महिलाओं की लाइफ चुनौतियां से भरपूर होती है। रोजमर्रा के कामकाज के अलावा उन्‍हें अन्‍य कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। महिलाओं को हर महीने पीरियड्स प्रॉब्‍लम्‍स से रूबरू ही नहीं होना पड़ता है। इसके अलावा प्रेग्‍नेंसी के दौरान भी उन्‍हें कई प्रॉब्‍लम्‍स का सामना करना पड़ता है। इसलिए हम कह सकती हैं कि एक महिला को कई तरह की प्रॉब्‍लम्‍स से गुजरना पड़ता है। 

बेशक महिलाएं मजबूत होती हैं और परेशानियों के बावजूद हमेशा अपनी बॉडी की अच्छी केयर करती हैं। लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं जो आमतौर पर महिलाएं करती हैं और इससे उनकी हेल्‍थ पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए महिलाओं को इन आदतों को करने से बचने की कोशिश करनी चाहिए। आइए महिलाओं की ऐसी ही 5 आदतों के बारे में जानें।

वेजाइना को साबुन से धोना
vagina cleaning tips inside

Cocoon फर्टिलिटी की आईवीएफ कंसलटेंट और इंडोस्कोपिक सर्जन Dr. Rajalaxmi Walavalkar के अनुसार, "ज्‍यादातर महिलाएं अपनी वेजाइना को साफ करने के लिए साबुन का इस्‍तेमाल करती हैं। शायद वह इस बात से अनजान है कि साबुन का इस्तेमाल करना बिल्कुल भी सही नहीं है। साबुन में मौजूद केमिकल आपके वेजाइना के पीएच लेवल को बिगाड़ सकता है, जिससे आपको खुजली और ड्राईनस जैसी परेशानीका सामना करना पड़ सकता है।"

इसके अलावा, साबुन वेजाइना में रहने वाले अच्छे बैक्टीरिया को भी नष्ट करने में प्रभावी होते हैं, जिससे बैक्टीरियल वैजिनोसिस का खतरा बढ़ जाता है। बेशक अपने प्राइवेट पार्ट्स की सफाई का ध्यान रखना चाहिए लेकिन शरीर के इस अंग की सफाई के लिए साबुन की जगह सिर्फ पानी का इस्तेमाल करें।

इसे जरूर पढ़ें:वेजाइना हाइजीन से जुड़ी ये 7 बातें आप भी जानें

ब्रा पहनकर सोना

अक्सर कहा जाता है कि ब्रा नहीं पहनने से ब्रेस्‍ट लूज हो जाती है। इसलिए महिलाएं सोते समय भी ब्रा पहनकर सोती हैं। लेकिन यह सच नहीं है कि ब्रा पहनकर सोने से आपको कई तरह की प्रॉब्‍लम्‍स हो सकती हैं। जी हां रात में ब्रा पहनकर सोने से ब्‍लड सर्कुलेशन सही से नहीं हो पाता है जिससे आप कम्‍फर्टेबल फील नहीं करती हैं।

लंबे समय तक रात में टाइट ब्रा पहनकर सोने से ब्रेस्‍ट में गांठ या कैंसर होने की संभावना रहती है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि ब्रा पहनकर सोने से ब्‍लड सर्कुलेशन सही से नहीं हो पाता है जिस वजह से इन समस्‍याओं के होने का खतरा रहता है।

पीरियड्स के दौरान पूरे दिन 1 ही पैड का इस्तेमाल
periods pad health inside

बहुत सारी महिलाएं पीरियड्स के दौरान लंबे समय तक या आप कह सकती हैं कि पूरे दिन 1 ही पैड का इस्‍तेमाल करती हैं। लेकिन महिलाओं को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो पीरियड्स के दौरान पूरे दिन 1 ही पैड का इस्तेमाल ना करें क्योंकि इससे इंफेक्शन का खतरा रहता है। ऐसे समय में महिलाओं को अपनी साफ-सफाई का खास ख्याल रखना चाहिए ताकि वो किसी भी तरह के इंफेक्‍शन से बची रहें।

Recommended Video

स्किन पर डायरेक्‍ट डियो लगाना

आमतौर पर लोग स्किन पर सीधे डियो लगाते हैं। महिलाओं में भी यह आदत बहुत नॉर्मल है, लेकिन इसे बदलने की जरुरत है क्योंकि इससे ब्रेस्‍ट कैंसर का खतरा हो सकता है। डियो में खतरनाक केमिकल (एल्यूमिनियम, फाथेलेट्स, और ट्राइक्लोसन) मौजूद होते हैं और सीधे स्कीन पर इसे लगाने से ये आपके ब्‍लड में प्रवेश कर सकते हैं।

यह सच है कि दुर्गंध को दूर करने के लिये डियो की जरुरत होती है, लेकिन बेहतर होगा कि आप इसे सीधे स्कीन पर स्प्रे करने की बजाय कपड़ों पर स्प्रे करें।

इसे जरूर पढ़ें:वे‍जाइनल यीस्‍ट इंफेक्‍शन से अक्‍सर रहती हैं परेशान तो इस 1 उपाय से मिलेगा समाधान

सनस्‍क्रीन के इस्‍तेमाल से बचना
skin problem inside

सनस्क्रीन लगाना हम अक्सर भूल जाती हैं, क्योंकि हमें लगता है कि बिना प्रोटेक्शन के भी सूर्य की रोशनी में जाना कोई बड़ी समस्या नहीं है, लेकिन ऐसा सोचना हमारी गलती है क्‍योंकि सूर्य की तेज रोशनी हमारे स्किन को नुकसान पहुंचाती है, यहां तक कि स्किन कैंसर का भी खतरा रहता है। 

बिना सनस्क्रीन के सूर्य के संपर्क में जाने से झुर्रियां और चेहरे पर उम्र का प्रभाव भी जल्दी दिखने लगते हैं। इसलिए धूप में बाहर जाते समय अपनी स्किन पर सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल जरूर करें।



अगर आपके अंदर भी इनमें से कुछ आदतें हैं, तो आज से ही इन आदतों को बदल लें। नहीं तो आपकी हेल्‍थ को नुकसान हो सकता हे। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

All Image Courtesy: Shutterstock.com