कोरोना वायरस का कहर से परेशान लोगों के लिए सुखद खबर सामने आई है। कोरोना वायरस से अब तक देश में कुल 9 मौते हुई हैं। बावजूद इसके मंगलवार के मामलों पर नजर डाली जाए तो एक पॉजिटिव खबर सामने आ रही है। जी हां दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि पिछले 24 घंटों में राष्ट्रीय राजधानी में कोई नया कोरोनोवायरस मामला सामने नहीं आया है और अब सबसे बड़ी चुनौती स्थिति को नियंत्रण से बाहर नहीं होने देना है। इसके अलावा और जगहों पर भी कम मामले देखने को मिलें। एक मीडिया हाउस की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को नए केस में 55 प्रतिशत गिरावट आई है जबकि संडे और मंडे बहुत ज्‍यादा थे। 

जी हां स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार देश में अब तक कुल सक्रिय COVID-19 मामलों की संख्या 512 है, जबकि ठीक होने या छुट्टी देने वालों की संख्या 40 है। मंत्रालय ने आगे बताया कि 9 लोगों की बीमारी से मौत हो गई है। बावजूद इसके मंगलवार के मामलों पर नजर डाली जाए तो एक पॉजिटिव खबर सामने आ रही है। दरअसल, इस दिन कुल 64 नए मामले देखने को मिले, जो सोमवार से कहीं कम थे। उस दिन कुल 99 नए मामले सामने आए थे। मतलब यह है कि ताजा मामलों में गिरावट है, जो वाकई में भारतीयों के लिए अच्‍छी खबर कही जा सकती है। हालांकि, अभी कुल मरीजों की संख्या 512 है।

इसे जरूर पढ़ें: कोरोना वायरस ने अब भारत में भी किया प्रवेश, इन उपायों से करें बचाव

corona virus data inside

मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया कि सीओवीआईडी -19 से संक्रमित पांच लोगों को इलाज मिलने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है। उन्होंने ट्वीट में कहा। “पिछले 24 घंटों में, कोई भी नया मामला (कोरोनोवायरस का) सामने नहीं आया है। कोरोना वायरस से अब तक देश में कुल 9 मौते हुई हैं। बावजूद इसके मंगलवार के मामलों पर नजर डाली जाए तो एक पॉजिटिव खबर सामने आ रही है। राहत की बात यह है कि अब तक उपचार के बाद 40 कोरोनो वायरस रोगियों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। अब सबसे बड़ी चुनौती स्थिति को नियंत्रण से बाहर नहीं जाने देना है। इसके लिए आपको (लोगों के) सहयोग की आवश्यकता है, ”उन्होंने अपने ट्वीट में कहा।

केंद्र सरकार ने वायरस के तेजी से प्रसार को रोकने के लिए कई कदम उठाए हैं, जिसमें सभी एयर पोर्ट, सी पोर्ट, लैंड पोर्ट, रेल पोर्ट और रिवर पोर्ट 107 आव्रजन चौकियों पर आने वाले यात्री यातायात को रोकना शामिल है। देश के 548 जिलों में कई सौ मिलियन लोगों को प्रभावित करने के लिए एक पूर्ण लॉकडाउन है। भारतीय रेलवे ने 31 मार्च तक सभी यात्री ट्रेन संचालन को भी रद्द कर दिया है।

coronavirus inside

कोरोना फ्री होने वालों में महाराष्ट्र के आठ मरीज शामिल हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिल्ली में एक मौत दर्ज की, हालांकि राज्य सरकार ने इसके बारे में किसी भी जानकारी से इंकार किया। सूत्रों ने बताया कि मंगलवार को राजीव गांधी सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल में एक व्यक्ति की सांस की तकलीफ और दिल से जुड़ी बीमारियों से मौत हो गई।

दूसरी ओर, मुंबई महानगर पालिका ने कहा कि मुंबई ने सोमवार रात तीसरी कोरोनो वायरस मौत दर्ज की। पीड़ित दुबई का रहने वाला व्यक्ति था जिसने 15 मार्च को अहमदाबाद के एक हॉस्पिटल में पीठ दर्द की शिकायत की थी और बाद में वह मुंबई आ गया था।

इसे जरूर पढ़ें: कोरोना वायरस किन फूड्स को खाने से फैलता है? आपके मन में भी हैं सवाल तो जानें सच्‍चाई

Recommended Video

इस बीच ऐसे संकेत मिले हैं कि वायरस पूर्वोत्तर में भी फैला है। मणिपुर में एक 23 वर्षीय लड़की, जो हाल ही में यूके से लौटी थी, की शुरुआत जांच सकारात्मक दिख रही है। हालांकि, उसके परीक्षण का परिणाम अभी आना है। अगर उसके पॉजिटिव होने की पुष्टि होती है तो यह पूरे पूर्वोत्तर में पहला कोविद -19 मामला होगा।

केरल ने मंगलवार को सबसे अधिक 14 ताजे मामले दर्ज किए। यह सबसे ज्यादा मामलों वाले राज्य के रूप में महाराष्ट्र से भी आगे निकल गया है। महाराष्ट्र में 10 नए मामले (कुल 109) दर्ज किए गए, जबकि कर्नाटक में 9, यूपी में 4, तेलंगाना और तमिलनाडु में 3-3 मामले सामने आए। बंगाल और जम्मू-कश्मीर से 2.2 और आंध्र प्रदेश से एक नया मामला सामने आया है।

खबर लिखने तक यही डेटा है उसके बाद वह बदल सकता है। 

Source: Ministry of Health and Family Welfare