कोरोना वायरस के होने और फैलने के जोखिम को कम करने के लिए हाथों को अच्‍छी तरह से धोना और हैंंड सैनिटाइजर का इस्‍तेमाल करना अच्‍छा माना जाता है। यहां तक कि चेहरे और कपड़ों को भी हम धोते हैं लेकिन अक्सर हम अपनी ज्‍वेलरी को साफ करना भूल जाते हैं। जबकि रोजाना पहनने वाली ज्‍वेलरी बैक्‍टीरिया के छिपने की सबसे अच्‍छी जगह हो सकती है और उस वायरस के लिए भी एक वाहक हो सकती है जिससे पूरी दुनिया बचना चाहती हैं। जी हां जॉर्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी के एक 2018 अध्ययन में पता चला है कि रिंग्स एक संरक्षित क्षेत्र है जिसमें बैक्टीरिया आसानी से पनप सकते हैं। चाहे आप अपने हाथ धो रहे हों या नहा रहे हों, सुनिश्चित करें कि आप अपनी ज्‍वेलरी को भी अच्‍छे से साफ करें। अब जब हम जानलेवा कोरोनावायरस के खिलाफ खुद को बचाने के लिए अतिरिक्त सतर्क हो रहे हैं तो हमें अपनी ज्‍वेलरी की सफाई पर भी अधिक ध्‍यान देने की जरूरत है। 

यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड बाल्टीमोर काउंटी के हफपोस्ट में आपातकालीन स्वास्थ्य सेवाओं के विभाग में प्रोफेसर लुसी विल्सन के अनुसार, ''आपकी रिंग्‍स दूषित होती हैं और अगर आप अपने हाथों को धोने के बाद फिर से इसे पहनती हैं तो आपके हाथ फिर से गंदे हो जाते हैं।'' इसलिए अपनी ज्‍वेलरी को साफ करना उतना ही आवश्यक है जितना कि हाथों की सफाई। रोजाना पहनने वाली ज्वेलरी जैसे रिंग और चूड़ियां बैक्टीरिया से भरी हुई हो सकती है। जैसे अगर आप अपनी रिंग उतारती हैं और उसे वापस पहनती हैं तो आपको फिर से अपने हाथों को अच्‍छी तरह से धोना होगा। चूड़ियों और झुमकों के साथ भी ऐसा ही करना चाहिए। यहां कुछ उपाय दिए गए हैं जिनको फॉलो करके आप खुद को साफ और सुरक्षित रख सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: ज्वैलरी की चमक बनी रहेगी सालों-साल, बस इस तरह करें उसे साफ

jewellery cleaning tips during covid  inside

सैनिटाइज़र के इस्‍तेमाल से बचें

माना कि हाथों को साफ करने के लिए अल्‍कोहल बेस सैनिटाइजर बहुत अच्‍छा है लेकिन इस तरह के अल्‍कोहल बेस्‍ड हैंंड रब से ज्‍वेलरी को साफ करना, उन्‍हें खराब कर सकता है। विशेष रूप से रत्नों पर सैनिटाइज़र का उपयोग करने से बचें, क्योंकि यह सतह को नुकसान पहुंचा सकता है। मैं ऐसा इसलिए भी कह रही हूं क्‍योंकि मेरे साथ ऐसा हुआ है। मेरी मोती वाली रिंग को अल्‍कोहल वाले सैनिटाइजर से साफ करने पर उसकी ऊपरी परत बिल्‍कुल उतर गई।

Recommended Video

गुनगुने पानी से धोएं

ज्वेलरी को साफ करने का एक सबसे अच्छा तरीका माइल्ड सोप है। इसके लिए ज्‍वेलरी को उतारकर अलग से साबुन और गर्म पानी में धोएं और फिर इसे सूखने के लिए रख दें।

jewellery cleaning tips during covid  inside

हैवी ज्‍वेलरी पहनने से बचें

महिलाओं को ज्‍वेलरी पहनना बहुत पसंद होता है, खासतौर पर उन्‍हें हैवी ज्‍वेलरी पहनना बहुत अच्‍छा लगता है लेकिन लॉकडाउन के दौरान घर में रहते हुए कम से कम ज्‍वेलरी पहनना सही रहता है। इसके अलावा घर में स्‍टोन की ज्‍वेलरी पहनने से बचें, क्‍योंकि इन्‍हें साफ करना बहुत मुश्किल हो सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: चांदी की चमक को बरकरार रखने के लिए अपनाएं ये 5 आसान उपाय

धोने से पहले अपने गहनों को उतार दें

आपको अपने हाथों को सैनिटाइज करने या धोने से पहले रिंग्स, घड़ी और ब्रेसलेट्स जैसी सभी ज्‍वेलरी को हटाना याद रखना होगा। जर्म्‍स, साबुन और यहां तक कि लोशन ज्‍वेलरी, खासतौर पर स्‍टोन और डायमंड, में इकट्ठा होकर इन्‍फेक्‍शन का कारण बनते हैं। इसलिए उन्हें उतारने और पहनने से पहले धो लें।

आप भी इन तरीकों से अपनी ज्‍वेलरी को साफ करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।