• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Coronavirus से बचने के लिए इन 10 देशों के लोगों ने बदली आदतें

कोरोना वायरस से इन्फेक्शन से दुनियाभर में अब तक 3000 से ज्यादा लोग मर चुके हैं। इस वायरस से सुरक्षित होने के लिए 10 देशों के लोगों ने बदल डाली अपनी आद...
author-profile
Published -03 Mar 2020, 13:02 ISTUpdated -03 Mar 2020, 14:31 IST
Next
Article
stay safe from corona avoid handshake main

कोरोना वायरस से दुनिया भर में अब तक 3000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसे में अब दुनियाभर के तमाम देशों में हाई एलर्ट घोषित कर दिया गया है। यह वायरस तेजी से फैल रहा है और इससे बचाव का यही तरीका है कि इसके संक्रमण को रोका जाए। इसी के मद्देनजर लोग अपने घर, ऑफिस और पूजा स्थलों पर अपनी आदतों में बदलाव ला रहे हैं ताकि वे इसकी चपेट में आने से बच सके। आमतौर पर एक-दूसरे से मिलते हुए लोग हाथ मिलाते हैं, एक-दूसरे के गले लगते हैं, लेकिन कोरोना वायरस के इंफेक्शन के चलते लोग एक-दूसरे के अभिनंदन का तरीका बदल रहे हैं। आइए जानते हैं कि दुनिया भर ऐसे 10 देशों के बारे में, जहां इस बीमारी से बचने के लिए प्रयास कर रहे हैं-

चीन

stay safe from corona avoid contact

चीन की राजधानी बीजिंग में बड़े-बड़े लाल होल्डिंग्स लगाए गए हैं, जिस पर साफ लिखा है की एक-दूसरे से हाथ ना मिलाएं, बल्कि खुद अपने हाथ मिला कर एक-दूसरे को मिलने का संकेत दें। लाउडस्पीकर पर पारंपरिक gong shou के बजाय हेलो कहने के नए तरीके को अपनाने के लिए कहा जा रहा है।

इसे जरूर पढ़ें: Corona Virus के बारे में आई नई रिपोर्ट, अगर हो रहे हैं ये लक्ष्ण तो तुरंत लें डॉक्टरी सलाह

फ्रांस

फ्रांस में परंपरा के अनुसार एक-दूसरे के गाल पर किस देकर लोगों को वेलकम फील कराया जाता रहा है। लेकिन अब अखबारों और मीडिया के जरिए इस बात का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है कि Coronavirus से बचने के लिए इस तरीके के बजाए दूर से ही एक-दूसरे को हेलो कहा जाए। विशेषज्ञ ने खुलासा किया है कि हाथ मिलाने का प्रचलन मध्यकाल के समय से शुरू हुआ। उनका ये भी तर्क है कि दूसरे व्यक्ति की आंखों में आंखें डाल कर उनके लिए प्रेम और सम्मान जाहिर किया जा सकता है, इसके लिए हैंडशेक और गले मिलने की आवश्यकता नहीं है।

इसे जरूर पढ़ें: कोरोना वायरस ने अब भारत में भी किया प्रवेश, इन उपायों से करें बचाव

ब्राजील

ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि नागरिक अपनी पारंपरिक ड्रिंक chimarrao पीते हुए अपने  metal straws किसी और के साथ शेयर ना करें। साथ ही अपने जानने वालों को किस देने को भी पूरी तरह से अवॉइड करने को कहा गया है।

 

how to stay safe from corona

जर्मनी

 

जर्मनी के इंटीरियर मिनिस्टर  Horst Seehofer जब चांसलर एंजेला मर्केल से मिलने गए तो उन्होंने लोगों को कोरोना वायरस के प्रति सचेत करने के लिए दूर से अपने देश की फर्स्ट लेडी का स्वागत किया। उन्होंने एंजेला मर्केल का दूर से ही मुस्कुरा कर स्वागत किया। वहीं दूसरी तरफ मर्केल ने जवाब में सीट पर बैठने से पहले अपने हाथ ऊपर उठाए और उनके अभिनंदन को स्वीकार किया।

Recommended Video

स्पेन

स्पेन में मैरी की प्रतिमा को किस करने की परंपरा सदियों पुरानी है, लेकिन अब इसमें भी बदलाव किया जा रहा है। इस बार ईस्टर 12 अप्रैल 2020 को शुरू हो रहा है और उससे पहले ही ईस्टर की तैयारियां शुरू हो गई हैं। इसके मद्देनजर एक हफ्ते पहले ही मैरी की प्रतिमा पर किस करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। ईस्टर के दौरान श्रद्धालु आमतौर पर मैरी और दूसरे संतों के हाथ और पैरों पर किस देते हैं और इस तरह उनका आशीर्वाद मांगते हैं।

 

रोमानिया

रोमानिया में हर साल इस समय में Martisor फेस्टिवल की धूम रहती है, जब लोग एक-दूसरे को फूल बांटते हैं और खुशी एक-दूसरे को किस भी देते हैं। लेकिन सरकार ने इस बार फूल बांटने और एक दूसरे को तालिस्मान देने के साथ किस करने पर पाबंदी लगा दी है। हेल्थ मिनिस्ट्री की तरफ से स्पष्ट रूप से कहा गया है कि सिर्फ फूल बांटे जाए, किस नहीं। 

पोलैंड

यूरोप के कैथोलिक देशों में आज भी बहुत सी पुरानी परंपराओं का पालन किया जा रहा है। इसी में से एक परंपरा है, जिसके तहत कई लोग एक ही ब्रेड को शेयर करते हैं। यह ब्रेड हाथ से तोड़ने के बजाय सीधे मुंह से खाई जाती है। लेकिन अब इस परंपरा बदलाव में किया जा रहा है। यहां के लोगों को एक और परंपरा के तहत चर्च में आते और जाते हुए पवित्र पानी से हाथ धोने होते हैं। इसके बजाय अब उन्हें क्रॉस का साइन बनाने को कहा गया है।

ईरान

ईरान में अब तक कोरोना वायरस की वजह से 66 लोगों की मौत हो चुकी है। यहां कोरोना वायरस पर एक वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें 3 दोस्त एक-दूसरे से मिलते हुए नजर आ रहे हैं। इस दौरान ये दोस्त अपने हाथ पॉकेट में डाले हुए हैं। इनमें से दो ने मास्क लगा रखे हैं और वे पैर हिला कर एक-दूसरे का स्वागत कर रहे हैं। इसी तरह के एक और वीडियो में एक लेबनानी सिंगर Ragheb Alama और कॉमेडियन Michel Abou Sleiman लोगों को जागरूक करने के लिए अपने पैर हिलाते नजर आ रहे हैं। 

न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड में एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन्स में माओरी परंपरा बहुत पुरानी है, जिसे hongi भी कहा जाता है। लेकिन इस पर फिलहाल रोक लगा दी गई है। इसमें लोग एक-दूसरे की नाक दबाते हैं। Wellington polytechnic WelTec की तरफ से कहा गया है कि नए स्टूडेंट्स स्वागत करते हुए उन्हें माओरी गीत सुनाया जाए और hongi से बचा जाए।

यूएई

यूनाइटेड अरब अमीरात और कतर जैसे देशों में लोगों को नाक से नाक जोड़ कर एक-दूसरे का स्वागत करने से मना किया गया है। साथ ही यह भी कहा गया है कि वे एक दूसरे का हैंडशेक या किस करके स्वागत ना करें, बल्कि दूर से ही हाथ हिला कर एक-दूसरे का स्वागत करें।

Image Courtesy: global.unitednations, aljazeera, lgl

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।