भारत में अब लगातार कोविड 19 वैक्सीन के डोज दिए जा रहे हैं। 45 साल से ऊपर के सभी सिटिजन्स को अब कोविड-19 वैक्सीन मिलने लगा है और भारत की ये वैक्सीन ड्राइव डिजिटली मैनेज की जा रही है। पर एक बात के बारे में कई लोगों को जानकारी नहीं है और वो ये कि इस वैक्सीन को लेकर आखिर रजिस्ट्रेशन कैसे करवाया जाए और कैसे अपना वैक्सीन डोज पूरा लिया जाए। 

अगर आपको भी इस बात की जानकारी नहीं है तो हम आपको स्टेप बाय स्टेप ये सारी डिटेल्स देंगे कि आखिर कैसे आप खुद को वैक्सीन के लिए रजिस्टर करवा सकते हैं। इसमें वैक्सीन का शेड्यूल लेने से लेकर वैक्सिनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने तक सारी बातें दी गई हैं। 

कैसे करवाएं खुद को वैक्सीन के लिए रजिस्टर?

सबसे पहले आप ये जान लें कि कोविड-19 वैक्सीन के लिए कोई एप नहीं बनाया गया है। अगर आपको गूगल प्ले पर कोई एप दिखता है या आपको कोई सजेस्ट करता है तो ये भारत सरकार का आधिकारिक एप नहीं है। आपको सिर्फ एक कम्प्यूटर की जरूरत होगी जिसमें इंटरनेट चल रहा हो। आप किसी भी इंटरनेट ब्राउजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप मोबाइल से भी ये काम कर सकते हैं बस इंटरनेट अच्छा होना चाहिए और साथ ही साथ आईडी प्रूफ जैसे आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि सब होना चाहिए। 

covid and vaccine

इसे जरूर पढ़ें- Personal Experience: कोरोना की वैक्सीन लगने के बाद कुछ ऐसे होते हैं साइड इफेक्ट्स, जानें डिटेल्स

अब रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपको ये स्टेप्स फॉलो करनी होंगी-

  • सबसे पहले CoWIN  वेबसाइट पर जाएं। 
  • आपको रजिस्टर करवाने के लिए “www.cowin.gov.in” पर लॉगइन करना होगा। यहां अपना मोबाइल नंबर डालकर OTP रिसीव करिए। 
  • इसके बाद ‘Verify’ पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा करें। 
  • आब आपको वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। एक पेज आएगा जिसमें आपको सारी डिटेल्स भरनी होंगी जैसे-
  • फोटो आईडी टाइप, फोटो आईडी प्रूफ नंबर, नाम, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर आदि सभी डिटेल्स डालनी होंगी
  • अब रजिस्टर बटन पर क्लिक करना होगा। ध्यान रहे कि इसपर क्लिक करने के पहले अपनी सभी डिटेल्स को दोबारा चेक कर लें। 
  • अब रिफ्रेंस आईडी नंबर आएगा और इसे आपको सेव करना होगा। 
  • आप इसी तरह अपने मोबाइल नंबर से 3 अन्य लोगों को भी रजिस्टर करवा सकते हैं। 
  • तीन अन्य लोगों को जोड़ने के लिए आपको ‘Add More’ बटन पर क्लिक करना होगा जो अकाउंट डिटेल्स पेज में नीचे दाएं साइड पर दिखेगा। सभी की डिटेल्स इसी तरह भरनी होंगी। 
  • कैसे पता करें अपने वैक्सीन सेंटर के बारे में?
  • एक बार आपने रजिस्टर करवा लिया तो  www.cowin.gov.in पर जाएं और स्क्रॉल कर मैप पर एक डायलॉग बॉक्स खुलेगा जिसमें आपको अपना एड्रेस डालना होगा। आप अपनी लोकेशन डिटेल्स डालेंगे तो वैक्सीन सेंटर का पता चल जाएगा। 
covid vaccine registration

रजिस्ट्रेशन के बाद कैसे शेड्यूल करें कोविड-19 वैक्सीन का अपॉइंटमेंट? 

कोविड-19 वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के बाद  CoWIN वेबसाइट पर Account Details पेज की मदद से आप अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं। इसके लिए पहले कैलेंडर आइकॉन पर क्लिक करें और उसके बाद  Schedule Appointment button पर क्लिक करें। अब आपके सामने एक अन्य पेज खुलेगा जिसमें अपॉइंटमेंट बुक करनी होगी। आप अपने स्टेट, डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक, पिन कोड के जरिए वैक्सीन सेंटर को बुक करें।  

आप जब सेंटर के नाम पर क्लिक करेंगे तो वो आपको निश्चित स्लॉट्स दे देगा (तारीख और कैपेसिटी के हिसाब से) इसके बाद आप बुक बटन पर क्लिक करें और  ‘Appointment Confirmation’ पेज सामने आएगा। इसमें सभी डिटेल्स ध्यान से देखें और कनफर्म बटन पर क्लिक करें।  

अब आपको तय समय पर वैक्सीन सेंटर पहुंच कर अपना अपॉइंटमेंट पूरा करना है।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- कोविड-19 के मरीज़ों को आगे चलकर हो सकते हैं ये Symptoms, रिसर्च में सामने आईं कुछ नई बातें 

कैसे डाउनलोड करें वैक्सिनेशन का सर्टिफिकेट? 

अपने पहले वैक्सीन शॉट के बाद आप सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं जिसमें नाम, डेट ऑफ बर्थ, रेफ्रेंस आईडी, फोटो आईडी, वैक्सीन का नाम, अस्पताल का नाम, तारीख और अन्य डिटेल्स रहेंगी। ध्यान रखें कि जो रिफ्रेंस आईडी पहले दी गई थी वो सर्टिफिकेट लेने के लिए बहुत जरूरी होती है इसलिए उसे हमेशा सेफ रखें।  

cowin.gov.in या फिर आरोग्य सेतु एप या फिर डिजी लॉकर से आप अपने सर्टिफिकेट को सेव कर सकते हैं। आपको वही मोबाइल नंबर इस्तेमाल करना होगा जो रजिस्ट्रेशन के समय यूज किया था।  

अगर आप आरोग्य सेतु एप से सर्टिफिकेट डाउनलोड करना चाहते हैं तो उसी मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करें और ध्यान रखें कि आरोग्य सेतु का लेटेस्ट वर्जन आपके पास हो। इसी के साथ, आप Cowin टैब पर क्लिक करें और उसके बाद वैक्सीन सर्टिफिकेशन ऑप्शन पर क्लिक करें। अब अपना रिफ्रेंस आईडी डालें और ‘Get Certificate’ बटन पर क्लिक करें।  

अगर आप वेबसाइट से डाउनलोड करना चाहें तो ‘https://selfregistration.cowin.gov.in/vaccination-certificate’ पर जाएं और अपना रिफ्रेंस आईडी डालकर सर्टिफिकेट डाउनलोड कर लें।  

ये पूरा प्रोसेस काफी आसान है और डिजिटल प्रोसेस होने के कारण आपको बहुत सारी सुविधाएं मिलेंगी।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरीज पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।