इस तथ्य से कोई इंकार नहीं कर सकता है कि हम अपने बालों को लेकर चिंतित रहते हैं। कोई नहीं चाहता कि उसके बाल समय से पहले सफेद हो जाएं। हम यह भी नहीं चाहते है कि हमारे बाल झड़ें या हम गंजे हो जाएं। लेकिन हम लगातार तनाव और प्रदूषण से घिरे रहते हैं। इसका सीधा असर हमारे बालों पर पड़ता है और इससे हमें बालों से जुड़ी समस्‍याएं होने लगती हैं। इसलिए हमें अपनी जीवनशैली बदलने के साथ बालों की देखभाल के लिए उचित कदम उठाने चाहिए। बालों में अच्‍छी तरह से तेल लगाना चाहिए। 

हालांकि रोजाना 100 बाल झड़ना पूरी तरह से सामान्य है। लेकिन अगर आपके बाल इससे ज्‍यादा झड रहे है तो सावधान हो जाएं। बालों से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने में योग मददगार हो सकता है। जी हां बालों की वृद्धि और उसकी देखभाल में योग उपयोगी हो सकता है। योग के नियमित आसन से न केवल बाल हेल्‍दी दिखेंगे, बल्कि बढ़ेंगे भी। योग बालों की जड़ से असर शुरू करता है। बालों की देखभाल और वृद्धि के लिए आप इन 3 आसनों को अपने अभ्यास में लाएं। इन 3 योगासनों के बारे में हमें योग संस्थान के डायरेक्‍टर डॉक्‍टर हंसाजी जयदेव योगेंद्र जी बता रहे हैं। आइए जानें कौन से हैं ये 3 योगासन।

इसे जरूर पढ़ें: झड़ते बालों ने छीन ली है रातों की नींद तो 1 हफ्ते करें ये योगासन फिर देखें कमाल

1. हस्तपादासन

expert yoga for hair growth

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं। फिर अपने हाथ शरीर से सटाकर रखें और पांव को भी सटा लें। सांस लेते हुए अपने हाथ सिर के ऊपर ले जाएं और सांस छोड़ते समय उन्हें नीचे ले आएं। ध्यान रखें कि आपकी पीठ सीधी रहे और हाथ पांव तक पहुंचे। चार-पांच बार सामान्य तरीके से सांस लें और फिर धीरे-धीरे मुद्रा बदलें। इस आसन से सिर की तरफ ब्‍लड सर्कुलशन होता है और बालों को बढ़ने में हेल्‍प मिलती है।

2. सर्वांगासन

yoga for hair growth expert

इसे करने के लिए अपनी पीठ के बल फर्श पर लेट जाएं। हाथों को शरीर से सटाकर रखें। धीरे-धीरे दोनों पांव ऊपर उठाएं। पीठ के निचले हिस्से को हाथों से सहारा दे सकते हैं। कोशिश करें कि धीरे-धीरे आपकी पीठ भी उठे और सिर्फ कंधा और सिर फर्श पर रहे। कुछ देर तक इसी मुद्रा में सांस लें और फिर शरीर को ढीला छोड़ दें। इस आसन से ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है और स्‍कैल्‍प तक पोषक तत्व पहुंचते हैं। नतीजतन बालों का झड़ना रुकता है। बाल समय से पहले सफेद नहीं होते और वह तेजी से बढ़ने लगते है।

Recommended Video

3. अधोमुख आसन

Yoga For Hair Growth hair fall

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं। ध्‍यान रखें कि आपकी हथेलियां छाती के नीचे हों और अंगूठे अंदर की तरफ मुड़े हों। अपना हिप्‍स  उठाएं और शरीर को त्रिकोण मुद्रा दें। इस आसन से सिर की तरफ ऑक्सीजन का सर्कुलेशन होगा और बाल जड़ों से मजबूत होंगे। यह आसन बालों की वृद्धि के साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है।

इसे जरूर पढ़ें: 5 योगासन जो आपके बालों की ग्रोथ बढ़ाते हैं

कुछ बातों का रखें ध्‍यान

  • इन आसनों को रोजाना करने के साथ ही कुछ बातों का भी ख्याल रखें जैसे 
  • आप भरपूर मात्रा में नींद लें। 
  • अपने बालों पर पीछे की तरफ कंघी करें। इससे बालों की जड़ों में ब्‍लड सर्कुलेशन होगा। 
  • अपना आत्मविश्वास ऊंचा रखें और अनावश्यक तनाव से बचें।
  • इन आसनों के अभ्यास से बाल बढ़ाने में मदद मिलेगी और उनकी अच्छी देखभाल भी होगी। 
  • स्वस्थ आदतों का पालन करें। उचित भोजन करें। तनाव और प्रदूषण से दूर रहें। 
  • लगातार योग करते रहें ताकि आपके बाल मजबूत और घने बने रहें।

योग से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।