अक्सर स्वस्थ रहने और तेज दिमाग के लिए अखरोट खाने की सलाह दी जाती है। अखरोट को न्यूट्रिशन से भरपूर माना जाता है। अब एक ताजा स्टडी में यह बात कही गई है कि साबुत अखरोट खाना उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है, जिन्हें कार्डियोवेस्कुलर डिजीज होने का खतरा हो सकता है। यह स्टडी जर्नल ऑफ अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन में प्रकाशित हुई है। इस रिसर्च में हिस्सा लेने वालों की डाइट में सैच्युरेटेड फैट्स की जगह अखरोट को दी गई थी। पेंसिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों ने अखरोट के साथ कम मात्रा में सैच्युरेटेड फैट लिया पूरा लिया, उनमें ब्लड प्रेशर अन्य लोगों की तुलना में सामान्य था। 

 

यह स्टडी इस बात की तरफ इशारा करती है कि साबुत अखरोट खाने से लोगों को कहीं ज्यादा लाभ मिलते हैं जबकि इसकी तुलना में अगर वे समान मात्रा में फैटी एसिड लेते हैं तो उन्हें उतना फायदा नहीं होता। रिसर्चर एलीसा टिंडल ने बताया, 'हमने पाया कि अखरोट सेहत के लिए कहीं ज्यादा लाभदायक हैं। इसमें पाए जाने वाले बायोएक्टिव प्रॉडक्ट्स, फाइबर और ऐसी चीजें, जो सिर्फ फैटी एसिड में नहीं मिलतीं। अखरोट में अल्फा लाइनोलेनिक एसिड होता है, यह एक प्लांट बेस्ड ओमेगा 3 है, जिससे ब्लड प्रेशर पर पॉजिटिव असर पड़ने के संकेत मिलते हैं।' साथ ही यह भी देखने को मिला कि साबुत अखरोट खाने पर लोअर सेंट्रल डाएस्टोलिक ब्लड प्रेशर सहित सबसे ज्यादा फायदे देखने को मिले। इसके अलावा भी अखरोट रोजमर्रा की जिंदगी में  भी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद माना जाता है। शरीर के अलग-अलग बॉडी पार्ट्स को स्वस्थ के साथ महिलाओं की खूबसूरत बनाए रखने में यह बड़ी भूमिका निभाता है। आइए जानें इसके कुछ बड़े फायदे-

दिल रहता है हेल्दी

अखरोट का नियमित रूप से सेवन दिल को तंदुरुस्त रखता है और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है। अखरोट खाने के 4 घंटे के भीतर ही इसके पॉजिटिव इफेक्ट्स नजर आने लगते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: बदलते मौसम में इस तरह रखेंगी अपना खयाल तो नहीं पड़ेंगी बीमार

आई साइट और बाल रहते हैं स्ट्रॉन्ग

अखरोट में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट से त्वचा दमकती हुई नजर आती है, साथ ही आंखों और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है। एंटीऑक्सिडेंट महिलाओं को यंग लुक देने और एनर्जी लेवल बनाए रखने में भी मदद करते हैं।

स्ट्रेस होता है दूर

अखरोट का आकार मानव मस्तिष्क से मिलता-जुलता है, लेकिन दिलचस्प बात ये है कि यह दिमाग के लिए खासतौर पर फायदेमंद है। इसमें पाए जाने वाले ओमेगा 3 फैटी एसिड्स मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में और स्ट्रेस को दूर करने में मदद करते हैं।

डाइबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद

जो महिलाएं डाइबिटीज से जूझ रही हैं, उनके लिए अखरोट काफी ज्यादा लाभदायक माना जाता है। जो महिलाएं टाइप 2 डाइबिटीज से खुद को सुरक्षित रखना चाहती हैं, उन्हें अखरोट को अपनी रोजमर्रा की डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। 

स्किन पर लाता है ग्लो

अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ड्राई और बेजान है तो अखरोट के सेवन से इसमें भी नया निखार देखने को मिलता है। अखरोट पीसकर लगाने से स्किन प्रॉब्लम्स में राहत मिलती है। यही नहीं, अगर मुंह में छाले हो गए हों या खुजली की समस्या हो तो उसमें भी अखरोट से फायदा मिलता है।

पेट रहता है हेल्दी

फाइबर से भरपूर अखरोट डाइजेशन की प्रक्रियां में काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। यह कब्ज की समस्या दूर कर आंतों को साफ रखने में मदद करता है। किडनी स्टोन की समस्या हो तो अखरोट का सेवन फायदेमंद माना जाता है।

हड्डियां रहती हैं मजबूत

अखरोट खाने से हड्डि‍यों स्ट्रॉन्ग बनी रहती हैं। अगर शरीर में कैल्शियम की कमी हो तो अखरोट के सेवन से कैल्शियम की खुराक पूरी करने में मदद मिलती है। यह शरीर को जरूरी पोषक तत्व देता है।