पीरियड्स हर महिला को होने वाला एक नेचुरल प्रोसेस है। इस दौरान ब्लड फ्लो को मैनेज करने के लिए अधिकतर महिलाएं पीरियड पैड्स का सहारा लेती हैं। अमूमन महिलाओं के घर में पैड्स हमेशा ही अवेलेबल होते हैं ताकि पीरियड्स शुरू होने पर उन्हें इस्तेमाल किया जा सके। आपके घर में भी पैड्स होते ही होंगे। ऐसे में अगर आप चाहें तो इन पैड्स को कई अलग-अलग व अमेजिंग तरीकों से यूज कर सकती हैं।

कई बार ऐसा होता है कि हम कुछ ऐसी छोटी-छोटी प्रॉब्लम भरी सिचुएशन में फंस जाते हैं और उस समय हमारे पास कुछ नहीं होता। लेकिन अगर आपके बैग में या घर में पैड है तो ऐसे में आपकी समस्या आसानी से दूर हो सकती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको पीरियड्स पैड्स को यूज करने के कुछ अमेजिंग आइडियाज के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी बेहद पसंद आएंगे-

करें फ्लोर की सफाई

pads hacks

अगर आप गीले कपड़े से अपने हाथों को गंदा होने से बचाना चाहती हैं या फिर मंहगे स्विफ़र पैड में इनवेस्ट नहीं करना चाहती हैं तो ऐसे में पैड्स की मदद से फ्लोर की सफाई बेहद आसानी से की जा सकती है। बस आपको इतना करना है कि आप अपने मॉप या फिर हाथों पर इसे चिपका दें और फिर क्लीनिंग प्रॉडक्ट को फ्लोर पर स्प्रे करें। इसके बाद आप पैड की मदद से फ्लोर की सफाई करें। यह फ्लोर की सफाई का एक आसान, सस्ता और प्रभावशाली तरीका है।

करें फ्लोर को प्रोटेक्ट

सैनेटरी पैड्स ना केवल फ्लोर की सफाईमें आपकी मदद करते हैं, बल्कि यह उसे प्रोटेक्ट करने में भी कारगर है। अक्सर हम सभी अपने घर में लकड़ी की कुर्सियों से लेकर सोफा आदि का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन जब कभी इसे मूव किया जाता है तो फर्श पर निशान आ जाते हैं। ऐसे में अगर आप अपने फ्लोर को प्रोटेक्ट करना चाहती हैं तो पहले सैनेटरी पैड्स को फर्नीचर के बॉटम के साइज के आधार पर छोटा-छोटा काट लें। इसके बाद, आप इसे फर्नीचर के नीचे चिपकाएं। बस, इस छोटे से स्टेप से आपके फर्नीचर से फ्लोर को किसी तरह का डैमेज नहीं होगा।

फर्स्ट एड के रूप में करें इस्तेमाल

frist aid box

आपको शायद पता ना हो, लेकिन सैनेटरी पैड्स को फर्स्ट एड के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। बेहतर होगा कि आप इन्हें अपनी फर्स्ट एड किट में अवश्य रखें। कभी-कभी कटने या चोट लगने पर सैनेटरी पैड्स को छोटे साइज में काटकर चोट वाले स्थान पर लगाया जा सकता है, ताकि खून बहने को रोका जा सके। चूंकि सैनेटरी पैड्स आसानी से चिपक जाते हैं, इसलिए आपको अलग से डॉक्टर टेप की भी जरूरत नहीं होगी।

इसे ज़रूर पढ़ें- पीरियड्स में ना करें इस तरह के सैनिटरी पैड का इस्‍तेमाल

आइस पैक

सैनेटरी पैड एक बेहतरीन आइस पैक भी साबित हो सकते हैं। जब भी आपको आइस पैक की आवश्यकता हो, तो बस एक सैनिटरी पैड को पानी में भिगोएँ, उसे फ्रीज़ करें। अब इसे एक प्लास्टिक रि-सीलेबल बैग में रखें और फिर इसे आइस पैक के रूप में उपयोग करें। क्यों है ना यह आसान तरीका, घर पर ही आइस पैक तैयार करने का।

Recommended Video

ब्लिस्टर से बचाव

amazing hacks for pads

अगर आपको हील्स पहनने के बाद ब्लिस्टर या फुट कॉर्न की समस्या का सामना करना पड़ता है तो ऐसे में सैनेटरी पैड्स आपकी मदद करेगा। इसके लिए आप पैड से कुछ स्ट्रिप्स काट लें और उन्हें अपने जूते के अंदर चिपका दें जहां पर आपको असुविधा महसूस होती है। साथ ही सैनेटरी पैड लगाने के बाद आपको हील्स या फुटवियर अधिक कंफर्टेबल लगेंगे और आप उन्हें लंबे समय तक बेहद आसानी से पहन पाएंगी।

इसे ज़रूर पढ़ें- जानें क्या है महिलाओं के इस्तेमाल किए जाने वाले सेनेटरी पैड का इतिहास

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik, youtube