प्रेग्नेंसी में एक्सपर्ट की बताई इन बातों का रखें खयाल

By Saudamini Pandey15 Sep 2018, 13:55 IST

मां बनने की खुशी हर महिला के लिए बहुत खास होती है। घर में आने वाले नन्हें मेहमान के बारे में सोचकर ही प्रेग्नेंट महिलाएं खुशी से फूली नहीं समाती। हर गर्भवती की यही कामना होती है कि वह स्वस्थ शिशु को जन्म दे। तो गर्भवती महिलाओं के लिए गोल्ड जिम की नताशा कानाडे बता रही हैं कि प्रेग्नेंसी में क्या करें और क्या ना करें।

प्रेग्नेंसी डाइट में इन चीजों का रखें खयाल

तीन फैक्टर्स को ध्यान में रखते हुए प्रेग्नेंसी के दौरान डाइट लेनी चाहिए। ये फैक्टर्स हैं पहली, दूसरी और तीसरी तिमाही। इन तीनों तिमाही के लिए अलग-अलग तरह की जरूरतें होती हैं। डाइट के जरिए मिलने वाले पोषण से गर्भ में पल रहे शिशु को पोषण मिलता है। इस बात का ध्यान रखें कि आप जो डाइट ले रही हैं, वह फाइबर, कैल्शियम और आयरन से भरपूर हो। ये कॉम्बिनेशन बहुत जरूरी है क्योंकि ये गर्भवती की उस समय की जरूरतों को पूरा करते हैं। डाइट में माइक्रोन्युट्रिएंट्स पर भी ध्यान देने की जरूरत है। ये तत्व हर डाइट में लेने जरूरी हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बच्चे और मां को हर डाइट में पर्याप्त पोषण मिल रहा है।

एक्सरसाइज पर भी ध्यान दें

आपके लिए चलना-फिरना और हल्की-फुल्की एक्सरसाइज भी जरूरी है। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना है कि एक्सरसाइज कब करें, कितनी देर के लिए करें। इसके लिए अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। कहा जाता है कि गर्भवती महिलाओं को दो लोगों की डाइट लेनी चाहिए, यह सही नहीं है। बहुत सी गर्भवती महिलाएं जरूरत से ज्यादा खाना खाती हैं, उतना ही खाएं, जितना आपके शरीर की जरूरत है। रिफाइन्ड कार्बोहाइड्रेट्स जितना हो सके, कम खाएं। सफेद चावल, सफेद ब्रेड, चीनी, स्वीटनर लेने से परहेज करें। इसके अलावा तीन घंटे से ज्यादा खाली पेट ना रहें। दो से तीन घंटे में आपके लिए डाइट लेना जरूरी है। जितनी आपको भूख है उतना खाएं। बाहर का खाना खाने से परहेज करें तो अच्छा है। अगर बाहर खाना खाने जा रही हैं तो यह बात सुनिश्चित कर लें कि खाना साफ-सफाई से बना हुआ हो। पीने का पानी भी स्वच्छ होना चाहिए। पानी घर पर उबालकर पिएं।