अमूमन महिलाएं अपनी स्किन का ध्यान रखने के लिए कई स्किन केयर प्रॉडक्ट का सहारा लेती हैं। अमूमन महिलाएं यह मानती हैं कि अगर उन्होंने स्किन केयर प्रॉडक्ट को अपनी स्किन पर अप्लाई किया है तो इससे उन्हें लाभ अवश्य होगा, लेकिन वास्तव में हर बार ऐसा ही हो, यह जरूरी नहीं है। दरअसल, स्किन केयर प्रॉडक्ट को लगाने का अपना एक समय होता है और अगर स्किन केयर प्रॉडक्ट को सही समय पर लगाया जाए, तभी आपको मैक्सिमम बेनिफिट मिलता है। दरअसल, नाइट क्रीम को रात में ही लगाया जाना चाहिए। इससे दिन में लगाने से परहेज करना चाहिए, क्योंकि उनमें मौजूद तत्व सूरज की किरणों पर प्रतिक्रिया करते हैं। हालांकि अगर आप इस बात से अभी तक अनजान है कि आपको किस स्किन केयर प्रॉडक्ट को वास्तव में किस टाइम अप्लाई करना चाहिए, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको स्किन केयर प्रॉडक्ट को अप्लाई करने के सही टाइम के बारे में बता रहे हैं-

सुबह नौ बजे

right time of applying skin care products inside

सुबह की दौड़ या एक्सरसाइज के बाद, आपकी त्वचा के छिद्र पसीने के साथ सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देते हैं। ऐसे में एक सूदिंग जेल आपकी त्वचा को शांत करेगा। इसके लिए आप अपने चेहरे को साफ करने के बाद त्वचा को सूदिंग इफेक्ट देने और हाइड्रेट करने के लिए सूदिंग जेल को अप्लाई करें।

इसे भी पढ़ें: सोने से पहले जरूर फॉलो करें ये 5 ब्यूटी टिप्स, हमेशा ग्लो करेगी स्किन

सुबह दस बजे

right time of applying skin care products inside

नहाने के बाद बारी आती है स्किन को मॉइश्चराइज करने की। इसके लिए आप अपनी स्किन टाइप व मौसम के अनुसार मॉइश्चराजइर को चुनें। यह आपकी स्किन के नेचुरल ऑयल को रिस्टोर करने में मदद करेगा। इसके बाद आप जब आप ऑफिस के लिए बाहर निकलें तो उससे करीबन दस मिनट पहले सनस्क्रीन लगाएं। यह आपकी स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से रक्षा करने में मदद करेगा।

दोपहर 12 बजे

right time of applying skin care products tips inside

एयर कंडीशनर आपकी त्वचा को ड्राई और डिहाइड्रेट कर सकता है। ऐसे में आप अपने फेस पर पाउडर अप्लाई करने की जगह अपने बैग में फेस मिस्ट रखें। यह आपकी स्किन को एकदम रिफ्रेश और हाइड्रेट करने में मदद करेगा।

Recommended Video

दोपहर 2 बजे

time of applying skin care products inside

घर से निकलते हुए भले ही आपने एक बार सनस्क्रीन लगाया हो, लेकिन कुछ समय के बाद इसका असर खत्म हो जाता है और इसलिए यह जरूरी है कि आप चार-पांच घंटे के बाद इसे रि-अप्लाई करें। भले ही आप बाहर धूप में ना निकल रही हों, तब भी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना ना भूलें।

शाम 4 बजे

right time of applying skin care products inside

भले ही आपकी स्किन ऑयली है, लेकिन फिर भी शाम में आपको एक बार फिर से स्किन को मॉइश्चराइज करना होता है। इसके लिए आप अपनी स्किन के अनुसार लाइट मॉइश्चराइजर को चुनना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: सुशांत सिंह राजपूत की को-स्टार संजना सांघी के यह ब्यूटी लुक्स आपको भी करेंगे इंस्पायर


रात नौ बजे

कहते हैं कि रात में आपकी स्किन अधिक बेहतर तरीके से काम करती है। इसके लिए आप रात में स्किन क्लीनिंग के बाद टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग करें। इसके बाद आप अन्य स्किन केयर प्रॉडक्ट अप्लाई करने से पहले कुछ देर के लिए इंतजार करें। इसके बाद आप सीरम को अपनी स्किन पर अप्लाई करें। साथ ही रात में बिस्तर पर जाने से पहले आई क्रीम को भी यूज करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी हरें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)