वैसे तो अब तक महिलाएं पीरियड्स में सेनेटरी पैड्स को ही प्राथमिकता देती आई हैं, लेकिन बदलते दौर में जब महिलाओं की जरूरतें भी बदलने लगी हैं तो ऐसे में वह पीरियड्स के दौरान सेनेटरी पैड्स के अलावा टैम्पोन आदि को भी इस्तेमाल करने लगी है। कॉटन से बने यह टैम्पोन इस्तेमाल करने में आसान होते हैं। साथ ही यह पीरियड्स में आपको उन एक्टिविटीज को करने की इजाजत भी देते हैं, जिन्हें सेनेटरी पैड्स के साथ करना शायद संभव ना हो। मसलन, आप पैड्स पहनकर स्वीमिंग नहीं कर सकतीं, लेकिन टेम्पोन में स्विमिंग करने में कोई परेशानी नहीं होती। 

इसके अलावा, इन्हें इस्तेमाल करते समय आपको यह अहसास ही नहीं होता कि वास्तव में आप इनका यूज कर रही हैं, चूंकि यह बहुत अधिक कंफर्टेबल होते हैं। शायद यही कारण है कि आजकल लड़कियां इन्हें इस्तेमाल करना पसंद कर रही हैं। लेकिन इससे आपको पर्याप्त लाभ तभी मिलते हैं, जब इनका सही तरह से इस्तेमाल किया जाए। कई बार-बार छोटी-छोटी गलतियां आपकी वेजाइना हाईजीन पर बुरा असर डाल सकती हैं। यहां तक कि संक्रमण की वजह भी बन सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इन मिसटेक्स के बारे में-

सिर्फ बाद में ही हाथ धोना

tampon mistake

कुछ महिलाओं की यह आदत होती है कि वह टैम्पोन को इंसर्ट करने के बाद ही अपने हैंड वॉश करती हैं। अगर आप भी ऐसा करती हैं तो आप यकीनन बेहद गलत कर रही हैं। दरअसल, हम सभी के हाथों पर हजारों-लाखों बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जो हमें आंखों से नजर नहीं आते। ऐसे में अगर आप अपने हाथों को वॉश किए बिना टैम्पोन का इस्तेमाल करती हैं तो अनजाने ही आप उन बैक्टीरिया को वजाइना के जरिए शरीर के अंदर प्रवेश करने का रास्ता दे देती हैं। इसलिए हमेशा टैम्पोन को इस्तेमाल करने से पहले और बाद में अच्छी तरह हाथ जरूर धोएं।

इसे जरूर पढ़ें: पैड, टैम्पोन या फिर लाइर्न्स, जानें आपके लिए क्या है ज्यादा बेहतर

एक ही साइज का इस्तेमाल करना

sanitary products with hear

यह भी एक गलती है, जो अक्सर महिलाएं टैम्पोन का इस्तेमाल करते हुए करती हैं। वह जिस साइज के टैम्पोन का इस्तेमाल करती हैं, पूरे पीरियड्स उसी साइज के टैम्पोन को यूज करती हैं। जबकि आपको यह पता होना चाहिए कि टैम्पोन अलग-अलग साइज में आते हैं और आप अपने पीरियड्स के ब्लड फ्लो के अनुसार उसे सलेक्ट करें। मसलन, अगर हैवी ब्लड फ्लो के लिए रेग्युलर टैम्पोन का इस्तेमाल किया जा सकता है, जबकि कम ब्लड फ्लो में आप छोटे साइज के टैम्पोन का इस्तेमाल करें।

गलत तरीके से इस्तेमाल करना

tampons

यह टैम्पोन का इस्तेमाल करते समय की जाने वाली एक सबसे बड़ी गलती है। आमतौर पर महिलाएं टैम्पोन को ऐसे ही लगा लेती हैं, जिससे उन्हें काफी असहज महसूस होता है। इसलिए आपको इसके गलत प्लेसमेंट से बचना चाहिए। जब आप इसे इंसर्ट कर रही हैं तो थोड़ा डीप इंसर्ट करें और इसे सही स्थिति में रखें।

 

Recommended Video

रात में टैम्पोन का इस्तेमाल करना

hand holding tampon

कुछ महिलाएं सिर्फ दिन में ही नहीं, बल्कि रात में भी इस्तेमाल करती हैं। लेकिन हैवी ब्लड फ्लो के दौरान रात में टैम्पोन का इस्तेमाल करना भी आपकी एक मिसटेक साबित हो सकती है। दरअसल, टैम्पोन को बार-बार बदलने की जरूरत पड़ती है और अगर आप रातभर उन्हें इस्तेमाल करती हैं तो यह रिस्की और मैसी हो सकता है। बेहतर होगा कि आप रात के लिए सैनेटरी पैड्स के इस्तेमालको ही प्राथमिकता दें।

पीरियड्स से पहले या बाद में इस्तेमाल करना

कुछ महिलाओं की यह भी आदत होती है कि वह अपनी पीरियड डेट से एक-दो दिन पहले या फिर पीरियड्स खत्म होने के बाद अगले दिन भी इसे इस्तेमाल करती हैं। वह ऐसा अपनी अतिरिक्त सुरक्षा के लिए करती हैं। हालांकि, यह वास्तव में एक बैड प्रैक्टिस है। आपको शायद पता ना हो, लेकिन पीरियड या ब्लड फ्लो ना होने पर टैम्पोन का इस्तेमाल करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इससे आपको संक्रमण हो सकता है क्योंकि इससे आपकी योनि में अम्लता का स्तर बिगड़ जाता है। इतना ही नहीं, इससे आपको एक अप्राकृतिक झनझनाहट भी महसूस होती है।

इसे भी पढ़ें-पीरियड्स में हैवी फ्लो के लिए अब पैड नहीं टैम्पोन और मेंस्ट्रुअल कप ट्राई करें

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik.com