सभी महिलाओं को अपनी वेजाइनल हेल्‍थ को लेकर चिंतित होना चाहिए। लेकिन यह जानना बेहद जरूरी है कि हेल्‍दी वेजाइना का गठन क्या होता है? हालांकि, यह कुछ हद तक एक महिला की उम्र पर निर्भर करता है! वेजाइना में आमतौर पर एक अम्लीय पीएच होता है, इसमें लाभकारी बैक्टीरिया की प्रचुर मात्रा होते हैं जो संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं और इसमें नेचुरली चिकनाई होती है।

चूंकि वेजाइना इतना सेंसेटिव एरिया है कि हम अक्सर सोचते हैं कि इसे अच्‍छी देखभाल और ज्‍यादा क्‍लीनिंग की जरूरत होती है। लेकिन इसकी देखभाल के लिए अक्‍सर हम ऐसी चीजों का इस्‍तेमाल करते हैं जिनसे हमें असल में फायदे से ज्यादा नुकसान होता है। 

इसलिए हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे एक हेल्‍दी वेजाइना के लिए बचना जरूरी होता है। इस बारे में हमें आयुर्वेदिक डॉक्‍टर जीतू रामचंद्रन जी के इंस्‍टाग्राम को देखने के बाद पता चला।

सुगांधित वॉश से बचें

वेजाइना की क्‍लीनिंग के लिए कई महिलाएं सुगांधित वॉश का इस्‍तेमाल करती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि इससे इस एरिया का पीएच बैलेस बिगड़ सकता है। वेजाइना खुद से अपनी क्‍लीनिंग करती है और कठोर केमिकल्‍स का इस्‍तेमाल इसकी सामान्य प्रक्रिया को बाधित कर सकते हैं। इसलिए प्राकृतिक गंध को दूर करने के लिए आपको कठोर साबुन और सुगंधित वॉश की आवश्यकता नहीं है।

लेकिन, अगर आपको किसी भी खुजली या डिस्‍चार्ज के लिए त्रिफला वॉश जैसा अच्छा विकल्प चुन सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:वेजाइनल डिस्‍चार्ज से परेशान हैं तो इसके कारण और उपचार के बारे में जानें

असुरक्षित सेक्‍सुअल रिलेशनशीप

सीमेन का एक्सपोजर वेजाइनल पीएच को बाधित करता है, इसलिए यदि आप बैक्टीरियल वेजिनोसिस से ग्रस्त हैं तो प्रोटेक्‍शन का इस्‍तेमाल करें।

sugary foods

शुगरी ड्रिंक्‍स और फूड्स

शायद आपको इस बात का एहसास नहीं होगा कि चीनी का बहुत अधिक सेवन यीस्‍ट की ग्रोथ का कारण बन सकता है। जी हां शुगर का सेवन यीस्ट इंफेक्शन के बैक्टीरिया के लिए वातावरण तैयार कर देता है। इसलिए वेजाइना को हेल्‍दी रखने के लिए बहुत ज्‍यादा मीठा खाने से बचें। संतुलित, पौष्टिक आहार को फॉलो करना और बहुत ज्‍यादा लिक्विड लेना वेजाइना हेल्‍थ की कुंजी है।

Recommended Video

एंटीबायोटिक्स

वेजाइना के लिए न केवल हार्श साबुन और आपके द्वारा लिया जाने वाले फूड, बल्कि दवाएं से भी काफी असर पड़ता है। विशेष रूप से एंटीबायोटिक्स और बर्थ कंट्रोल पिल्‍स। 

सामान्य ज्ञान आपकी वेजाइनल हेल्‍थ की रक्षा करने में बहुत मददगार हो सकता है। मल त्याग के बाद, वेजाइनल जीवाणु संदूषण से बचने और ब्‍लैडर के संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए आगे से पीछे की ओर पोंछें। पीरियड्स के दौरान नियमित रूप से सैनिटरी पैड और टैम्पोन बदलें। 

vaginal health tips

नॉर्मल वेजाइनल स्राव को अवशोषित करने के लिए पैंटी लाइनर पहनना तब तक ठीक है, जब तक आप उन्हें बार-बार बदलते हैं। हालांकि, जो महिलाएं उन्हें लगातार पहनती हैं उन्हें वेजानइल जलन का अनुभव हो सकता है।

इसे जरूर पढ़ें:वेजाइना हाइजीन से जुड़ी ये 7 बातें आप भी जानें

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।