देशभर में अनलॉक की प्रक्रिया शुरु हो गई है, जिसमें अब दिल्ली मेट्रो भी शामिल है। अपने ऑफिस और बाकी काम के लिए लोग मेट्रो का खूब इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कोरोना के कारण सभी को कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है। हालांकि मेट्रो को समय-समय पर सेनिटाइज किया जाएगा, लेकिन फिर भी आपको अपनी सुरक्षा के लिए कुछ नियमों का पालन करना चाहिए। मास्क लगाने से लेकर थर्मल स्क्रीनिंग तक सभी बातों का ध्यान रखने से आप सुरक्षित यात्रा कर सकती हैं। कोरोना के कारण सभी मेट्रो में ट्रेवल करने से पहले थोड़ा कतरा रहे हैं, अगर आप भी मेट्रो में सफर करने के बारे में सोच रही हैं तो यहां हम आपको बताएंगे कुछ आसान टिप्स।

सेनिटाइजर और मास्क हैं सबसे जरूरी

 metro travel tips inside

कोरोना के शुरु होते ही सभी को यह सलाह दी जा रही थी कि मास्क और सेनिटाइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। मास्क लगाने से आप अपने आस-पास के लोगों से बचे रहेंगे और किसी भी चीज को छूने के बाद, अपने हाथों को सेनिटाइज जरूर करें। मेट्रो में ट्रेवल करने से पहले स्टेशन पर यह जांच की जाएगी कि आपने मास्क लगाया है या नहीं, इसके बाद ही एंट्री दी जाएगी। ध्यान रखें कि आपके बैग में सेनिटाइजर जरूर होना चाहिए, जिससे आपके हाथ साफ-सुथरे रहेंगे और कोरोना जैसे संक्रमण से आप अपना बचाव कर सकेंगे।

इसे जरूर पढ़ें: अजीबो-गरीब नाम है इन कैफ़े का, लेकिन यहां हर कोई आना चाहेगा खाना खाने

अपना स्मार्ट कार्ड साथ ले जाएं

 metro travel tips inside

मेट्रो में फिलहाल आपको टोकन नहीं दिया जाएगा, इसके बजाए आपको अपना स्मार्ट कार्ड इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है। ऐसा इसलिए भी किया गया है क्योंकि टोकन लेने के लिए लाइन में लगना पड़ता है और कई लोग कस्टमर केयर के संपर्क में आएंगे, जो बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं होगा। मेट्रो में आपकी थर्मल स्क्रीनिंग के साथ-साथ बैग को भी सेनिटाइज किया जाएगा। जब भी आप मेट्रो में ट्रेवल करने जाएं, तो अपना स्मार्ट कार्ड जरूर साथ लेकर जाएं।

सभी स्टेशन के एंट्री पॉइंट पर होगी थर्मल स्क्रीनिंग

 metro travel tips inside

जब भी कोई कोरोना संक्रमित होता है, तो उसका तापमान बढ़ जाता है। इसी कारण से मेट्रो के एंट्री पॉइंट पर थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी और यदि किसी का तापमान सामान्य से अधिक हुआ, तो उस व्यक्ति को एंट्री नहीं दी जाएगी। कोरोना के लक्षण पाए जाने पर नजदीकी मेडिकल सेंटर भी भेजा जाएगा। अगर आप भी मेट्रो में ट्रेवल करने के बारे में सोच रही हैं, तो एक बार अपनी सेहत पर जरूर ध्यान दें और यदि साधारण बुखार भी है तो यात्रा से बचें।

इसे जरूर पढ़ें: कोरोना के समय अगर घर में बैठे-बैठे हो गए हैं बोर, तो अक्टूबर में घूमने जा सकते हैं ये 5 जगह

आरोग्य सेतु एप का करें इस्तेमाल

 metro travel tips inside

इस एप को इस्तेमाल करने के लिए आप अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं और इसे इस्तेमाल करने के लिए ब्लूटूथ व जीपीएस ऑन करना होगा। अगर आप किसी भी कोरोना संक्रमित के दायरे में आते हैं, तो आरोग्य सेतु एप आपको नोटिफिकेशन भेज देगी। इसके इस्तेमाल से आप अपने आस-पास के बारे में जान सकते हैं और सतर्क रह सकते हैं। मेट्रो में ट्रेवल करने से पहले आरोग्य सेतु एप का इस्तेमाल करना बिल्कुल न भूलें। 

Recommended Video

सोशल डिस्टेंसिंग के निशानों का रखें ध्यान

 metro travel tips inside

कोरोना संक्रमण से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करके ही बचा जा सकता है, इसलिए मेट्रो स्टेशन पर बनाए गए पाइंट्स का ध्यान जरूर रखें। कस्टमर केयर और एंट्री व एक्जिट गेज पर भी निशान बनाए गए हैं, जिनका पालन करने से आप सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखेंगे। ध्यान रहे कि यदि आप इनमें से किसी भी नियम को तोड़ते हैं, तो आपको इसका भुगतान भी करना पड़ सकता है।

हम उम्मीद करते हैं कि जब आप मेट्रो में सफर करने जाएंगी, तो इन बातों का जरूर ध्यान रखेंगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।