• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

मां बनना चाहती हैं जल्दी? तो पति को ये 7 फूड्स खिलाएं

अगर आप जल्‍दी प्रेग्‍नेंट होना चाहती हैं तो अपने पति की डाइट में इन 8 फूड्स को शामिल करें। 
author-profile
Published -18 Sep 2019, 19:10 ISTUpdated -15 Oct 2019, 11:29 IST
Next
Article
planning for pregnancy main

किसी नए जीव को इस दुनिया में लाने की भागीदारी महिला और पुरुष दोनों की होती है। जहां एक महिला प्रेग्‍नेंसी को नियत अवधि तक ले जाती है और बच्चे को जन्म देती है। उसी तरह एक पुरुष को भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होती  है।  डेटा-संचालित फ़र्टिलिटी केयर प्लेटफ़ॉर्म, ElWWoman में सीईओ और सीओ-फाउंडर सुश्री रितु सिंह का कहना है कि ''सफल फर्टिलाइजेशन के लिए, एक पुरुष केे स्‍पर्म के उत्पादन में गुणवत्ता और उपयुक्त काउंट का होना बेहद जरूरी है। स्‍पर्म की मूवमेंट और शेप में प्रॉब्‍लम होने से प्रेग्‍नेंसी में प्रॉब्‍लम हो सकती है। पुरुषों में फर्टिलिटी लेवल को प्रभावित करने वाले कई कारक हैं, जैसे मेडिकल, लाइफस्‍टाइल और पर्यावरणीय। इस प्रकार, स्‍पर्म काउंट माता-पिता बनने में हेल्‍प करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। लेकिन रूटीन लाइफ में कुछ खास बदलाव जैसे लाइफस्‍टाइल, वर्कआउट और नशीले पदार्थों के सेवन से बचना, कपल्‍स के पेरेंट्स बनने के सपने को साकार करने में हेेेेल्‍प करता है।'' आइए ऐसी कुछ फूड्स के बारे में जानें जिन्‍हें पार्टनर को खिलाने से आप जल्‍द प्रेग्‍नेंट हो सकती है। 

इसे जरूर पढ़ें: जल्दी 'गुड न्यूज' सुनाना चाहती हैं तो अपनी डाइट में शामिल करें ये खास फूड

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड्स

beetroot fertility food insde

एंटीऑक्सीडेंट शरीर में उत्पादित अणु होते हैं और पेकान, स्ट्रॉबेरी, आर्टिचोक, रास्पबेरी, गोजी बेरी, चुकंदर, और लाल गोभी जैसे फूड्स में पाए जाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों नामक हानिकारक यौगिकों द्वारा क्षतिग्रस्त होने से कोशिकाओं के बचाव के लिए जिम्मेदार हैं। एंटीऑक्सीडेंट युक्त फूड्स स्पर्म के हेल्‍दी विकास और स्‍पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद करते हैं।

जिंक

zinc fertility food insde

जिंक भी पुरुषों में स्‍पर्म काउंट और गुणवत्ता में सुधार करने में हेल्‍प करता है। जी हां पुरुषों में इंफ़र्टिलिटी का कारण जिंक के लेवल का कम होना भी है। कई शोध अध्ययनों में फोलेट और जिंक के संयोजन स्‍पर्म काउंट सहित समग्र स्‍पर्म हेल्‍थ को बढ़ाने वाला बताया गया है। रेड मीट और पोल्ट्री, ओस्‍टर, केकड़े और झींगा मछली जैसे जिंक से भरपूर फूड्स है।

Recommended Video

कोएंजाइम Q10

seeds fertility food insde

कोएंजाइम जिसे ज्‍यादातर लोग CoQ10 के रूप में भी जानते है, एक प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट है जो सभी जीवित कोशिकाओं के समुचित काम के लिए जिम्मेदार है। फूड्स, जिसमें कोएंजाइम Q10 एंटीऑक्सहडेंट होते हैं, उनमें बीफ और चिकन, मछली, सूरजमुखी के बीज, मूंगफली, और पिस्ता शामिल हैं।

ओमेगा 3

curd fertility food insde

ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स खाने से स्‍पर्म की गतिशीलता और काउंट को बढ़ाने में हेल्‍प मिलती है। ओमेगा -3 युक्त फूड्स दही, पेय पदार्थ, अलसी और पौधों पर आधारित तेल, और कैनोला तेल, सी फूड्स जैसे ट्यूना, सालमन, सार्डिन और हेरिंग में होता हैं।

अश्वगंधा

ashwgandha fertility food insde

अश्वगंधा जिसे आमतौर पर विथानिया सोमनीफेरा के नाम से भी जाना जाता है, एक हर्बल उपचार है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। कई शोध अध्ययनों से पता चला है कि अश्वगंधा वीर्य की गुणवत्ता में सुधार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

 

अखरोट

अखरोट ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं जो स्पर्म काउंट बढ़ाने और स्पर्म क्वालिटी को बढ़ाने में हेल्‍प करते हैं। अखरोट महिलाओं के लिए भी उपयोगी है क्योंकि वे प्रोजेस्टेरोन हार्मोन के उत्पादन में मदद करते हैं और यूटरस में ब्‍लड की आपूर्ति में सुधार करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: प्रेग्नेंसी में एक्सपर्ट की बताई इन बातों का रखें खयाल

डार्क चॉकलेट

dark chocolate fertility food insde

डार्क चॉकलेट पुरुषों और महिलाओं दोनों की हेल्‍थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है। डार्क चॉकलेट में एल-आर्जिनिन एचसीएल के रूप में जाना जाने वाला एमिनो एसिड शामिल है जो स्‍पर्म काउंट और वीर्य की मात्रा में सुधार और वृद्धि के लिए जिम्मेदार है।

केले

केले पुरुषों में फ़र्टिलिटी को बेहतर बनाने में हेल्‍प करते हैं क्योंकि वे विटामिन ए, बी 1 और सी से भरपूर होते हैं, जो हेल्‍दी स्‍पर्म के उत्पादन और स्‍पर्म उत्पादकता बढ़ाने में मदद करते हैं। केला एक उष्णकटिबंधीय फल है जिसमें ब्रोमलेन नाम का तत्‍व होता है जो एक दुर्लभ एंजाइम है जो स्‍पर्म काउंट और गतिशीलता को बढ़ाने में हेल्‍प करता है।

अगर आप भी जल्‍द प्रेग्‍नेंट बनाना चाहती हैं तो अपने पार्टनर की डाइट में इन 8 फूड्स को शामिल करें। 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।