Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    45 की उम्र में चेहरे पर रहेगा 30 वाला ग्लो, शिल्पा की तरह करें ये योग

    बढ़ती उम्र में शिल्‍पा शेट्टी तरह जवां निखार और फिटनेस चाहती हैं तो इन 3 योग को रोजाना कुछ देर जरूर करें। 
    author-profile
    Updated at - 2022-11-27,23:05 IST
    Next
    Article
    shilpa shetty fitness tips hindi

    बढ़ती उम्र में भी ग्‍लोइंग स्किन और खुद को फिट रखने के लिए बॉलीवुड की कुछ एक्‍ट्रेसेस रोजाना योग करती हैं। इस लिस्‍ट में फिटनेस फ्रीक और सभी के दिलों पर राज करने वाली शिल्‍पा शेट्टी का नाम भी शामिल है। 2 बच्‍चों की मां शिल्‍पा 47 की उम्र में भी इतनी फिट और जवां दिखाई देती हैं कि लगभग मेरी जैसी हर महिला उनकी जैसी दिखने की चाह रखती हैं।  

    अगर आप भी ऐसा ही कुछ चाहती हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। जी हां, हम कई कारणों से शिल्पा शेट्टी कुंद्रा की तारीफ करते हैं और इसके ऊपर उनकी सकारात्मकता और फिटनेस है। वह बार-बार शारीरिक और मानसिक फिटनेस के बारे में बात करती हैं और इस बात पर जोर देती हैं कि फिट रहना कितना जरूरी है। 

    हालांकि, शिल्पा शेट्टी पिछले कुछ महीनों से अपने पैर की चोट से जूझ रही थीं। लेकिन फिर भी वह व्हीलचेयर पर बैठकर अपने फैन्‍स को हर सोमवार को कुछ फिटनेस मोटिवेशन देती थीं। अब लंबे समय के बाद वह अपने पहले वाले फॉर्म में वापस आ गई हैं और अपने फैन्स को फिर से एक्सरसाइज के लिए इंस्‍पायर करने लगी हैं। 

    उन्होंने हाल ही में इंस्टाग्राम पर अपना एक वीडियो शेयर किया है जिसमें उन्होंने योग के 3 पोज करने को कहा है। उसमें वह 'वीरभद्रासन से बद्ध वीरभद्रासन से प्रसारिता पदोत्तानासन' के फ्लो का अभ्यास करने के बारे में बात करती हैं। साथ ही यह भी बताया है कि कैसे यह खास योगासन शरीर को फिट रहने में मदद करता है।

     
     
     
    View this post on Instagram

    A post shared by Shilpa Shetty Kundra (@theshilpashetty)

    शिल्‍पा के बताए योगासन

    अगर आप भी बढ़ती उम्र में जवां और फिटनेस को बरकरार रखना चाहती हैं तो अपने फिटनेस रूटीन में शिल्‍पा के बताए योगासन को जरूर शामिल करें। इसे आप आसानी से घर पर ही कर सकती हैं। आइए इन योगासन के बारे में आर्टिकल के माध्‍यम से विस्‍तार में जानें।

    इसके कैप्‍शन में लिखा, 'एक गतिहीन जीवनशैली जितना हम कभी सोच सकते हैं उससे कहीं अधिक नुकसान करती है। अपने शरीर को प्रतिदिन आवश्यक स्‍ट्रेच देना महत्वपूर्ण है। कुछ समय पहले, मैंने 'वीरभद्रासन से बद्ध वीरभद्रासन से प्रसारिता पदोत्तानासन' प्रवाह का अभ्यास शुरू किया।' 

    आगे उन्‍होंने लिखा, 'यह अद्भुत काम करता है। यह न केवल नर्वस सिस्‍टम और पेट के अंगों को उत्तेजित करने में मदद करता है, बल्कि लंग्‍स और चेस्‍ट को भी खोलता है। इसके अलावा, यह कंधों, बाहों, पैरों, पीठ और गर्दन को फैलाता है; जबकि यह हिप्‍स को भी खोलता है और पैरों और टखनों को मजबूत करता है। सोने पर सुहागा यह है कि यह मन को शांत करने में भी मदद करता है।'

    इसे जरूर पढ़ें: 45+ महिलाएं फिटनेस के लिए करें ये 2 योग, दिखेंगी शिल्‍पा की तरह यंग

    वीरभद्रासन

    Virabhadrasana

    इस वीडियो में शिल्पा ने शुरुआत में वीरभद्रासन किया है। इस आसन को करने से नर्वस सिस्टम उत्तेजित होता है। साथ ही पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है। 

    • इस आसन को करने के लिए सबसे पहले दोनों पैरों को अलग कर लें। 
    • दाएं पैर को बाहर की ओर मोड़ें।
    • शरीर को दाहिनी ओर मोड़ें और दाएं पैर को घुटने से मोड़ें। 
    • बायां पैर सीधा रखें।
    • दोनों हथेलियों को ऊपर उठाकर आपस में मिला लें। 
    • कमर से जितना हो सके पीछे की ओर जाने की कोशिश करें। 
    • 25 से 30 सेकंड तक इसी मुद्रा में रहें और फिर दूसरे पैर से भी इसी तरह वीरभद्रासन करें।

    बद्ध वीरभद्रासन

    फिर उन्होंने बद्ध वीरभद्रासन किया। यह मुद्रा पेट, कमर और शरीर के अंदर के अंगों के कामकाज में सुधार करने में मदद करती है।

    • इसके लिए पैर को वीरभद्रासन की स्थिति में रखें। 
    • दोनों हाथों को पीठ के पीछे ले जाकर हथेलियों को आपस में जोड़ लें। 
    • इसके बाद कमर से झुकें और सिर को जितना हो सके नीचे करने की कोशिश करें। 
    • इस मुद्रा में 25 से 30 सेकंड तक रुकें।
    • फिर दूसरी तरफ से इसी तरह बद्ध वीरभद्रासन करें।

    प्रसारिता पदोत्तानासन

    Prasarita Padottanasana for weight loss

    इसके बाद शिल्पा ने प्रसारिता पदोत्तानासन किया। इस मुद्रा में वजन घटाने में मदद करने के लिए कंधे, हाथ, पैर, रीढ़, गर्दन और जांघों को अच्छी तरह से फैलाया जाता है। साथ ही ये आसन दिमाग को शांत रखने के लिए उपयोगी होता है। 

    • इसके लिए दोनों पैरों में ज्यादा से ज्यादा दूरी बना लें। 
    • दोनों हाथों को पीठ के पीछे ले जाकर हथेलियों को आपस में जोड़ लें। 
    • इसके बाद कमर से नीचे झुकें। 
    • फिर अपने सिर को जमीन पर टिकाने की कोशिश करें। 
    • इस स्थिति में 25 से 30 सेकंड तक रुकें।
     

    काफ़ी आश्चर्यजनक, है ना? आपको इसे अवश्य आजमाना चाहिए। 


    आप भी इन 3 योगासन को करके खुद को फिट और चेहरे को लंबे समय तक जवां बनाए रख सकती हैं। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही आर्टिकल के अंत में आ रहे कमेंट सेक्‍शन में कमेंट करके जरूर बताएं। योग से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

    Image Credit: Freepik & Shutterstock 
    Article Credit: Instagram (@ShilpaShetty) 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।