• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इस तरह से केवल 10 दिन में हो जाएगी हील्स पहनने की आदत

आज इस आर्टिकल में हम आपको वो टिप्स बताने वाले हैं जिन्हें आजमाकर आप केवल 10 दिन में ही अच्छी तरह से हाई हील्स पहनने लगेंगी।
author-profile
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial
Published -21 Mar 2018, 17:18 ISTUpdated -07 Aug 2018, 10:54 IST
Next
Article
tips to wearing high heels main

Marilyn Monroe का नाम तो सुना ही होगा आपने। यह एक अमेरिकन ऐक्ट्रेस थीं जिन्हें इनकी खूबसूरती के लिए आज भी याद किया जाता है। वो एक एवरग्रीन ब्यूटी थीं। हॉलीवड में बहुत सारी ऐक्ट्रेस आईं और गईं लेकिन Marilyn Monroe की तरह शायद ही किसी ने नाम कमा पाया हो। इनकी ख़ूबसूरती, इनका ग्लैमर, इनके प्यार के चर्चे और इनकी अचानक हुई मौत... इनके हर चीज में एक अलहड़पन था जिसके कारण लोग इनकी तारीफ आज भी करते हैं। 

खैर, आज हम इनकी बात कर रहे हैं इनका हाई हील्स को लेकर प्यार के लिए। इन्हें हाई हील्स बहुत पसंद थे जिसके कारण इनका एक फेमस वाक्य भी है, 

मुझे नहीं मालूम की हाई हील्स की खोज किसने की। लेकिन हर महिला उस इंसान की कद्रदान रहेगी। 

अब जब Marilyn Monroe हाई हील्स को इतना अहम मानती हैं तो आप क्यों नहीं। इसका एक ही कारण है... कि आपको हील्स पहनने नहीं आते होंगे या फिर आप उनमें कम्फर्टेबल फील नहीं करती होंगी। 

अगर हां, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको वो टिप्स बताने वाले हैं जिन्हें आजमाकर आप केवल 10 दिन में ही अच्छी तरह से हाई हील्स पहनने लगेंगी। 

वॉक करें

tips to wearing high heels inside

हाल ही में हाई हील्स पहनना शुरू किया है तो सबसे पहले घर पर ही इसे पहनकर चलें। रोज सुबह दस से पंद्रह मिनट के लिए अपने हील्स पहनकर चलें। इससे आपकी सुबह एक्सरसाइज भी हो जाएगी और आपको धीरे-धीरे हील्स पहनने की आदत भी हो जाएगी। 

सुबह हाई हील्स पहनकर चलने से आपकी बॉडी भी आपके हील्स के अनुसार एडजस्ट होने लगेगी। रोज सुबह हाई हील्स पहनकर चलने से दसवें दिन आप हील्स पहनने में कम्फर्टेबल फील करने लगेंगी और आपको हील्स पहनकर चलने में कोई दिक्कत नहीं होगी। 

हील्स के साथ बैठाएं बैलेंस

हॉलीवुड की फिल्मों में आपने देखा होगा कि ऐक्ट्रेस हील्स पहनकर दौड़ती भी हैं और फाइट भी करती हैं। अब बॉलीवुड में भी ऐसे सीन्स दिखने लगा है। क्या आपको मालूम है कि आप भी हील्स पहनकर दौड़ सकती हैं। कैसे?

केवल आपको हील्स पहनकर बॉडी के साथ बैलेंस बैठाने की जरूरत है। इंडिया में लड़कियां नॉर्मली हील्स पार्टीज़ और ऑफिसेस के लिए ही पहनती हैं। ऐसे में अक्सर ही हील्स पहनने से आप अपने हील्स की साथ कम्फर्टेबल नहीं होतीं और दौड़ना तो दूर कई बार आप हील्स में अच्छे से चल भी नहीं पातीं। 

ऐसे में क्या किया जाए?

स्कवॉट करें

tips to wearing high heels inside

Image Credit: @ Juliette Neel

ऐसे में स्कवॉट करें।  

हील्स पहनने के दौरान आपकी बॉडी के तीन मुख्य भागों पर असर पड़ता है- पैर, धड़ और कूल्हे। ऐसे में कभी-कभी हील्स पहनने से ये बॉडी का ये हिस्सा दर्द करने लगता है। अगर आप चाहती हैं कि आप हील्स भी आराम से पहनें और आपका शरीर दर्द भी ना करें तो रोज सुबह हील्स पहनकर पांच मिनट के लिए स्क्वॉट करें। इससे धीरे-धीरे आपका शरीर हील्स के साथ बैलेंस बैठाने लगेगा और आप हील्स पहनकर कम्फर्टेबल फील करने लगेंगी। 

हील्स पहनने के फायदे

आपने आज तक हील्स पहनने के नुकसान ही पढ़े होंगे। लेकिन क्या आपको मालूम है कि हाई हील्स पहनने से कीगल एक्सरसाइज जितना फायदा होता है। जब आप हील्स पहनती हैं तो आपके पेल्विक और ऐब्डॉमिनल मांसपेशियां मजबूत होती हैं और आपका शरीर खुद को हमेशा बैलेंस रखने के लिए सतर्क रहता है। जिसके कारण इससे कीगल एक्सरसाइड जितना फायदा होता है। 

तो इन तरीकों को आजमाएं और हील्स पहनकर डांस करें। 

Read More: यह एक चीज गर्मियों में बालों को झाड़ू नहीं बनने देगी

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।