• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

गर्भनिरोधक गोलियों से जुड़े ये 6 facts हर महिला के लिए जानना है जरूरी

गर्भनिरोधक गोली लेने से पहले, आपको कुछ चीजों को ध्‍यान में रखना होगा, आइए जानें कौन सी है वह चीजें।
author-profile
Published -17 Jan 2018, 19:25 ISTUpdated -01 Feb 2018, 10:46 IST
Next
Article
birth control pill health

सेक्‍स सभी को एक सुखद अनुभव देता है। लेकिन pregnancy के डर से इसके प्रतिकूल प्रभाव की चिंता सताने लगती हैं। लेकिन अगर आप अपने ऐसे साथी के साथ हैं जिसे आप जानती हैं और विश्‍वास करती हैं और आपको sexually transmitted diseases की चिंता नही हैं और आप कंडोम के साथ deal नहीं करना चाहती हैं तो आप contraceptive pill ले सकती हैं।

लेकिन गर्भनिरोधक गोली लेने से पहले, आपको कुछ चीजों को ध्‍यान में रखना होगा। सबसे महत्‍वपूर्ण बात, gynaecologist के परामर्श के बिना इन गोलियों को नहीं लेना चाहिए। यह दवाई किसी भी chemist की दुकान पर आसानी से मिल जाती है, और आपको इंटरनेट पर इसके बारे में बहुत सारी जानकारी भी मिल जाएगी, लेकिन आपको इसके बारे में gynaecologist से बात करनी चाहिए। हो सकता है जो गोली दूसरों के लिए अच्‍छी हो आपके लिए ठीक से काम ना करें और यह आपको नुकसान भी पहुंचा सकती हैं। आइए contraceptive pills से जुड़े ऐसे ही तथ्‍यों की जानकारी, जो हर महिला के लिए जानना बहुत जरूरी है। हम कुकरेजा नर्सिंग होम की डॉक्‍टर रूपम अरोड़ा से लेते हैं।  

Birth control pills के साइड इफेक्‍ट

Birth control pills के कुछ मामूली साइड इफेक्‍ट भी है लेकिन वह आमतौर पर दो या तीन महीने के बाद अपने आप दूर हो जाते हैं। लेकिन इसका एक पॉजिटिव पहलू यह है कि आपके पीरियड्स रेगलुर हो जाते हैं।

जी हां birth control pills के सबसे आम साइड इफेक्ट में spotting, breast tenderness, nausea और bloating शामिल हैं लेकिन कुछ ही महीनों के बाद यह अपने आप ठीक हो जाते हैं। Birth control pills में essentially हार्मोन होते हैं इसलिए जब आपकी बॉडी इसकी used to हो जाती है तो इसके side effects खत्‍म हो जाते हैं। गोली ovulation को कंट्रोल करती है, इसलिए आपके menstrual cycle नियमित हो जाते हैं। जब आप गोली लेना शुरु करती हैं तो अपने पीरियड्स पर नजर रखें और अपनी लाइफ की प्‍लानिंग उसके आस-पास ही बनायें।

Read more: Meftal को कहें अब bye-bye, period cramps को रोकेंगे ये 5 easy tips

अगर इसके लक्षण दो या अधिक महीने तक रहते हैं तो आप तुरंत किसी gynaecologist से परामर्श करें। इसके अलावा अगर आपको अपनी बॉडी में कुछ बड़े बदलाव दिखें जैसे ब्रेस्‍ट में गांठ, सिरदर्द या दर्द तो आप अपनी डॉक्‍टर से संपर्क करें।

birth control pill health i

Birth control pills बॉडी के natural ovulation cycle में दखल देती हैं।

Contraceptive pills में कुछ मात्रा में estrogen और progestin होते हैं, यह दोनों एक साथ मिलकर काम करते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि बॉडी का natural reproductive cycle बाधित हो। अगर यह सुनिश्चित होता है कि ओवल्यूशन नहीं है, जिसका अर्थ है कि ovary से कोई अंडा released नहीं हुआ है, इसलिए sperm कुछ भी fertilise नहीं कर सकता।

