• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

पेट ही नहीं वेजाइना में भी बनती है गैस, इन टिप्‍स से पाएं छुटकारा

क्‍या आपको भी यह जानने की इच्‍छा है कि वेजाइनल गैस क्‍या होती है? तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। 
Published -03 Jun 2022, 19:44 ISTUpdated -04 Jun 2022, 12:54 IST
author-profile
  • Pooja Sinha
  • Editorial
  • Published -03 Jun 2022, 19:44 ISTUpdated -04 Jun 2022, 12:54 IST
Next
Article
What is Queef

क्‍या आपने कभी नोटिस किया है कि सेक्‍सुअल एक्‍टिविटी या एक्‍सरसाइज के दौरान अचानक से आपके वेजाइना से हल्‍की सी गैस निकलने जैसी आवाज आती है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्‍यम से महिलाओं में होने वाली आम समस्‍या वेजाइनल गैस के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आपको भी यह जानने की इच्‍छा है कि यह क्या होता है, कैसे होता है और बचाव के लिए क्‍या करना चाहिए? तो इसे जरूर पढ़ें। 

वेजाइनल गैस को क्‍वीफ के नाम से भी जानते हैं। कभी-कभी यह बहुत शर्मिंदगी भरा हो सकता है, लेकिन यह बिल्कुल नॉर्मल है और सभी महिलाओं के साथ ऐसा कभी-कभी होता है। यह और कुछ नहीं बल्कि वेजाइना में फंसी हवा है जो शरीर के अंदर से नहीं बल्कि बाहर से आती है। 

यह पूरी तरह से कॉमन है और इस हवा में कोई गंध नहीं होती। यह समस्‍या अक्सर सेक्‍सुअल एक्टिविटी या एक्‍सरसाइज के दौरान होती है। हालांकि, यह किसी भी स्त्री रोग संबंधी स्वास्थ्य जोखिम पैदा नहीं करती है। लेकिन इसके बारे में सभी महिलाओं को जानकारी होनी चाहिए। इसकी जानकारी हमें इंस्‍टाग्राम के पेज be.bodywise से मिली है। उनके एक्‍सपर्ट ने इस बारे में विस्‍तार से बताया है।  

वेजाइनल गैस क्या है?

Vaginal flatulence

वेजाइनल गैस तब हो सकती है जब हवा फंस जाती है और धीरे-धीरे आपकी वेजाइना से बाहर निकलती है या जब हवा अचानक निकलती है। वेजाइना गैस आमतौर पर ध्यान देने योग्य ध्वनि का कारण बनती है क्योंकि फंसी हुई हवा वेजाइना कैनल के माध्यम से कंपन करती है।

इसे जरूर पढ़ें: वेजाइना की क्‍लीनिंग और महक को बेहतर बनाते हैं ये फूड्स

वेजाइनल गैस के कारण

कभी भी वेजाइना में कुछ डाला जाता है, हवा प्रवेश कर सकती है और अंदर फंस सकती है। कुछ प्राकृतिक कारण हैं- 

पेल्विक फ्लोर की शिथिलता या स्थितियां

जबकि वेजाइना की गैस पेल्विक फ्लोर डिसफंक्शन के मुख्य लक्षणों में से एक नहीं है। लेकिन अध्ययनों से पता चला है कि वेजाइना गैस, सामान्य फ्लैटस के समान, इसका परिणाम हो सकता है।

सेक्‍सुशल एक्टिविटी

सेक्‍सुशल एक्टिविटी योनि गैस का एक सामान्य कारण है। वेजाइना के अंदर और बाहर पेनिस की गति के कारण कभी-कभी हवा अंदर आ सकती है और फिर फंस सकती है। जब आपकी मसल्‍स ऑर्गेज्म से तनावग्रस्त होती हैं, तो गैस निकल जाती है। यह शोर पैदा कर सकती है और बुलबुले की तरह महसूस होता है।

फेमिनिन हाइजीन प्रोडक्‍ट्स

वेजाइना में डाले जाने वाले प्रोडक्‍ट्स जैसे टैम्पोन और मेस्‍टुअल कप के कारण हवा को शरीर के अंदर फंस सकती है। जब प्रोडक्‍ट्स को हटा दिया जाता है, या फिजिकल एक्टिविटी या स्‍ट्रेचिंग के दौरान यह हवा बाहर निकलती है।

तनावपूर्ण मसल्‍स 

कुछ एक्टिविटी, जैसे सेक्‍सुअल एक्टिविटी या गायनोलॉजिस्ट एग्जामिनेशन, पेल्विक मसल्‍स को तनावग्रस्त कर सकती हैं। यह वेजाइना में हवा को  में जेब या हवा फंसा सकते हैं। खांसी और एक्‍सरसाइज भी पेल्विक मसल्‍स को तनावग्रस्त कर सकते हैं, हवा को नीचे और वेजाइना से बाहर धकेल सकते हैं।  

know about vagina queef

वेजाइनल गैस को रोकने के उपाय

कई मामलों में, वेजाइनल गैस को रोकने का कोई वास्तविक तरीका नहीं है, लेकिन इसकी कोई आवश्यकता भी नहीं है। आमतौर पर वेजाइनल गैस का एकमात्र लक्षण वेजाइना से निकलने वाली फंसी हुई हवा का शोर और संवेदना है, जो आमतौर पर दर्द रहित होती है।

सावधानी

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Be Bodywise (@be.bodywise)

 

इसमें चिंता की कोई बात नहीं है क्‍योंकि यह कभी-कभार होता है, लेकिन अगर यह बार-बार होता है तो आप डॉक्टर से परामर्श कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: वेजाइना को हेल्‍दी रखने के लिए इन 4 चीजों से बचाना है जरूरी

मुझे उम्‍मीद है यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा होगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Shutterstock
Credit: Instagram (bebodywise)
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।