हमें यकीन है कि अपनी हेल्थ के प्रति जागरूक महिला की सुबह की रूटीन में बादाम भिगोकर खाना शामिल होता है। हमें भी बचपन में फायदेमंद बादाम को भिगोकर खिलाया जाता था। लेकिन तथ्य यह है कि बादाम आपकी स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है। जी हां आपकी स्किन बहुत सारी धूल, गंदगी और गर्मी के संपर्क में आती है, और बादाम आपकी स्किन को इन चीजों से बचाकर खिली-खिली बनाता है। आपके रसोईघर के कैबिनेट में रखे बादाम का इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के मास्क तैयार करने के लिए किया जा सकता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि बादाम में विटामिन ई के अलावा अन्य एंटी-एजिंग गुण आपकी स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनातेे है। अगर आप भी अपनी स्किन केयर के लिए ईजी टिप्स की तलाश में है तो बादाम से अच्छा दोस्त आपकी स्किन का कोई और हो ही नहीं सकता है। तो आइए जानें इसका इस्‍तेमाल आप कैसे कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: अगर इस ब्यूटी रुटीन को करेंगी फॉलो तो कभी नहीं होगी टैनिंग, बता रही हैं एक्सपर्ट

1. झुर्रियों को अलविदा कहें
almond face pack beauty

इस तथ्य को देखते हुए कि बादाम विटामिन ई के साथ भरपूर होते हैं, वे नई स्किन सेल्स को पुन: उत्पन्न करने में सक्षम होते हैं और आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करते हैं। ये आपकी स्किन को टाइट करता हैं, जिससे फाइन लाइन और झुर्रियों को कम करने में हेल्प मिलती हैं। आपको बस इतना करना है कि थोड़े से बादाम लेकर, उन्हें अच्छे से क्रश करके उसमें ऑलिव ऑयल और दही मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर हफ्ते में दो बार लगाएं, कुछ ही दिनों में आपको फर्क महसूस होने लगेगा।

2. बालों को बनाता है हेल्दी
almond face pack beauty in

अगर आप पतले, बालों के झड़ने और स्कैल्‍प पर खुजली से परेशान हैं तो आपकी इन समस्याओं का समाधान बादाम में छिपा है। जी हां बादाम विटामिन ई, मैगनींज और बायोटीन से भरपूर है जो आपके बालों की कई समस्याओं को दूर करता है। बादाम के तेल भी बेहद फायदेमंद होता है। केले में भी पोटेशियम, विटामिन ई और प्राकृतिक तेलों से भरपूर होता है। बादाम और केला का मास्क बनाने से इसके बहुत सारे फायदे आपको मिल जाते हैं। बालों के लिए मास्क बनाते समय एक केला और एक बड़ा चम्मच बादाम का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को अपने बालों में लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे धो लें। आपको बदलाव महसूस होने लगेगा।

Recommended Video

3. डार्क सर्कल का काल
almond face pack beauty inside

स्ट्रेस के कारण आपको डार्क सर्कल की समस्या हो सकती है। यहां तक कि कई महिलाओं में हार्मोनल बदलाव के कारण यह समस्या होती है। कारण चाहे कोई भी हो, लेकिन आंखों के नीचे ये काले घेरे किसी को भी पसंद नहीं होते है। खैर आप परेशान ना हो क्योंकि विटामिन और मिनरल से भरपूर बादाम आपकी आंखों की नाजुक त्वचा से इन धब्बों को दूर करने में हेल्प करते है। समस्या होने पर 5-6 चम्मच बादाम का तेल और एक चम्मच शहद लेकर उसे मिक्स कर लें। फिर इसे अच्छी तरह से मिलाकर आंखों के आस-पास लगा लें। निश्चित रूप से आपको बदलाव महसूस होगा।
 
इसे जरूर पढ़ें:दीपिका पादुकोण की आंखों के मेकअप में क्या जादू है कि आप उन्हें देखते ही रहते हैं?

4. ड्राई स्किन को करता है हाइड्रेट
almond face pack beauty

ड्राई स्किन कई महिलाओं के लिए समस्या पैदा कर सकता है। अगर आप भी उन्हीं महिलाओं में से है जो इस समस्या से परेशान हैं तो मैं आपको बता सकती हूं कि आपके पास स्किन केयर के लिए ज्यादा समय नहीं होता होगा। हालांकि भरपूर पानी पीने से इस समस्या को दूर किया जा सकता है। इसके अलावा हम आपको स्किन केयर रूटीन के हिस्से के रूप में बादाम मास्क का भी सुझाव देते हैं। इसके लिए आपको एक चम्मच ओट्स और एक चम्मच बादाम पाउडर और एक चम्मच कच्चे दूध की जरूरत होती है। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और बीस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से इसे धो लें। ऐसा हफ्ते में तीन बार करें कुछ समय बाद आपको बदलाव महसूस होने लगेगा।
तो किस बात की देर हैं आज से ही अपनी ब्‍यूटी को निखारने के लिए इन उपायों को अपनाएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़े रहें।