• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Social Distancing से परेशान महसूस कर रही हैं तो मेंटल हेल्थ के लिए इन बातों का रखें खयाल

अगर कोरोनावायरस की वजह से आप खुद को दुनिया से कटा हुआ महसूस कर रही हैं तो इन तरीकों को अपनाकर खुद को मेंटली फिट रखें। 
Published -19 Mar 2020, 13:46 ISTUpdated -19 Mar 2020, 14:18 IST
author-profile
  • Saudamini Pandey
  • Editorial
  • Published -19 Mar 2020, 13:46 ISTUpdated -19 Mar 2020, 14:18 IST
Next
Article
how to stay mentally fit at home main

कोरोना वायरस के इंफेक्शन से अब तक दुनिया भर में 8000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों लोग इसकी चपेट में है। सभी देश कोरोना वायरस को लेकर हाई अलर्ट पर हैं। विदेश से आने वाले सभी लोगों को quarantine किया जा रहा है, ताकि कोरोनावायरस का संक्रमण रोका जा सके। बार-बार हाथ धोने और साफ-सफाई से रहने के लिए हिदायत दी जा रही है। इस समय में पूरे देश में सोशल डिस्टेंसिंग की बात कही जा रही है यानी कि भीड़-भाड़ से दूर रहा जाए, ताकि इन्फेक्शन को कंट्रोल किया जा सके। इस स्थिति में घर में बैठना और कोरोनावायरस से जुड़ी तमाम तरह की खबरें जानकर परेशान हो जाना स्वाभाविक है, लेकिन यह स्थिति आपकी मेंटल हेल्थ के लिए अच्छी नहीं है। ऐसे में घर में रहते हुए खुद को मेंटली फिट रखने के लिए आपको कुछ उपाय जरूर करने चाहिए। 

चैटिंग के जरिए अपनों से रहें कनेक्टेड

social distancing

इन्फेक्शन के चलते घर में सीमित हो जाने और लोगों से मिलना-जुलना कम होने पर थोड़ी परेशानी महसूस हो सकती है। लोगों से दूरी बनाए रखने का यह मतलब नहीं है कि आप उनसे अपने रिश्ते खत्म कर लें। अपने प्रियजनों से आप वीडियो कॉल, फोन कॉल, टेक्स्ट मैसेज आदि के जरिए जुड़े रह सकते हैं। इससे आपको अकेला बिल्कुल भी महसूस नहीं होगा। इससे आपको मेंटली फिट रखने में मदद करेगी, साथ ही किसी तरह की परेशानी अपनों से डिस्कस कर आप रिलैक्स फील कर सकती हैं 

इसे जरूर पढ़ें: Coronavirus: हैंड सैनिटाइजर या साबुन, हाथों को धोने का बेस्‍ट तरीका क्‍या है? एक्‍सपर्ट से जानें

प्रमाणिक खबरों पर ही करें यकीन

इस समय में कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया में ऐसी बहुत सी खबरें आ रही हैं, जिनका कोई आधार नहीं है। ऐसे में उन्हीं खबरों पर यकीन करें, जो प्रमाणिक सूत्रों से आई हों। भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय, विश्व स्वास्थ्य संगठन और सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल जैसी संस्थाओं की तरफ से आने वाली खबरों पर ही भरोसा करें और उनके दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करें।

इसे जरूर पढ़ें: कोरोना वायरस ने अब भारत में भी किया प्रवेश, इन उपायों से करें बचाव

पड़ोसियों से करें बातचीत

वर्तमान समय में सिंगल फैमिली होने की वजह से बहुत सारे परिवार अकेले रह रहे हैं। उस पर कोरोना वायरस के चलते घर में सिमट जाने पर और भी ज्यादा अकेलापन महसूस हो सकता है। इस स्थिति में डिप्रेशन, हार्ट डिजीज, कॉग्निटिव फंक्शन में कमी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इनसे बचाव के लिए लोगों से पर्याप्त दूरी के साथ संपर्क बनाए रखें। अपने आसपड़ोस के लोगों से भी आप इस बारे में चर्चा कर सकती हैं।

