महिलाओं के फोन में अगर होंगे ये ऐप्‍स तो नहीं होगी उन्‍हें कोई असुविधा

By Anuradha Gupta22 Feb 2018, 19:57 IST

आधुनिक युग में जिस रफ़तार से तकनीक अपने पैर पसार रही है उसमें महिलाओं के लिए भी बहुत कुछ मौजूद है। आज के समय में स्‍मार्टफोन सभी के पास होता है। ज्‍यादातर महिलाएं इसका इस्‍तेमाल चैट करने, सोशल मीडिया में अपनी छोटी बड़ी बातों को अपडेट करने और दूसरे की जिंदगी में ताका झांकी मचाने के लिए ही किया जाता है। हम आपको यह सब करने से मना नहीं कर रहे बल्कि इसके अलावा भी स्‍मार्टफोन आपके बहुत काम आ सकता है अगर आप उसमें कुछ जरूरी ऐप्‍स को डाउनलोड कर लें। आज हम आपको कुछ ऐसी ही ऐप्‍स के बारे में बताएंगे जो आपकी लाइफ को बेहद सेफ और ईजी कर देगी। 

पीरियड्स ट्रैकर ऐप 

हर महीने चार दिन के लिए महिलाओं को पीरियड्स आते हैं। मगर कई महिलाओं के साथ समस्‍या है कि वह अपने पीरियड्स की सही तरीख नहीं जानती। जबकी पीरियड्स का रेग्‍यूलर होना मेडिकली जरूरी है। बावजूद इसके महिलाएं अपने पीरियड्स ट्रैक नहीं कर पाती। मगर आपकी इस समस्‍या को हल किया जा सकता है अगर आप अपने फोन में पीरियड्स ट्रैक करने वाली ऐप को डाउनलोड कर लें। आपको जान कर हैरानी होगी मगर ऐसी कई ऐप्‍स आपको गोगल प्‍ले स्‍टोर पर मिल जाएंगी जो आपको आपके पीरियड्स के लिए अलेर्ट करेंगी। इसके साथ इन ऐप्‍स की मदद से आप अपनी पीरियड्स रेग्‍यूलर होने का पता भी लगा सकती हैं। 

मदर वर्ल्‍ड ऐप 

अगर आप प्रेगनेंट हैं, तो जाहिर आपके मन में बहुत सारी जिज्ञासाएं होंगीं। इन सबको जानने के लिए आप अगर कोई ऐसी चीज खोज रही हों जिसमें आपके हर सवाल के जवाब हों तो, कुछ ऐसी ऐप्‍स को डाउनलोड कर लें जो खास प्रेगनेंट महिलाओं के लिए हैं। इन ऐप्‍स के जरिए आपको प्रेगनेंसी से जूड़ी डीटेल्‍स के साथ एर्ल्‍ट भी मिलते रहेगें। इन से आप जरूरी चीजों को ख्‍याल रख सकती हैं । अपने सावालों डॉक्‍टर से पूछ सकती हैं। अपने बेबी की ग्रोथ को पता कर सकती हैं। 

सेफटी ऐप

महिलाएं सेफ नहीं है। यह अब कहने वाली बात नहीं रह गई। मगर इस डर से कहीं आना जाना तो बंद किया नहीं जा सकता। मगर इस दौरान अपनी सेफटी के लिए आप कुछ ऐसे ऐप्‍स को अपने स्‍मार्टफोन में डाउनलोड कर सकती हैं जो जरूरत पड़ने पर आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं। ऐसे कई ऐप्‍स हैं जो आपको गूगल प्‍ले स्‍टोर में मिल जाएंगे। 

यात्रा मित्र ऐप 

आपको जब कहीं घूमना होता है तो आपको अपने पार्टनर का सहारा लेना पड़ता होगा। वही आपकी ट्रिप्‍स प्‍लान करते होंगे और वही सारी व्‍यवस्‍था करते होंगे। मगर अब वक्‍त बदल चुका है और महिलएं काफी आगे बढ़ चुकी हैं। केवल ट्रिप प्‍लान करने के लिए आपको किसी का सहारा लेना पड़े यह अच्‍छी बात तो नहीं। इसलिए अब आप अपने फोन पर कुछ ऐसी ऐप्‍स को डाउनलोड कर सकती हैं, जो आपको आपकी ट्रिप प्‍लान करने में मदद करते हैं। इन ऐप्‍स की मदद से आप अपनी पूरी ट्रिप खुद प्‍लान कर सकती हैं। अपने लिए होटल से लेकर कैब तक सब कुछ इन ऐप्‍स की मदद से बुक कर सकती हैं।