अपने घर में छोटी-मोटी इमरजेंसी से निपटने के लिए सभी लोग first Aid किट बनाकर रखते हैं। ताकि जरूरत पड़ने पर आप तुरंत इसका इस्तेमाल कर सकें। इसमें आप बीमारी और चोट-चेपेट से जुड़ी सभी चीज़ें और दवाइयां रखते हैं ताकि पीड़ित व्यक्ति को तुरंत उपचार दिया जा सके। अपने घर को मेन्टेन करते हुए आपको अपनी first aid किट को भी अच्छी से मेन्टेन रखनी चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिनकी मदद से आप first aid किट को अच्छे से तैयार कर सकें।  

handle emergency

इमरजेंसी लिस्ट बनाएं 

आप किस तरह first aid किट को मानतें करती हैं, इस में भी कहीं न कहीं आपकी स्मार्टनेस झलकती है। आप अपनी फर्स्ट ऐड किट के ऊपर एक इमरजेंसी नंबर की लिस्ट बनाकर चिपकाएं। जिसमे डॉक्टर, एम्बुलेंस और poison control जैसी इमरजेंसी सर्विस के नंबर लिखे हों। ताकि जरूरत पड़ने पर घर का कोई भी सदस्य तुरंत इन नंबर पर कॉल करके मदद मांग सके।

इसे जरूर पढ़ें: सिर्फ 10 रुपये में घर बैठे मच्‍छर भगाने का रिफिल बनाएं

छंटनी करें

मेडिकल स्टोर पर जाकर नई दवाइयां लेने के पहले एक बार अपनी मेडिकल कैबिनेट को अच्छे चेक करें। इसमें जो भी पुराने मेडिकल रिपोर्ट्स और पेपर हों जिनकी अब जरूरत नहीं है उनको हटा दें। दवाइयों की एक्सपायरी चेक करें। जो दवाइयां हाल में एक्सपायर होने वाली हैं उन पर red mark बना दें। ताकि घर के प्रत्येक सदस्य को इसकी जानकारी हो कि यह दवाई हाल फिलहाल में एक्सपायर होने वाली है। वो इसको लेने से पहले इसकी डेट जरूर चेक कर ले। प्यारी मां, जिम्मेदारियां निभाएं लेकिन खुद को ना भूल जाएं

इसे जरूर पढ़ें: खुद से कैसे करें ओव्यूलेशन परीक्षण, जानें तरीके

emergency kit

बैंडेज 

बच्चे अक्सर खेलते कूदते चोट लगा लेते हैं। ऐसी स्तिथि को हैंडल करने के लिए आप अपनी first aid kit में बैंडेज जरूर रखें। पट्टी करने से रिलेटिड सभी सामान आपके पास होने चाहिएं। इसके अलावा Hot Bandage भी आपकी किट में जरूर होनी चाहिएं। हाथ-पैर में कहीं पर गुम चोट लग जाने पर आपको इसकी जरूरत पड़ सकती है।

 

हीट पैड और आइस पैक 

कभी-कभी मसल्स पेन होने पर आपको अपने शरीर के उस हिस्से की सिकाई करने की जरूरत पड़ती है। जिसके लिए आपको Heat and ice packs को भी अपनी first aid किट में जरूर शामिल करना चाहिए। क्योंकि ये चीज़ें आपको दर्द से तुरंत राहत दे सकती हैं। इनका इस्तेमाल सिरदर्द से लेकर शरीर के किसी भाग में चोट लग जाने पर भी किया जा सकता है।चोट में फौरान आराम देती हैं घर में आसानी से मिल जाने वाली ये 9 चीजें

Recommended Video

जरूरी आइटम्स 

अपनी मेडिकल किट में डॉक्टर द्वारा सुझाई गयी दवाइयां ही रखें। इसके अलावा थर्मामीटर, pain spray, छोटी कैंची, कॉटन, एंटीसेप्टिक, sterilized gouge, एंटीबायोटिक ऑइंटमेंट और बर्निंग जेल जैसे जरूरी सामान आपकी first aid में जरूर होने चाहिए। ताकि हर किसी छोटी मोटी परेशानी में आपको मेडिकल स्टोर पर जाना न पड़े।  

स्वस्थ्य और सुरक्षित रहना हम सबके लिए बहुत जरूरी है। लेकिन इमरजेंसी कभी भी पैदा हो जाती है जो आपको तैयारी का समय नहीं देती। इसलिए एक जिम्मेदार महिला होने के नाते आप इमरजेंसी के लिए भी हमेशा तत्पर रहें।