Recommended Video

वॉक और एक्सरसाइज ना करें मिस

अगर आप इस समय में रेगुलर वॉक पर जाएं, एक्सरसाइज करें तो आप खुद को मेंटली फिट रख सकती हैं। वॉक और एक्सरसाइज आदि से शरीर के सभी फंक्शन्स सुचारु रूप से काम करते हैं, जिससे आप मेंटली और फिजिकली, दोनों तरीकों से फिट बने रहते हैं। 

रूटीन पर ध्यान दें

मुमकिन है कि कोरोना वायरस की खबरें आप दिन-रात पढ़ रहे हों और इससे जुड़े समाचार भी देख रहे हों, लेकिन इन खबरों से परेशान होने के बजाय आप अपना रूटीन बनाए रखने पर फोकस करें। अच्छा साहित्य पढ़ें, परिवार के साथ वक्त गुजारे कोई, ऑनलाइन कोर्स ज्वाइन करें- इन चीजों से आपको मेंटली फिट रहने मैं मदद मिलेगी। अगर आप वर्क फ्रॉम होम यानी घर से काम कर रहे हैं तो खाना समय पर खाएं और वीकेंड में ब्रेक भी लें। इससे आपको अपनी रूटीन लाइफ बेहतर तरीके से मैनेज करने में मदद मिलेगी।

मेडिटेशन और योग से मिलेगी मदद

stay mentally fit do yoga like malaika

रोजाना योग और मेडिटेशन पर ध्यान दें। सुबह की वॉक मिस ना करें, तो इससे भी आपको खुद को शांत और स्थिर बनाए रखने में मदद मिलेगी। आप चाहें तो फ्री ऑनलाइन योगा क्लास ज्वाइन कर सकती हैं और नियमित रूप से घर बैठे ही खुद को पॉजिटिव बनाए रख सकती हैं। 

WHO के दिशा निर्देशों का करें पालन

जाने-माने साइकेट्रिस्ट डॉ. अजय निहलानी का कहना है कि इस समय में सभी लोगों को WHO के दिशा निर्देशों का सजगता से पालन करना चाहिए। ये गाइडलाइन्स इस प्रकार हैं-

  • क्राइसिस के दौर में दुखी होना, परेशान महसूस करना, कंफ्यूज होना या मन में डर बैठ जाना स्वाभाविक है, लेकिन इस स्थिति में हेल्दी लाइफ़स्टाइल बनाए रखें।
  • अच्छी डाइट लें, पर्याप्त नींद ले, एक्सरसाइज करें और फोन या ईमेल के जरिए अपने प्रिय जनों के साथ संपर्क में रहें। 
  • इस समय में इमोशनल चीजों से डील करने के लिए स्मोकिंग एल्कोहल या दूसरे ड्रग्स का सहारा ना लें।
  • अगर आपको ज्यादा परेशानी महसूस हो तो इसके लिए विशेषज्ञ से सलाह लें। 
  • सही इंफॉर्मेशन जुटाएं ताकि आप जोखिम का आंकलन कर सकें और वक्त रहते उससे बचाव कर सकें। 
  • डब्ल्यूएचओ की वेबसाइट या राज्य की पब्लिक हेल्थ एजेंसी से जोड़ी सूचनाओं पर ही यकीन करें। मीडिया पर दिखाई जा रही खबरें बहुत ज्यादा ना देखें।
  • आपने अपने जीवन में जिस तरह पहले कभी विषम परिस्थितियों में खुद को उबारा हो, उन स्किल्स पर फिर से काम करें और मेंटली स्ट्रॉन्ग बने रहें। 

Image Courtesy: cms.qz.com, moneypantry, pinimg

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।