जब भी शिलाजीत की बात आती है तो पुरुषों के लिए इसके फायदों की चर्चा होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये महिलाओं के लिए भी बहुत अच्छी होती है। शिलाजीत को लेकर बहुत सारे लोगों का ये दावा है कि इसमें कुछ बहुत ही अच्छी आयुर्वेदिक प्रॉपर्टीज होती हैं जो न सिर्फ शरीर की शक्ति बढ़ाती हैं बल्कि इसे ठीक करने के लिए भी काम आती हैं। कई स्टडीज ये दावा करती हैं कि शिलाजीत आखिर किस तरह से महिलाओं की हेल्थ को लेकर बेहतर असर दिखा सकती है। 

शिलाजीत और इसके महिलाओं पर होने वाले असर को लेकर हमने रासायनम (Rasayanam) कंपनी के फाउंडर और डायरेक्टर आयुष अग्रवाल से बात की। ये कंपनी हर्बल आयुर्वेदिक सप्लिमेंट्स प्रोवाइड करवाती है और आयुष को खुद आयुर्वेद के मामले में काफी जानकारी है। 

आयुष जी का कहना है कि महिलाओं के साथ कई ऐसी कंडीशन होती हैं जिनमें शिलाजीत काफी असर कर सकती है। ये सिर्फ शारीरिक तौर पर ही नहीं बल्कि मानसिक तौर पर भी मददगार साबित हो सकती है। तो चलिए जानते हैं शिलाजीत के फायदे-

shilajit and benefits

1. बढ़े हुए एनर्जी लेवल-

थकान, एनर्जी में कमी, सुस्ती जैसे कई लक्षण महिलाओं में भी बहुत ज्यादा होते हैं। महिलाओं को अधिकतम पीरियड्स के समय ये समस्याएं होती हैं और उन्हें काफी परेशानी महसूस होती है। सुबह एक कप कॉफी पीने के बाद भी अगर आपको थकान बनी रहे तो यकीनन कुछ करने की जरूरत है। ऐसे में आपकी मदद शिलाजीत कर सकती है। 

आयुष जी का कहना है कि पीरियड्स के समय महिलाओं के शरीर से काफी सारे न्यूट्रिएंट्स निकल जाते हैं और शिलाजीत के कारण शरीर का एनर्जी लेवल सही हो सकता है। ये आपके मूड को ठीक करने में भी मदद कर सकती है। 

चूहों पर की गई साइंटिफिक रिसर्च भी है जो इस दावे को सही बताती है। हालांकि, इसे कितना लेना है और किस तरह से लेना है ये आपका डॉक्टर आपकी हेल्थ कंडीशन के हिसाब से ही बताएगा। एक बार किसी सर्टिफाइड आयुर्वेदिक डॉक्टर से इस बारे में संपर्क जरूर करें। 

shilajit and women

इसे जरूर पढ़ें- बच्चों से लेकर बड़ों तक, जानें ब्रश करते समय की जाने वाली गलतियां जिससे होती है दांतों की समस्या

2. स्किन के लिए लाभकारी है शिलाजीत-

शिलाजीत का असर स्किन पर भी हो सकता है। हम बहुत सारे स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल स्किन पर करते हैं, लेकिन कई महिलाओं को फिर भी झुर्रियों, डार्क सर्कल्स, झाइयों और मुंहासों की परेशानी हो जाती है। ये सभी आपकी स्किन को उम्र से ज्यादा बूढ़ा दिखाते हैं और अगर स्किन सही न हो तो कहीं न कहीं आपको परेशानी होती है। 

केमिकल प्रोडक्ट्स ये दावा जरूर करते हैं कि वो रात भर में काफी असर दिखा देंगे, लेकिन असल मायने में ये केमिकल्स आपकी स्किन को ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं।  

शिलाजीत स्किन केयर के लिए नेचुरल ट्रीटमेंट साबित हो सकती है और साथ ही साथ इसका फायदा ये है कि ये सभी तरह की स्किन पर असर करती है। शिलाजीत से जुड़ी कई क्रीम्स मार्केट में उपलब्ध हैं जो आपके स्किन केयर रूटीन के लिए अच्छी साबित हो सकती हैं। कम मात्रा में शिलाजीत डाइट में लेना भी स्किन के लिए अच्छा साबित हो सकता है।  

shilajit types and women

3. फर्टिलिटी बेहतर करने के लिए शिलाजीत- 

शिलाजीत का ये फायदा तो शायद सबको पता होगा। जिस तरह से पुरुषों में शिलाजीत पौरुष शक्ति बढ़ाने का काम करती है उसी तरह से ये महिलाओं के लिए भी फर्टिलिटी को बेहतर बनाने का काम कर सकती है। महिलाओं की रिप्रोडक्टिव हेल्थ को ठीक करने के लिए शिलाजीत लिया जा सकता है।  

शिलाजीत जड़ी ऑर्गन्स को डिटॉक्स करती है और साथ ही साथ ब्लड में भी ऑक्सीजन की आपूर्ति करती है। शरीर से टॉक्सिन्स निकालने के लिए ये बहुत अच्छी साबित हो सकती है।  

women and shilajit

4.  स्ट्रेस को कम करने के लिए शिलाजीत- 

आपको अगर बहुत ज्यादा स्ट्रेस होता है तो शिलाजीत उसमें भी मदद कर सकती है। शिलाजीत में हीलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं जिससे अंदरूनी शांति मिलती है। आयुष जी के मुताबिक शिलाजीत लेने से शरीर में ऑक्सीटोसिन नामक हार्मोन पैदा होता है जिससे महिलाओं का दिमाग शांत होता है और मूड स्विंग्स कम होते हैं।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- ह्यूमिडिटी के दौरान आता है बहुत ज्यादा पसीना तो करें ये काम 

5. इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार- 

शिलाजीत इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी बहुत असरदार साबित हो सकती है। इम्यून सिस्टम को खराब करने वाले वायरस और बैक्टीरिया आपको शरीर को कमजोर करते हैं और शिलाजीत इम्यूनिटी को बढ़ाने और कम बीमार पड़ने में मददगार साबित हो सकती है।  

अगर देखा जाए तो इतने सारे फायदों के साथ शिलाजीत किसी तोहफे से कम नहीं है और ये आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है, लेकिन आपको डॉक्टर की सलाह पर ही इसका इस्तेमाल शुरू करना चाहिए। अच्छी चीज भी अगर ज्यादा खाई जाए तो ये नुकसान कर सकती है और यही हाल शिलाजीत का भी है।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।