कुछ हार्मोनल गर्भनिरोधक गोलियां गर्भाशय में cervical mucus को बदल देती हैं जो sperm के egg fertilise को कठिन बना देती हैं, और कुछ गर्भाशय की परत को बदलते हैं जो fertilised egg implanting की संभावना कम करता है।

Read more: Menstrual cycle में आपको भी होता है दर्द? तो कीजिये अदरक का इस्तेमाल

रोजाना एक ही समय पर गोली लें। 

आपको आदर्श रूप से रोजाना उसी समय पर गोली लेनी चाहिए। आप चाहे तो सोते समय या उठते समय या फिर आप रोजाना एक दिन अलार्म सेट कर सकती हैं, लेकिन इस महत्‍वपूर्ण कदम में कोई गड़बड़ नहीं होनी चाहिए। क्‍योंकि इससे पंगा लेने से गर्भावस्था की संभावना बढ़ जाती है, और अगर आप गोली लेती हैं, तो clearly है कि आप ऐसा नहीं चाहती हैं।

अगर आप एक दिन भूल जाती हैं तो अगले दिन दो गोलियां ले सकती हैं। अगर लगातार दो दिन भूल गई हैं तो अगले दिन दो गोलियां ले सकती हैं लेकिन अगर आप दो या ज्‍यादा दिन भूल जाती हैं तो तुरंत अन्‍य विकल्‍पों के लिए अपनी डॉक्‍टर से बात करें।

Birth control pills यौन संचारित रोगों से नहीं बचाती।

Birth control pills आपको यौन संचारित रोगों से नहीं बचाती हैं। इससे बचना का एकमात्र रास्‍ता कंडोम का इस्‍तेमाल है। आप प्रेग्‍नेंसी से बचने के लिए कंडोम का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। अगर आप एक रात गोली लेना भूल जाती हैं लेकिन कंडोम का इस्‍तेमाल हो रहा है तो प्रेग्‍नेंसी को लेकर आपको तनाव नहीं होना चाहिए।

birth control pill health lady

जैसे ही आप गोली लेना बंद करती हैं, वैसे ही गर्भवती हो सकती है।

गोली को बंद करने से पहले बहुत सावधान रहें, और रोकना पूरी तरह से सुनिश्चित करें।

अलग-अलग महिला के लिए एक ही गोली अलग प्रतिक्रिया देती हैं।

हम फिर से बता रहे हैं कि गोलियों में essentially hormones, और महिलाओं की इन हार्मोनों पर प्रतिक्रिया होती है। जबकि कुछ महिलाओं के पीरियड्स गोली खाने से रेगुलर हो जाते हैं sex drive अच्‍छी होती है, स्किन clear होती है और पीरियड्स के दौरान कम दर्द होता है लेकिन कुछ महिलाओं को इससे पूरी तरह से उल्‍टा होता है यानी उन्‍हें गोली लेने से अत्यधिक थकान, मूड स्विंग, अवसाद, सिरदर्द, पैरों में सूजर आदि की समस्‍या हो सकती हैं। इसलिए जैसे ही गोली शुरू करें और कुछ भी परेशानी हो तो तुरंत अपनी डॉक्‍टर से परामर्श लें।

डॉक्‍टर रूपम अरोड़ा का कहना है कि दुर्घटनाएं किसी भी समय हो सकती हैं यहां तक कि अच्‍छे इरादों के साथ भी। इसलिए birth control pill आपकी मित्र हो सकती है, अगर सही तरीके से इस्‍तेमाल किया जाए। इसलिए किसी भी तरह की जानकारी या चिंताओं को दूर करने के लिए यहां वहां कि बातों को सुनने की जगह हमेशा अपनी डॉक्‍टर से सलाह लें।

Read more: Pregnancy के दौरान एक्सरसाइज करने से कम होता है डिलीवरी pain

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।