बॉलीवुड एक्‍ट्रेस सोनाली बेंद्रे के बाद अब एक्ट्रेस नफीसा अली को भी तीसरे स्‍टेज का कैंसर हो गया है। इस बात की जानकारी उन्‍होंने खुद अपने फैंस के साथ सोशल मीडिया अकाउंट इंस्‍टाग्राम पर शेयर की है। जी हां बॉलीवुड जानी-मानी एक्ट्रेस नफीसा अली को कैंसर हो गया है। नफीसा को तीसरे स्टेज का पेरिटोनियल और ओवेरियन कैंसर है। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम से पोस्ट करके यह जानकारी अपने फैन्स के साथ शेयर की।
 
एक्ट्रेस नफीसा अली ने इंस्‍टाग्राम पर एक फोटो शेयर की है जिसमें वह पूर्व कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी के साथ खड़ी हुई हैं। तस्‍वीर के नीचे उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा- अपनी प्रिय दोस्त से मिली जिन्‍होंने मुझे कैंसर के थर्ड स्‍टेज से लड़ने के लिए शुभकामनाएं दी। फैंस को जैसे ही नफीसा के कैंसर के बारे में जानकारी हुई, उन्‍होंने कमेंट्स की बौछार शुरू कर दी। इसके बाद उन्होंने अपने परिवार के सदस्यों के साथ एक फोटो पोस्ट लिखा कि ''मेरे बच्चे ही वह कारण हैं, जिस वजह से मैं ठीक होना चाहती हूं।'' 

nafisa ali health inside

Read more: बॉलीवुड एक्‍ट्रेस सोनाली बेंद्रे को हुआ हाई ग्रेड कैंसर, जानें क्‍या है ये

ओवेरियन कैंसर क्या है?

ओवेरियन कैंसर एक प्रकार का कैंसर है जहां घातक सेल्‍स ओवरी के अंदर या बाहरी परत पर प्रजनन प्रणाली का एक अनिवार्य हिस्सा होती हैं, जहां ओव्‍यूलेशन के लिए अंडे संग्रहीत होते हैं। आमतौर पर, ओवेरियन कैंसर 50 से अधिक महिलाओं को प्रभावित करता है, जो मेनोपॉज से दौर गुजर रही होती है, लेकिन यह छोटी उम्र की कई महिलाओं के लिए भी जोखिम पैदा कर सकता है। कैंसर के सबसे कठिन प्रकारों में से एक, इस कैंसर के लक्षणों का महिलाओं को लास्‍ट स्‍टेज पर जाकर अनुभव होता है।

nafisa ali health inside

बीमारी के लक्षण क्‍या है?

हालांकि लक्षणों का पता लगाना बहुत मुश्किल होती है लेकिन इसके लक्षण इर्रेबल बाउल सिंड्रोम (आईबीएस) से ग्रस्‍त लक्षणों के सामान होते हैं। ओवेरियन कैंसर के सामान्य लक्षणों में निम्नलिखित शामिल हैं: -

  • पेट में सूजन
  • बार-बार यूरीन महसूस होना
  • भूख की कमी
  • बहुत जल्‍दी भरा हुआ महसूस होना
  • पेल्विक एरिया और पेट के आस-पास सूजन महसूस होना
  • ब्‍लोटिंग जो जल्‍दी दूर नहीं होती है और अक्‍सर तीन हफ्तों से ज्‍यादा होती है। ओवेरियन कैंसर और ब्रेस्‍ट कैंसर के पारिवारिक इतिहास होने पर ओवेरियन कैंसर का जोखिम दोगुना हो जाता है।

यह कैसे होती है?

हालांकि इसके लिए कोई विशिष्ट कारण नहीं है, लेकिन हार्मोन अक्सर जीन पैटर्न को बाधित कर सकते हैं, जिससे आपको कैंसर के लिए जोखिम हो सकता है। हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी (एचआरटी) कुछ रोगियों में ओवेरियन कैंसर के जोखिम को बढ़ाने के लिए पाया गया है। इसके अलावा, एंडोमेट्रोसिस से पीड़ित, एक ऐसी प्रॉब्‍लम जहां गर्भ के बाहर गर्भ बढ़ता है और अधिक वजन होने से कैंसर को पकड़ने का खतरा भी बढ़ सकता है।

nafisa ali health inside

ओवेरियन कैंसर और पेरीटोनियल कैंसर के बीच संबंध

पेरिटोनियल कैंसर ओवेरियन कैंसर से अलग है, हालांकि दोनो के लक्षण बहुत एक जैसे लगते हैं। पेरिटोनियल कैंसर बहुत ही कम देखने व सुनने में आता है। यह पेट के ऊपरी हिस्से के टिश्‍यु की पतली परत के अंदर विकसित होता है। यह गर्भाशय, ब्लैडर व रेकटम पर असर करता है। इपथिकल कोशिकाओं से बनी आकृति को पेरिटोनियल कहा जाता है। यह ऐसे द्रव्य का निर्माण करता है जिससे पेट के अंदर के अंग आसानी से गतिविधि कर सकें। पेरीटोनियल कैंसर ओवेरियन कैंसर से जुड़ा हुआ है क्योंकि यह इसी तरह फैलता है।



इस तरह पेरिटोनियल कैंसर का कोई विशिष्ट कारण नहीं है, लेकिन ओवरी के साथ इसे जुड़ा हुआ पाया जाता हैं। कई मामलों में, भ्रूण के विकास के दौरान पेट में ओवेरियन टिश्‍यु कैंसर के लिए जोखिम बढ़ा सकता है। लेकिन, इनका इलाज नहीं किया जा सकता है और उपचार योजना के लिए एक अलग दृष्टिकोण की जरूरत होती है। अगर ओवेरियन कैंसर का प्रभावी ढंग से इलाज नहीं किया जाता है तो पेरिटोनियल कैंसर के लिए भी जोखिम कई गुणा हो जाता है। इसलिए, ओवेरियन  के साथ-साथ पेरिटोनियल कैंसर दोनों का कम्‍बीनेशन से लड़ना बहुत मुश्किल होता है।

nafisa ali health inside

Read more: सोनली बेंद्रे को हुआ कैंसर, उनका ये इमोशनल मैसेज पढ़ आपको भी होगा उनके दर्द का अहसास

नफीसा अली 1976 में मिस इंडिया का खिताब भी जीत चुकी हैं। बता दें कि वह एक पॉपुलर मॉडल रह चुकी हैं जिन्‍होंने बॉलीवुड में अमिताभ बच्‍चन, धर्मेन्द्र और सलमान खान जैसे बड़े-बड़े स्‍टार्स के साथ काम किया। नफीसा की शादी मशहूर पोलो प्लेयर कर्नल आरएस सोढी के साथ हुई थी। उनकी दो बेटियां और एक बेटा है।

गौरतलब है कि कुछ महीने पहले सोनाली बेंद्रे ने अपनी कैंसर की खबर से पूरे बॉलीवुड को चौंका दिया था। फिलहाल वह अपनी बीमारी का इलाज विदेश में करवा रही हैं।

All Image Courtesy: Instagram.com (@nafisaalisodhi)

Recommended Video