त्योहार और या फिर कोई फ्कंशन हर ओकेशन पर चटनी की अपनी एक खासियत है। चटनी बनाने के लिए अधिक चीजों की आवश्यकता नहीं होती है और इसे कुछ मिनटों में तैयार किया जा सकता है। अगर आपने सब्जी नहीं बनाई है तो चटनी बना सकती हैं। चटनी कई तरीके से घर पर बनाई जा सकती हैं, लेकिन अगर कुछ नया ट्राई करना चाहती हैं तो एवोकाडो और नारियल की चटनी बना सकती हैं। स्वादिष्ट होने के साथ-साथ यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है।

एवोकाडो और नारियल दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर हैं। एवोकाडो को सूपर फूड कहा जाता है और अन्य फलों की तुलना में इसका स्वाद मक्खन जैसा होता है, इसलिए इसे बटर फ्रूट भी कहा जाता है। वहीं नारियल की बात करें तो यह एवोकाडो की तरह ही यह भी एक सूपरफूड है जो सेहत की कई समस्याओं को दूर करने में मददगार है। ऐसे में अगर आप कुछ हेल्दी खाना चाहती हैं तो यह चटनी आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है।

चटनी बनाने के लिए समाग्री

chutney at home

एवोकाडो, हरी मिर्च, अदरक बारीक कटे हुए, नींबू का रस, ग्रेटेड ताजे नारियल, नमक स्वादनुसार, रोस्टेड चना दाल

इसे भी पढ़ें: इम्यूनिटी से लेकर हड्डियों को मजबूत करने तक, कई हैं खसखस के फायदे

एवोकाडो और नारियल की चटनी बनाने कि विधि

chutney a sauce

सबसे पहले एवोकाडो के छिलके और बीज को बाहर निकाल कर फेंक दें और अब इसे एक बर्तन में रख लें। अब चम्मच की मदद से उसे मैश कर लें और उसमें नींबू के कुछ बूंद डालें। अब एक ग्राइंडर लें, उसमें नारियल, हरी मिर्च, नमक, अदरक और भुना हुआ चना डालकर ग्नाइंड कर लें। अब इसमें करी पत्ता मिक्स करें। इसके बाद इस पेस्ट में मैश किया हुआ एवोकाडो मिक्स कर दें और इसे कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें। जब यह ठंडा हो जाए तो इसे नाश्ते या फिर डिनर में सर्व कर सकती हैं।

इसे भी पढें: जामुन के पत्तों का चूर्ण बनाकर खाने से होंगी ये बीमारियां दूर, मिलेंगे अनगिनत फायदे

Recommended Video

एवोकाडो और नारियल चटनी के फायदे

homemade recipe

 

  • एवोकाडो और नारियल चटनी में इस्तेमाल होने वाले सभी इंग्रीडियंट्स पोषक तत्वों से भरपूर है। यह न सिर्फ सेहत के लिए बल्कि स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है।
  • एवोकाडो हाई फैट और लो कॉर्ब फूड है। लो कार्ब होने की वजह से यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। वहीं नारियल भी एक लो कार्ब फूड है जो न सिर्फ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है बल्कि वजन कम करने में भी सहायता करता है। एवोकाडो और नारियल दोनों ही एनर्जी बूस्टर फूड है।
  • हाई ब्लड प्रेशर के रोगी एवाकोडो और नारियल की चटनी बिना किसी चिंता के खा सकते हैं क्योंकि दोनों में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है। खास बात है पोटेशियम हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद होता है।
  • एवाकोडो की तरह नारियल भी एंटीऑक्सिडेंट के गुणों से भरपूर है। त्वचा संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए इसकी चटनी काफी लाभदायक माना जाता है।
  • कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए एवोकाडो और नारियल चटनी खास सकती हैं। क्योंकि कोलेस्ट्रॉल के मरीज को एवोकाडो खाने से काफी फायदा मिलता है।
  • एवोकाडो और नारियल में प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है। कमजोर हड्डियों और हार्ट की समस्याओं से राहत पाने में यह दोनों फल मददगार साबित हो सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।