आ रहा है। ऐसे में न्‍यूट्रिशनिस्‍ट स्वाति बथवाल  कहती हैं, ' यह कहना मुश्किल है कि कोविड-19 पॉजिटिव लोग अपने मुंह के स्‍वाद को किस तरह से जल्‍दी वापिस ला सकते हैं, क्‍योंकि जब तक आपके शरीर में यह वायरस होगा तब तक उसके जो लक्षण हैं वह भी रहेंगे। मगर कोविड-19 निगेटिव होने के बाद आप अपनी इस समस्‍या को रिकवर करने के लिए कुछ नुस्‍खे जरूर अपना सकते हैं।'

स्‍वाति मुंह का स्‍वाद वापिस लाने के दो आसान तरीके भी बताती हैं- 

loss of taste due to covid

स्‍ट्रॉ का करें इस्‍तेमाल- 

कोविड पॉजिटिव होने के बाद कई लोगों को भोजन में खट्टा, मीठा और कड़वा स्‍वाद तो आता है, मगर मसालों की सुगंध और स्‍वाद नहीं आता। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि गंध और स्‍वाद की इंद्रियां आपस में जुड़ी होती हैं। एक शक्ति के चले जाने पर दूसरी पर भी प्रभाव पड़ता है। इस समस्‍या में धीरे-धीरे सुधार के लिए स्‍वाति कहती हैं, 'आप स्‍ट्रॉ का इस्‍तेमाल करें और धीरे-धीरे सिप करते हुए तरल पदार्थों का सेवन करें। इससे आपको फायदा मिलेगा। ' 

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: थकान दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

loss of taste after covid vaccine

सौंफ और मिश्री खाएं- 

अमूमन लोग सौंफ और मिश्री का प्रयोग खाना खाने के बाद माउथ फ्रेशनर के तौर पर करते हैं। इससे मुंह की दुर्गंध दूर होती है और दातों की भी सफाई हो जाती है, मगर साथ ही सौंफ और मिश्री आपके मुंह के खोए हुए स्‍वाद को वापिस लाने में भी मददगार साबित हो सकती है। स्‍वाति कहती हैं, 'कोविड संक्रमण की वजह से मुंह का स्‍वाद बेशक चला जाता है, मगर रिकवरी के साथ-साथ वह वापिस भी आने लगता है। इस समस्‍या में सुधार के लिए आप सौंफ और मिश्री का सेवन कर सकते हैं। मुंह के स्‍वाद के साथ-साथ इससे आपकी पाचन शक्ति में भी सुधार होगा।'

सौंफ के अन्‍य फायदे- 

  1. अगर आपको कफ है और उसकी वजह से खांसी, कंजेशन और सांस लेने में दिक्‍कत आ रही है तो सौंफ के सेवन से आपको आराम मिल सकता है। 
  2. सौंफ के नियमित सेवन से आप वजन को भी नियंत्रित कर सकते हैं। इसे खाने से भूख कम लगती है और पेट भरा हुआ लगता है। 
  3. हड्डियों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी सौंफ बहुत लाभकारी होती है। इसमें लगभग 115 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। इतना ही नहीं, सौंफ में विटामिन-के, फास्‍फोरस, मैग्‍नीशियम आदि तत्‍व भी होते हैं। 
 
loss of taste and smell causes

अन्‍य उपाय- 

नींबू और शहद का पानी- आप अपने मुंह के स्‍वाद को बेहतर बनने के लिए नियमित रूप से नींबू और शहद का पानी पी सकते हैं। National Center for Biotechnology Information की वेबसाइट पर मिली एक रिसर्च के मुताबिक नींबू में विटामिन-सी की अधिक मात्रा होने के साथ ही एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी होता है, जो एजर्ली के कारण नाक में आई सूजन को कम कर देता है। वहीं शहद एंटीबैक्‍टीरियल होता है। 

loss of taste covid symptom

ऑयल पुलिंग- नारियल या तिल के तेल से रोज सुबह उठ कर 15-20 मिनट तक ऑयल पुलिंग करके कुल्‍ला करने पर भी मुंह की दुर्गंध और शरीर में मौजूद विषाक्‍त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। स्‍वाति कहती हैं, 'कोवडि पॉजिटिव होने पर आपको इस घरेलू नुस्‍खे को अपना कर बहुत फायदा मिलेगा।'

Recommended Video

हालांकि, स्‍वाति यह भी कहती हैं कि इन घरेलू नुस्‍खों से आपको केवल स्‍वाद और सूंघने की शक्ति को वापिस लाने में मदद मिल सकती हैं, यह नुस्‍खें इस समस्‍या का रामबाण उपाय नहीं हैं। 

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही इसी तरह सेहत से जुड़े टॉपिक्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik