आजकल के खान-पान के चलते पेट में गैस बनना और ब्‍लोटिंग जैसी समस्‍याएं काफी आम हो गई हैं। सर्दियों में तो खासतौर पर हम तरह-तरह की तली-भुनी चीजें खाते रहते हैं जिससे गैस के कारण पेट, सीने या कई बार तो सिर में भी तेज दर्द होता है। उस समय बस ऐसा लगता है कि जल्द से जल्द इस दर्द से आराम मिल जाए।

जी हां, फंसी हुई गैस आपके सीने या पेट में चुभने वाले दर्द की तरह महसूस हो सकती है। कई बार दर्द इतना तेज होता है कि यह सोचकर कि यह हार्ट अटैक है या अपेंडिसाइटिस है या आपके गॉल ब्‍लैडर में स्‍टोन है, आपको इमरजेंसी रूम में भेजा जा सकता है। गैस बनना और पास करना आपके डाइजेशन का एक सामान्य हिस्सा है। लेकिन जब आपके अंदर गैस का बुलबुला फंस जाए तो आप दर्द को जल्द से जल्द दूर करना चाहते हैं। 

expert tips for stomach gas

गैस की समस्‍या तब होती है जब पेट अतिरिक्त एसिड का उत्पादन करता है। आमतौर पर, पेट में एसिड का उत्पादन भोजन को तोड़कर पचाने के लिए होता है लेकिन कभी-कभी पेट में एसिड का अतिरिक्त स्राव होता है जिसके कारण पेट में गैस बनने की समस्या होती है। यदि अन्य लक्षण दिखाई देते हैं, तो इस बात का पता लगाना बेहद जरूरी होता है कि दर्द का कारण क्या है। फंसी हुई गैस को कैसे दूर किया जा सकता है और बचाव के उपाय जानने के लिए इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।  

खुद को गैस और सूजन से मुक्त करने का तरीका यह है कि फंसी हुई अतिरिक्त हवा को नीचे की ओर अपनी आंतों की सुरंग में और अंत में अपने शरीर से बाहर ले जाएं। इस समस्‍या से छुटकारा पाने के उपायों के बारे में हमें विस्‍तार से आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट अबरार मुल्‍तानी जी बता रहे हैं।

इसे जरूर पढ़ें:  इन 5 चीज़ों को खाने से तुरंत मिल सकती है गैस से राहत, एक्सपर्ट से जानें टिप्स

हीट का इस्‍तेमाल

heating pad for gas

हीट या गर्म बाम लगाने से उस हवा को झटका लगता है और वह गति में आ जाती है। इसलिए अपने पेट के आस-पास गर्म पानी की थैली या तौलिये से गर्म करें या अपने पेट के चारों ओर विक्स या कोई अन्य हॉट बाम लगाएं।

मुंह बंद करें 

पेट में गैस की वजह सामान्य तौर पर खाते या पीते वक्त निगलने वाली हवा के कारण होती है। निश्चित रूप से, जब आपका पेट भर जाता है तो आप अधिक हवा निगलना नहीं चाहते हैं। तो इसके लिए - कृपया मुंह बंद करें! ⁣⁣⁣⁣बात मत करो मुंह बंद रखो और गहरी सांस लो।

वज्रासन में बैठें

yoga for gas problem

वज्रासन में बैठने से स्वाभाविक रूप से नीचे की ओर गति होने लगती है। ⁣⁣⁣⁣यह आसन पेट और आंत में ब्‍लड फ्लो को बढ़ाता है और भोजन को प्रभावी ढंग से पचाने में मदद करता है जिससे ब्‍लोटिंग और गैस जैसी समस्याएं नहीं होती है। अगर आपका डाइजेस्टिव सिस्टम कमजोर है, तो इस आसन को आपको हर रोज करना चाहिए। यह डाइजेस्टिव सिस्‍टम को मजबूत बनाने में भी मदद करता है। रोजाना कम से कम 10 मिनट वज्रासन में जरूर बैठें।

Recommended Video

 

मेडिटेशन

मेडिटेशन को हर चीज के समाधान के रूप में सूचीबद्ध किया जा सकता है क्‍योंकि वास्तव में यह बहुत असरदार होता है। इस मामले में, गहरी सांस लेने या मेडिटेशन से आपकी मसल्‍स को आराम मिलता है और फंसी हुई हवा बाहर निकलती है। यह मूल रूप से आपके शरीर में एक छोटा सा वेंट खोलता है।⁣⁣⁣⁣

इसे जरूर पढ़ें:अगर लगातार बनी हुई है गैस की समस्या तो ये आसान घरेलू नुस्खे करेंगे मदद

गर्म पानी पिएं 

hot water for gas problem

पुदीना/दालचीनी/अदरक के साथ या इन मसालों के बिना गर्म पानी पिएं। जी हां, गर्म पानी पीने से डाइजेस्टिव सिस्‍टम अच्छा रहता है और गैस की समस्या में भी राहत मिलती है। इसलिए खाना खाने के आधा घंटे बाद एक कप गर्म पानी पीने की आदत जरूर डालें। ऐसा करने से खाना जल्‍दी पच जाता है और पेट हल्‍का रहता है। 

आप भी इन 5 टिप्‍स को अपनाकर गैस की समस्‍या से राहत पा सकती हैं। लेकिन इन उपायों को अपनाने से पहले एक बार एक्‍सपर्ट से सलाह जरूर कर लें। हेल्‍थ से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 
Image Credit: Shutterstock & Freepik